Advertisment

भारत की ‘सीक्रेट मिसाइल’ का सफल परीक्षण, चुटकियों में दुश्मनों को कर देती है तबाह, स्पीड से ही कांपा चीन!

VL-SRSAM Missile: भारत ने आज यानी गुरुवार को एक और नया कीर्तिमान रच दिया है. DRDO ने एक ‘सीक्रेट मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया है. आइए इस मिसाइल की खूबियां जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
VL-SRSAM Missile News

मिसाइल का सफल परीक्षण (सांकेतिक तस्वीर)

VL-SRSAM Missile: भारत ने आज यानी गुरुवार को एक और नया कीर्तिमान रच दिया है. भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक ‘सीक्रेट मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया है, जो इतनी खतरनाक बताई जा रही है कि चुटकियों में दुश्मनों को तबाह कर देती है. इस मिसाइल की स्पीड इतनी अधिक है कि उससे ही चीन और पाकिस्तान कांप उठे हैं. आइए जानते हैं कि भारत की ये ‘सीक्रेट मिसाइल’ कौन सी है और ये कितनी पावरफुल है.  

Advertisment

ये भी पढ़ें: Superbug Bacteria: क्या अस्पताल ही आपको बना रहे बीमार? हुआ ऐसा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश!

डीआरडीओ ने 12 सितंबर की दोपहर करीब 3 बजकर 20 मिनट पर ओडिशा के तट से इस ‘सीक्रेट मिसाइल’ को उड़ाया. मिसाइल का परीक्षण सफल होते ही वैज्ञानिकों ने एक दूसरे का बधाई दी. इस सीक्रेट मिसाइल का नाम VL-SRSAM है, जो एक वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल है. अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस ये मिसाइल इतनी घातक है कि दुश्मन के किसी भी राडार की पकड़ में नहीं आती है. इसे DRDO और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने मिलकर बनाया है.

ये भी पढ़ें: Waqf Bill को लेकर मुस्लिम-हिंदू पक्ष में छिड़ा ‘डिजिटल वॉर’, लोगों से कर रहे ये खास डिमांड, मचा हड़कंप!

रक्षा मंत्री ने दी DRDO को बधाई

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी डीआरडीओ, भारतीय नौसेना और संबंधित टीमों को बधाई दी. रक्षा मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘@DRDO_India और भारतीय नौसेना ने आज ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया है. रक्षा मंत्री @rajnathsingh ने VL-SRSAM के सफल उड़ान परीक्षण पर DRDO, भारतीय नौसेना और संबंधित टीमों को बधाई दी है.’

ये भी पढ़ें: Sitaram Yechury के निधन से देश में शोक की लहर, PM Modi ने जताया दुख, बोले- वो वामपंथ के अग्रणी नेता थे

VL-SRSAM Missile की खूबियां (VL-SRSAM Missile Features)

Advertisment
  • यह मिसाइल पूरी तरह से स्वदेशी है, जो जमीन से हवा में दुश्मनों को पलभर में ही नेस्तनाबूद कर देती है. इसे वर्टिकल लॉन्च सिस्टम के जरिए छोड़ा जाता है. 

  • हवा ‘अदृश्य’ होने की खूबी के साथ इसमें स्वदेशी रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर (RF Seeker) लगा हुआ है, जिससे मिसाइल के अटैक की सटीकता कई गुना बढ़ जाता है. 

  • VL-SRSAM Missile 80 किलोमीटर तक की रेंज में अटैक कर सकती है. यह कम ऊंचाई पर उड़ने वाले हवाई खतरे को खात्मा करने में सक्षम है. 

  • यह मिसाइल अधिकतम 52 हजार फीट की ऊंचाई तक जा सकती है. साथ ही ये मिसाइल 360 डिग्री में कहीं भी घूमकर दुश्मन को खत्म कर सकती है. 

  • इस मिसाइल की लंबाई 12.9 फीट, व्यास 7 इंच और विंग स्पान 20 इंज है. इसका कुल वजन 170 किलोग्राम है. 

  • हाई-एक्सप्लोसिव प्री-फ्रैगमेंटेड वॉरहेड लगाया जा सकता है, जिससे अटैक के बाद दुश्मन आग का गोला बनकर खाक हो जाता है.

इसमें सॉलिड फ्यूल रॉकेट इंजन लगा हुआ है, जो इस मिसाइल को जबरदस्त स्पीड प्रदान करता है. इसकी अधिकतम गति 4.5 मैक है यानी ये मिसाइल 5556.6 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरती है. जब यह मिसाइल अटैक करती है तो दुश्मन को संभलने तक का मौका नहीं मिलता है. यही वजह है कि इसकी स्पीड से ही चीन और पाकिस्तान कांप गए हैं!

ये भी पढ़ें: Ayushman Bharat: क्यों बढ़ाया गया 'आयुष्मान भारत' योजना का दायरा, नए ऐलान के बाद क्या आएगा बदलाव? जानिए

DRDO news DRDO Missile System DRDO INDIA India Dangerous Missile VL-SRSAM Missile china DRDO missile launch rajnath-singh pakistan drdo-scientist
Advertisment
Advertisment