Advertisment

Explainer: रूस का FAB-3000 बम कितना घातक, जो यूक्रेन में मचा रहा जबरदस्त तबाही, हैरान करती हैं खूबियां!

Russian FAB-3000 Bomb: यूक्रेन के खिलाफ रूस का हमला और भी तेज हो गया है. रूस की वायुसेना अब सुखोई-34 से आसमान से बम बरसा रहा है. रूस अब यूक्रेन की सेना पर FAB-3000 बम से अटैक कर रहा है. ये बम बेहद ही शक्तिशाली माना जाता है. रूस ने यूक्रेन की टेरिटरी

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Russian FAB 3000 bomb

Russian FAB-3000 bomb( Photo Credit : Social Media)

Russian FAB-3000 Bomb: यूक्रेन के खिलाफ रूस का हमला और भी तेज हो गया है. रूस की वायुसेना अब सुखोई-34 से आसमान से बम बरसा रहा है. रूस अब यूक्रेन की सेना पर FAB-3000 बम से अटैक कर रहा है. ये बम बेहद ही शक्तिशाली माना जाता है. रूस ने यूक्रेन की टेरिटरी में इन बमों की इतनी बारिश की है, जिससे यूक्रेन की सेना में हड़कंप मच गया है. आइए जानते हैं कि रूस का FAB-3000 बम कितना घातक है, जो यूक्रेन में जबरदस्त तबाही मचा रहा है. इस बम खूबियां भी हैरान कर देने वाली हैं.

Advertisment

हवा में तैरते हुए जाता है टारगेट तक

ये पुराने बमों की तरह सीधे नहीं गिरता बल्कि हवा में तैरते हुए टारगेट की तरफ बढ़ता है. ये बेहद सटीक और भयानक तबाही मचाने वाला बम है. इसमें नया यूनीफाइड मॉड्यूल ऑफ प्लानिंग एंड करेक्शन लगाया गया है. ये एक नेविगेशन सिस्टम वाला पंख है, जो बम को हवा में दिशा और गति देता है.

खराब मौसम में भी गिराया जा सकता

रूस अपने वायुसेना के Su-34 बमवर्षक के जरिए इस बम को यूक्रेन में गिरा रहा है. कुछ जानकार इसे अमेरिकी बम JDAM-ER का रूसी वर्जन भी कह रहे हैं. UPMK खास तरह का गाइडेंस सिस्टम है, जिसमें इनर्शियल नेविगेशन और सैटेलाइट नेविगेशन का मिश्रण होता है यानी ये बम खराब मौसम में भी गिराया जा सकता है.

3 टन है FAB-3000 बम का कुल वजन

बम के विंग्स यानी पंख पहले फोल्ड रहते हैं. दागने के बाद खुल जाते हैं. हवा में तैरते हुए टारगेट की तरफ बढ़ता है ये बम, जिसके बाद टारगेट को तबाह कर देता है. FAB-3000 बम का वजन तीन टन है. बम की लंबाई 13.8 फीट है जबकि 201 फीट इसका व्यास है. इसके अंदर आधे वजन यानि डेढ़ टन का टीएनटी भरा है. इस बम को टारगेट की तरफ 70 किलोमीटर दूर से ही दागा जा सकता है. 

जानकार बताते हैं कि अगर ये बम टारगेट से 300 फीट दूर तक भी गिरता है तो भी टारगेट पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा, क्योंकि इसका विस्फोट बहुत खतरनाक है. FAB-3000 में खतरनाक विस्फोटकों का मिश्रण होता है. इसमें ट्रिटोनॉल भरा जाता है यानी TNT और अल्युमिनियम पाउडर होता है. इससे विस्फोट की ताकत बढ़ जाती है. इसमें कई तरह के फ्यूज लगाए जा सकते हैं यानी टारगेट और विस्फोट के प्रकार के आधार पर फ्यूज लगाया जाता है. इस बम में करीब 1400 किलोग्राम हाई-एक्सप्लोसिव पदार्थ होता है. इस बम का विस्फोट रेडियस बहुत ही बड़ा होता है. 

ये बम सोवियत के वक्त बनाया गया था

FAB-3000 बम के प्रहार से यूक्रेन में भारी तबाही हो रही है, क्योंकि यूक्रेन के कम दूरी वाले एयर डिफेंस सिस्टम इसको जब तक डिटेक्ट करते हैं तब ये तबाही मचा देता है. रूस का ये बम सोवियत के वक्त में बनाया गया था. FAB-3000 किसी भी इमारत, किला या फिर बख्तरबंद इलाके को मिट्टी में मिला सकता है.  ये बम कितनी भी मोटी दीवार को तोड़ सकता है.  जमीन के नीचे मौजूद सुरंगों में छिपे दुश्मन को खत्म कर सकता है. जब FAB-3000 बम फटता है तो इसकी केसिंग फट जाती है. इसके साथ ही हाई वेलोसिटी फ्रैगमेंट्स बहुत बड़े इलाके में फैलते हैं. इसके विस्फोट से तगड़ा शॉकवेव निकलता है और अब इस विनाशकारी बम को रूस ने यूक्रेन के इलाकों में दागना शुरू कर दिया है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

russia ukraine war FAB-3000 Bomb
Advertisment