Advertisment

Israel-Iran war: आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो क्या हैं, जिनसे Israel ने ईरानी घातक मिसाइलों का किया मुकाबला?

Israel-Iran war: ईरान ने इजरायल पर 180 मिसाइलें दागीं. ईरान का दावा है कि उसकी 90 फीसदी मिसाइलें टारगेट पर लगीं, जबकि इजरायल का कहना है कि अधिकांश मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया गया. 

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
iran attack on israel

Israel-iran war: आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो क्या हैं, जिनसे Israel ने ईरानी घातक मिसाइलों का किया मुकाबला?

Advertisment

Iran–Israel: इजरायल और ईरान के बीच जबरदस्त घमासान जारी है. इजरायली एयरफोर्स के हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को मार गिराए जाने के बाद ईरान ने बड़ा कदम उठाया. ईरान ने मंगलवार की रात इजरायल (Iran Israel News) पर अपनी घातक मिसाइलों को बौछार लगा. उसने इजरायल पर लगभग 180 मिसाइलें दागीं. ईरान का दावा है कि उसकी 90 फीसदी मिसाइलें सफलापूर्वक टारगेट पर लगीं, जबकि इजरायल का कहना है कि अधिकांश मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया गया.  ऐसे में सवाल ये है कि इजरायल ने ईरानी की इन घातक मिसाइलों का कैसे मुकाबला किया.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  US में दिखा जयशंकर का अलग अंदाज, अमेरिका को दी नसीहत, चीन को लेकर कही ऐसी बात... मच गया हड़कंप!

'हवा में नष्ट की ईरानी मिसाइलें'

इजरायली मिलिट्री चीफ हर्जी हलेवी (Herzi Halevi) ने बताया कि ईरान (Iran News) की ज्यादातर मिसाइलों को मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम के जरिए से ही हवा में ध्वस्त कर दिया गया, जिनमें से कुछ इजराइली क्षेत्र में गिरीं. इसके लिए इजरायली सेना (Israeli Army) ने आयरन डोम (Iron Dome), डेविड स्लिंग (David’s Sling) और ऐरो 2 एंड 3 (Arrow 2 and 3) का इस्तेमाल किया था. इसी डिफेंस सिस्टम से इजरायल ने ईरानी के द्वारा की गई मिसाइलों की बौछार को विफल कर दिया. आइए जानते हैं कि ये आयरन डोम, डेविड स्लिंग और  ऐरो 2 एंड 3 की हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hezbollah Chief Hassan Nasrallah की बॉडी बरामद, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान, तो फिर कैसे हुई मौत?

इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम

इजराइयल के पास कई एयर डिफेंस प्रणालिया हैं, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग ऊंचाई और दूरी पर आने वाले मिसाइलों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है. इसी एयर डिफेंस सिस्टम में आयरन डोम, डेविड स्लिंग और  ऐरो 2 एंड 3 शामिल हैं, जो दुश्मन की मिसाइलों को समय रहते ही हवा में ही नेस्तानाबूत कर दी हैं. दावा किया जा रहा है कि अपने एयर डिफेंस सिस्टम को इस्तेमाल कर ही इजरायल ने ईरानी मिसाइलों को हवा में ही तबाह कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: How to Flirt: आसां नहीं इश्कबाजी, माहिर बनने के लिए सीखें ये फ्लर्टिंग टिप्स, दीवानी हो लाएंगी लड़कियां!

क्या हैं आयरन डोम, डेविड स्लिंग, एरो

आयरन डोम: यह इजरायल का सबसे प्रसिद्ध हवाई सुरक्षा कवच है, जो मिसाइल-रॉकेट्स के हवाई हमलों से सुरक्षा प्रदान करता है. हालांकि इसकी रेंज चार से 70 किलोमीटर तक है. इसके बारे में कहा जाता है कि ये मिसाइलों के जरिए हवाई हमलों को 90 फीसदी तक खत्म करने में क्षमता रखता है.

Advertisment

डेविड स्लिंग: जब बात 70 किलोमीटर से ऊपर की आती है तो इजरायल का डेविड स्लिंग एयर डिफेंस सिस्टम काम करता है. CSIS Missile Threat के अनुसार, डेविड स्लिंग लंबी-दूरी के रॉकेट, क्रूज मिसाइलों और मिडियम रेंज या लॉन्ग रेंज बैलेस्टिक मिसाइलों को 300 किलोमीटर दूरी तक नष्ट कर सकता है.

एरो 2 और एरो 3 सिस्टम: इजरायल का एरो 2 और एरो 3 सिस्टम मध्यम दूरी और लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से तब बचाव करते हैं जब वे 2,400 किमी तक की दूरी पर हों.

ये भी पढ़ें: NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

Latest World News World News Israel Iran Israel War iran israel crisis Iran Israel conflict Iran Israel News Iran Israel tensions Iran-Israel proxy conflict iran Iran Israel Tension Explainer Latest World News In Hindi Iran attack on Israel
Advertisment
Advertisment