Advertisment

How to Flirt: आसां नहीं इश्कबाजी, माहिर बनने के लिए सीखें ये फ्लर्टिंग टिप्स, दीवानी हो लाएंगी लड़कियां!

How to Flirt: अक्सर ही कहा जाता है कि इश्कबाजी करना आसां नहीं होती है. लोगों के लिए किसी को इंप्रेस करने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उनकी झिझक बनती है. आइए जानते हैं कुछ फ्लर्टिंग टिप्स.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
How to Flirt

How to Flirt: आसां नहीं इश्कबाजी, माहिर बनने के लिए सीखें ये फ्लर्टिंग टिप्स, दीवानी हो लाएंगी लड़कियां!

Advertisment

How to Flirt: अक्सर ही कहा जाता है कि इश्कबाजी करना आसां नहीं होती है. लोगों के लिए किसी को इंप्रेस करने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उनकी झिझक बनती है, जिसकी वजह से उनके मन में कई तरह के सवाल (मसलन अगर मैं ये करूंगा तो वह क्या सोचेगी या सोचेगा) उनको उनकी दिल की बात को जाहिर करने से रोक देते हैं. ये बात लड़के और लड़कियों पर समान रूप से लागू होती है. ऐसे में हम आपको फ्लर्टिंग के कुछ टिप्स बताएंगे, जिसके बाद आप इस काम मे माहिर बन जाएगे और फिर लड़कियां आपके अंदाज की दीवानी हो जाएंगीं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

क्या होती है फ्लर्टिंग?

फ्लर्ट टिप्स जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि ये फ्लर्टिंग क्या होती है. फ्लर्टिंग शब्द का मतलब गूगल डिक्शनरी के मुताबिक, इस तरह से व्यवहार करना कि आपको कोई व्यक्ति आकर्षक लगता है, हालांकि आप उसके साथ किसी रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं हैं. दूसरे शब्दों में बिना गंभीरता के हल्के ढंग (मजाकिया अंदाज) से किसी के प्रति अपने प्यार/आर्कषण/लगाव को दिखाना ही फ्लर्टिंग है. हिंदी में इसी को इश्कबाजी करना भी कहते हैं.

Advertisment
  • फ्लर्टिंग एक सोशल और सेक्युअल बिहेवियर है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे लेते हैं और सामने वाले से आपका परिचय कैसा है. 
  • इसमें किसी के प्रति रुचि या फिर प्यार दिखाने के लिए आपकी बॉडी लैंग्वेज, बोलचाल के ढंग, और चंचलता की बड़ी भूमिका होती है. 
  • किसी के प्रति अपना आकर्षण दिखाने, प्यार जताने, इम्प्रैस करने या फिर मजाकिया तौर से खुश रहने का फ्लर्टिंग एक तरीका हो सकता है.
  • हालांकि, फ्लर्टिंग को लेकर हमारे समाज में नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही पक्ष देखने को मिलते हैं. कुछ लोग इसे अच्छा मानते हैं और कुछ इसे गलत.

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah के खात्मे से क्यों दुखी हैं महबूबा? JK Election के बीच PDP चीफ के इस दांव के समझें मायने

कैसे करें फ्लर्टिंग?

Advertisment

इंटरनेट के इस दौर में लोग ऑनलाइन फ्लर्टिंग भी करते हैं, लेकिन आज हम सिर्फ व्यक्तिगत रूप से किसी के साथ फ्लर्टिंग करने के टिप्स को जानेंगे. फ्लर्टिंग के लिए सबसे जरूरी चीज है कि नर्वसनेस से दूर रहें, खुद को कॉन्फिडेंट बनाएं. फ्लर्टिंग में बॉडी लैंग्वेज, मौखिक और इशारों के संकेत शामिल होते हैं. फ्लर्टिंग किसी के साथ अच्छा रिलेशन (रोमाटिंग और सेक्सुअल भी) बनाने का तरीका भी हो सकता है.

आइए जानते हैं कुछ फ्लर्टिंग टिप्स

1- आंख से आंख मिलाना 

Advertisment
  • आंख से आंख मिलाना फ्लर्टिंग शुरू करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है. अपने क्रेश पर हल्की सी नजर डालें. ऐसा तब तक करते रहें जब तक कि वो आपकी नजरों में न आ जाएं. एक सेकंड के लिए नजरें टिकाए रखें, मुस्कुराएं और नजरें दूसरी ओर कर लें.
  • बात करते समय अपने क्रेश की आंखों में देखें. बीच-बीच में मुस्कुरा भी सकते हैं. बातचीत के स्तर को ज्यादा से ज्यादा खुशनुमा बनाए रखने की कोशिश करें. 
  • इनके अलावा आप अपनी नजरों को नीचे करके फिर धीरे-धीरे अपने क्रश को देख भी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election: अग्निवीर योजना को लेकर शाह का बड़ा ऐलान, युवाओं में दौड़ी खुशी की लहर! कांग्रेस को ऐसे घेरा

2. मुस्कुराइए 

Advertisment
  • हर किसी के पास जो चीज मौजूद है, वो है टेंशन. इसकी चिंता, उसकी परेशानी. जैसे इंसान इन्हीं का पुलिंदा हो. अक्सर लोग उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं, जो हर छोटी-बड़ी चीज को लेकर रोते रहते हैं. खासकर लड़कियां तो ऐसे इंसानों से दूरियां जरूर बना लेते हैं.
  • ऐसे में अगर आप फ्लर्टिंग के जरिए किसी के प्रति अपना आकर्षण दिखाना चाहते हैं, तो सबसे जरूरी है कि आप खुद भी मुस्कराएं और अपने क्रश के भी खुश होने का मौका दें. आप जब भी अपने क्रेश से आंखें मिलाएं तब-तब धीरे-धीरे मुस्कराएं. धीमी, सुस्त मुस्कान को आम तौर पर आकर्षक माना जाता है.

3. बातचीत करें

  • आप अपने क्रश से बात करें. हालांकि घटिया शब्दों के इस्तेमाल करने से बचें. डबल मीनिंग शब्दों का इस्तेमाल चल सकता है.  
  • खुद को ज्यादा स्मार्ट दिखाने की कोशिश न करें. जितना ज्यादा सरल बनाए रखेंगे उतना अच्छा और माहौल को खुशनुमा बनाए रखें.
  • अगर आपकी क्रश कंफर्टबेल महसूस करती है, तो आप उसे हल्के हाथ से बीच-बीच में छू भी सकते हैं. इसे लाइट टच कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah Killed: ऑपरेशन न्यू ऑर्डर, जिससे Israel ने खोदी हिजबुल्लाह चीफ की क्रब, शॉकिंग था पूरा मिशन!

life style news life style news in hindi Flirting How to Flirt Flirting Tips
Advertisment
Advertisment