Advertisment

Israel Iran war: हमास, हिजबुल्लाह, हूती… सबके छक्के छुड़ा रहा है Israel, आखिर कैसे? जानिए ताकत का राज!

Israel Iran war: इजरायल हमास, हिजबुल्लाह, हूती और इनके आका ईरान के कई मोर्चों पर छक्के छुड़ा रहा है. इजरायल की ताकत का अंदाजा उसकी ओर से कई मौर्चों पर लड़ाई से लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे?

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Israel Iran war

Israel Iran war: हमास, हिजबुल्लाह, हूती… सबके छक्के छुड़ा रहा है Israel, आखिर कैसे? जानिए ताकत का राज!

Advertisment

Israel-iran proxy war: मिडिल ईस्ट में इजरायल कई दुश्मनों से घिरा हुआ है. वह हमास, हिजबुल्लाह, हूती और इनके आका ईरान के कई मौर्चों पर छक्के छुड़ा रहा है. इजरायल की ताकत का अंदाजा उसकी ओर से कई मोर्चों पर लड़ाई से लगाया जा सकता है. लेकिन इसके पीछे ना सिर्फ इजरायल की खुद की ताकत है, बल्कि उसे सुपरपावर अमेरिका के साथ ही नाटो देशों का भी साथ मिल हुआ है. इजरायल को अमेरिका समेत नाटो देशों से नैतिक समर्थन तो हासिल है ही, साथ ही बड़े पैमाने पर खतरनाक जंगी साजो-सामान भी मिल रहे हैं, जिसके दम पर इजरायल ने पूरे मिडिल ईस्ट को अपने इशारों पर नचा रखा है.

Advertisment

हिजबुल्लाह चीफ को किया ढेर

एक हफ्ते पहले ही इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में घुस कर हिजबुल्लाह चीफ रहे हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की कब्र खोद डाली थी. बेरूत में ऊंची इमारतों के एक पूरे ब्लॉक को अमेरिकी बंकर बस्टर बम और अमेरिकी विमान एफ-15 का इस्तेमाल करके ही ध्वस्त कर दिया गया था, जिसके तहखाने में 60 फीट नीचे छिपे नसरल्लाह को जिंदा दफन कर दिया था. इसके लिए इजरायल ने अपने 8 विमानों को 2,000 पाउंड के बमों से लैस किया था, जिन्होंने इस मिशन को अंजाम दिया था. 

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

Advertisment

कितने खतरनाक ये अमेरिकी बम

इजरायल ने जंग में 2000 पाउंड यानी करीब 900 किलो वजनी बंकर बस्टर बम (Bunker Buster Bomb) का खूब इस्तेमाल कर रहा है. इनमें BLU-109 और MK84 बम शामिल हैं, अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश ऐसे खतरनाक बम बनाते हैं. इजरायल की तरफ से इसकी बड़ी खेप की डिमांड अमेरिका को की गई है. हालांकि, मानवाधिकार के नाम पर बाइडेन प्रशासन ने पिछले 4 महीने से इस डिमांड पर चुप्पी साध रखी है, लेकिन बमों की ये खेप जल्द इजरायल भेजे जाने को लेकर अंदरखाने लॉबिंग बेहद तेज हो गई है.

ये भी पढ़ें: 2025 में S-400 की 2 यूनिट सौंपेगा रूस, एयरफोर्स चीफ के खुलासे से टेंशन में क्यों चीन?

Advertisment

US से इजरायल को मिल रहे हथियार

इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि लेबनान में अभी चल रहे इजरायल के ग्राउंड ऑपरेशन में भी गाजा जैसी सुरंगे मिल रही हैं, जिन्हें नेस्तनाबूद करने के लिए बड़े पैमाने पर बंकर बस्टर बम चाहिए, जबकि पहले से ही अमेरिका ने मिडिल ईस्ट में बारूद की ढेर लगा रखी है. इजरायल पर ईरान का हमला होते ही अमेरिका ने सैकड़ों फाइटर जेट्स भेजे. इसी साल अप्रैल में इजरायली सैन्य ठिकानों पर हुए ईरान के जवाबी हमले के दौरान भी अमेरिका ने इजरायल को तुरंत 240 फाइटर जेट्स उपलब्ध कराए थे.

ये भी पढ़ें: Big News: कायम रहेगा SC कोटा के अंदर कोटा का फैसला, सुप्रीम कोर्ट का पुनर्विचार से इनकार, खारिज की याचिकाएं!

Advertisment

अमेरिका के अलावा फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली जैसे देश भी इजरायल को सपोर्ट कर रहे हैं. इजरायल तकनीक और मिलिट्री पावर दोनों में बेहद एडवांस है और अपने पड़ोसी मुल्कों से बहुत आगे है. हाल ही में लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी के सिलसिलेवार अटैक कर उसने ये जता भी दिया है, जिसकी तकनीक पर भौंचकी रह गई दुनिया आज भी रिसर्च ही कर रही है. इतना सक्षम होने के बावजूद दुनिया की कई बड़ी शक्तियां इजरायल के साथ हैं, यही वजह है कि दुश्मनों से घिरे इजरायल पर इसका जरा भी असर नहीं, बड़े हौसले से वो सबकी खबर ले रहा है.

ये भी पढ़ें: Haryana Chunav: ‘कमल का फूल खिले’, सीएम नायब सिंह सैनी ने कुछ इस अंदाज में लोगों से की वोट देने की अपील

World News America Hamas Israel Iran War News israel iran war bomb Hezbollah NATO Explainer Missile rocket Benjamin Netanayahu Hezbollah News Hassan Nasrallah death
Advertisment
Advertisment