Advertisment

भारतीय वायुसेना को जुलाई में मिलेगा पहला तेजस-MK1A फाइटर जेट, PAK की उड़ी नींद, हैरान करती हैं खासियतें!

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भारतीय वायुसेना को उसका पहला तेजस एमके-1ए फाइटर जेट जुलाई में दे देगा. आइए इस जेट की खासियतें जानते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Tejas MK1A jets

Tejas MK1A fighter jet ( Photo Credit : Social Media)

Tejas Mark-1A jets: इंडियन एयरफोर्स पहले से और ज्यादा मजबूत हो रही है. आने वाले दिनों में वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. उसके बेड़े में पहला तेजस-MK1A फाइटर जेट जुलाई तक शामिल हो जाएगा. वहीं, रक्षा मंत्रालय ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को मार्च 2025 तक 18 तेजस एमके-1ए (LCA Tejas Mark-1A jets) की आपूर्ति पूरी करने के लिए कहा है. सरकार ने एचएएल को 85 विमानों का ऑर्डर दिया है. इस खबर से ही पाकिस्तान (Pakistan), चीन समेत दुश्मन देशों की नींद उड़ गई हैं. वो बेचैन और परेशान हैं. तेजस-MK1A फाइटर जेट कितना घातक है और इसकी खूबियां क्या हैं. बता दें कि तेजस-MK1A फाइटर जेट को एचएएल ने डिजाइन और निर्मित किया है.

Advertisment

तेजस-MK1A जेट के पीछे का मकसद

तेजस-MK1A लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है, जो पलक झपकते ही दुश्मन को ढेर कर देगा. मार्च 2024 में जब तेजस-MK1A ने पहली उड़ान पूरी की तो देश ने इसकी ताकत को देखा. स्वदेश निर्मित यह जेट अपनी पहली उड़ान के दौरान 15 मिनट तक हवा में रहा था. यह उड़ान बेंगलुरु में हुई थी. तेजस एमके-1ए फाइटर जेट्स को बनाए जाने के पीछे मोदी सरकार (Modi Government) का मकसद आइए जानते हैं. 

- सेना में स्वदेशी विमानों को बढ़ावा देना

Advertisment

- पुराने हो चुके फाइटर जेट्स को हटाना

- वायुसेना की सैन्य ताकत में इजाफा करना

- चीन-पाक बॉर्डर पर कड़ी सुरक्षा करना

Advertisment

इन विमानों की जगह लेगें ये जेट 

मोदी सरकार की शुरू से ही यही कोशिश रही है कि सेनाओं को पूरी तरह से सैन्य साजों सामान से उन्नत किया जाए. एचएएल अगले 10 सालों में 2 चरणों में 180 तेजस एमके-1ए जेट बनाए जाने हैं. ये फाइटर जेट आगामी सालों में मिग 21, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 जेट की जगह लेंगे. 

तेजस के LCA Mk-1A की खासियतें

Advertisment

भारतीय वायुसेना के पास पहले से ही 40 तेजस मार्क1 जेट हैं. तेजस एमके-1ए विमान का अपग्रेडेड वर्जन है. यह अपनी श्रेणी का सबसे हल्का और सबसे छोटा बहुउद्देश्यीय सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जो 1.6 मैक की अधिकतम गति से उड़ सकता है. इसमें हवा से हवा, हवा से सतह पर मार करने के लिए सबसे अत्याधिक हथियार और बम लगे हुए हैं. इसकी मारक क्षमता 3000 किलोमीटर है. इसमें कई आधुनिक उपकरण लगे हैं जैसे डिजिटल रडार वॉर्निंग रिसीवर और आत्मरक्षा के लिए जैमर पॉड शामिल हैं.

सेल्फ-प्रोटेक्शन जैमर पॉड्स दुश्मन के रडार और मिसाइल सिस्टम को जाम करके बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं. वहीं, डिजिटल रडार वॉर्निंग रिसीवर संभावित खतरों से पायलट को समय रहते आगाह करता है. इसकी डिजाइन से इसे सबसे खास बनाती है, जिसकी वजह से ये फाइटर जेट बहुत कम समय अधिक रफ्तार को पा सकता है. इसे हवा और जमीनी हमले दोनों भूमिकाओं के लिए डिजाइन किया गया है.

ये भी पढ़ें: Heat Wave Alert: अगले पांच दिनों तक यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में चलेगी लू, IMD ने जारी किया अलर्ट

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Tejas-MK1A fighter jet features Modi Government HAL Indian Airforce तेजस फाइटर जेट की खासियतें
Advertisment
Advertisment