Advertisment

Iran पर बड़े हमले की तैयारी में Israel, तेल रिफाइनरियों को बना सकता है निशाना, भारत पर क्या पड़ेगा असर?

Iran-Israel conflict: दावा किया जा रहा है कि इजरायल ईरान की तेल रिफाइनरियों और न्यूक्लियर प्रोजेक्ट्स को निशाना बना सकता है. ऐसे में सवाल ये है कि अगर संघर्ष बढ़ता है तो इसका भारत पर क्या असर पड़ेगा.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Iran-Israel conflict
Advertisment

Iran-Israel conflict: ईरानी हमले के बाद इजरायल का गुस्सा सातवें आसमान पर है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को बड़ी धमकी दी है. उन्होंने कहा कि ईरान ने बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पडेगी. इजरायल, लेबनान, सीरिया और ईरान के तनाव के बीच अमेरिकी मीडिया ने बड़ा दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल जल्द ही ईरान पर बड़ा हमला कर सकता है. इजरायल ईरान की आर्थिक रूप से कमर तोड़ने की तैयारी में है. दावा किया जा रहा है कि इजरायल ईरान की तेल रिफाइनरियों और न्यूक्लियर प्रोजेक्ट्स को निशाना बना सकता है. ऐसे में सवाल ये है कि अगर दोनों इजरायल-ईरान के बीच संघर्ष बढ़ता है तो इसका भारत पर क्या असर (Iran-Israel conflict war impact on India) पड़ेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ईरानी हमले के बाद आग बबूला इजरायल, लेबनान-सीरिया में किए ताबड़तोड़ हवाई हमले, क्या होने वाला है विश्व युद्ध?

अब क्या है इजरायल का प्लान?

इजरायल बदले की आग में जल रहा है. वो ईरान को ऐसी चोट पहुंचाने की तैयारी में है कि जिससे वो कभी उभर न सके. इजरायल अच्छे जानता है कि ईरान की अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर तेल रिफाइनरियों पर टिकी हुई है. रिपोर्ट हैं कि अब इजरायल ईरान के इन्हें तेल के डिपो को टारगेट कर सकता है. साथ ही इजरायल की नजर ईरान के परमाणु प्रोजेक्ट्स पर भी है. ऐसी कायसें लगाई जा रही हैं कि इजरायल ईरान के परमाणु प्रोजेक्ट्स को जमीदोंज कर सकता है. अगर ऐसा हुआ तो ईरान (Israel Iran News) में जबरदस्त तबाई मचना तय है. 

Advertisment

हमले को लेकर भारत ने जताई चिंता

ईरान ने जिस तरह से मंगलवार रात इजरायल पर एक, दो या तीन बल्कि लगभग 180 मिसाइलें दागीं, उससे दुनिया का हर देश हैरान रह गया. भारत ने भी ईरान के इस पहले पर चिंता जताई. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि, ‘ईरान के इजरायल पर किए गए हमले को लेकर 'बहुत चिंतित' हैं. दोनों पक्षों से संयम बरतने, नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने और सभी मुद्दों का समाधान बातचीत और कूटनीति के जरिए से निकाले जाने का आवाहन किया गया.’  

ये भी पढ़ें: Chulha Tax: क्या है चूल्हा टैक्स, पंजाब पंचायत चुनावों में क्या बन गया विवाद का विषय? जानें

Advertisment

युद्ध बढ़ा तो भारत पर क्या पड़ेगा असर?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इजरायल-ईरान संघर्ष का भारत पर अल्पावधि में कोई असर नहीं पड़ेगा. इसकी वजह है कि मौजूदा स्थिति में भारत काफी मजबूत स्थिति में है. भारत के पास किसी भी झटके से निपटने के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है. हालांक, लंबे समय तक संघर्ष चलने की स्थिति में भारत पर इसका असर पड़ सकता है. ईरान पर हमला होने से वैश्विक बाजार में तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं, जिससे भारत में उद्योगों पर असर पड़ सकता है, लेकिन जब तक घरेलू कारक मजबूत रहेंगे तब तक भारत की स्थिति मजबूत बनी रहेगी. अगर भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में अस्थिरता आती है तो भारत पर इस संघर्ष का असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Israel-Iran war: आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो क्या हैं, जिनसे Israel ने ईरानी घातक मिसाइलों का किया मुकाबला?

World News Iran Israel War Iran Israel War Impact On India iran israel crisis Iran Israel conflict Iran Israel News Iran Israel tensions Iran-Israel proxy conflict iran Iran Israel Tension World News Hindi Latest World News In Hindi Isreal PM Benjamin Netnahu
Advertisment
Advertisment