Advertisment

Explainer: जम्मू में गरजे नड्डा, घाटी में अकेले चुनाव लड़ेगी BJP, जानिए क्या है पार्टी का 'कश्मीर प्लान'?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा जम्मू में जमकर बरसे हैं. उन्होंने 'विस्तारित कार्यसमिति बैठक' को संबोधित किया. नड्डा ने कार्यकर्ताओं से कहा, 'चुनाव के लिए तैयार हो जाइए और बीजेपी को सफल बनाइए.' जानें BJP का 'कश्मीर प्लान' क्या है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
JP Nadda

जेपी नड्डा( Photo Credit : X/@BJP4JnK)

Advertisment

BJP’s Mission Kashmir: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा आज यानी शनिवार को जम्मू में जमकर बरसे हैं. उन्होंने अखनूर रोड स्थित ग्रैंड मैजेस्टिक में 'विस्तारित कार्यसमिति बैठक' को संबोधित किया. उन्होंने कार्यकर्ताओं में विधानसभा चुनाव को लेकर होश भरा. नड्डा ने कार्यकर्ताओं से कहा, 'चुनाव के लिए तैयार हो जाइए और बीजेपी को सफल बनाइए.' जम्मू-कश्मीर चुनाव की तैयारियों को लेकर गुरुवार को भी दिल्ली में बीजेपी की बैठक हुई थी. इस मीटिंग से खबर निकल कर सामने आई है कि पार्टी जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी और अपने बूते सरकार बनाने पर जोर देगी. आइए जानते हैं बीजेपी का 'कश्मीर प्लान' क्या है.

Advertisment

बता दें कि परिसीमन के बाद जम्मू में विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 37 से 43 हो गई है. वही कश्मीर में सिर्फ एक सीट की बढ़ोतरी हुई है और ये संख्या अब 46 से बढ़कर 47 हो गई है.

1- अपने बूते सरकार बनाने पर रहेगा जोर

चुनाव में बीजेपी का पूरा फोकस इस बात पर रहेगा कि जम्मू-कश्मीर में पार्टी अकेले अपने दम पर सरकार बनाए. पार्टी इस मकसद को पाने के लिए अभी पुरजोर ताकत से जुट गई है. जेपी नड्डा ने जम्मू में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र की बीजेपी सरकार के द्वारा जम्मू-कश्मीर के लिए किए विकास कार्यों को गिनाया. उन्होंने कहा कि हमने जम्मू-कश्मीर को 2 एम्स दिए हैं, मैं कल जम्मू एम्स देखने जाऊंगा. ये विश्व स्तरीय अस्पताल बनेगा. एक समय आएगा, जब जम्मू-कश्मीर के लोगों को इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़, अमृतसर या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा.'

Advertisment

2- JK में बीजेपी का सीएम बनाने पर फोकस

वहीं, जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना ने भी 'विस्तारित कार्यसमिति बैठक' में चुनावों को लेकर पार्टी का एजेंडा क्लेयर किया. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का अगला मुख्यमंत्री बीजेपी से होगा. इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को मिलकर काम करने के लिए आग्रह किया गया है.

Advertisment

यहां देखें- रविंदर रैना का भाषण

रैना ने कहा, 'हमें इस बैठक से जाने से पहले यह संकल्प लेना होगा कि हम अगले विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल करने के लक्ष्य के साथ काम करेंगे. हमारा संकल्प अपने दम पर अगली सरकार बनाने और बीजेपी का मुख्यमंत्री बनाने का है और हमें इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करना होगा.' 

Advertisment

3- लोकसभा चुनावों में मिली जीत को भुनाएंगी

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि, 'मैं 2014, 2019 और 2024 में जम्मू क्षेत्र से 100% जीत सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं को बधाई देना चाहता हूं. हमने लगातार 3 बार दोनों लोकसभा सीटें जीतीं हैं. उन्होंने कहा कि मैं वंशवाद को नकारने के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने साधारण परिवारों से लोगों को चुना है.'

यहां देखें- जम्मू में नड्डा का भाषण

Advertisment

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में उधमपुर संसदीय सीट से बीजेपी के डॉक्टर जितेंद्र सिंह और जम्मू संसदीय सीट से पार्टी के जुगल किशोर ने धमाकेदार जीत दर्ज की और सांसद बने. पार्टी लगातार इन सीटों पर जीतती आई है. ऐसे में उसका जोर विधानसभा चुनाव में भी इस जीत को भुनाने पर होगा. पार्टी इससे कार्यकर्ताओं का उत्साह वर्धन करेगी.

4- बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का होगा ये चुनाव

नड्डा ने कहा कि हमने आर्टिकल-370 और 35ए को निरस्त किया. हमने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को पूरा किया है. इसलिए ये बीजेपी के लिए इसलिए भी खास है कि अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद यह पहला चुनाव होगा. ऐसे में ये चुनाव की बीजेपी की प्रतिष्ठा का भी चुनाव होगा. अगर चुनाव में जनता पार्टी का साथ देती है और पार्टी जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने में कामयाब हो जाती है, तो अनुच्छेद 370 खात्मे का उसका फैसला सही था, इस बात पर मुहर लग जाएगा.

5 - विकास, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, पाकिस्तान जैसे मुद्दे

बीजेपी को जम्मू-कश्मीर में विकास, आतंकवाद में कमी और बदले माहौल से काफी उम्मीदें हैं. जेपी नड्डा ने कहा कि घाटी में आतंकवाद में कमी आई है और शांति बहाली हुई है. ये सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व की वजह से संबंध हो पाया है. पाकिस्तान पर जोरदार प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि पहले रिमोट कंट्रोल वाले प्रधानमंत्री होते थे. एलओसी और बॉर्डर पर लगातार गोलीबारी होती थी. सुरक्षाकर्मियों के हाथ बंधे थे. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हमने सुरक्षाकर्मियों को खुली छूट दी. हमने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया. आज हमारे सुरक्षाबलों को पाकिस्तान के उकसावे का जवाब देने के लिए अनुमति की ज़रूरत नहीं है.' उन्होंने कहा कि यूपीए के समय में भ्रष्टाचार के कारण हमारे देश की छवि खराब हुई. इससे साफ है कि पार्टी का पूरा जोर इन मुद्दों को आगामी चुनावों में भुनाने पर रहेगा.

6- विपक्षी दलों पर तगड़ा प्रहार करेगी पार्टी

जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस उन पार्टियों को खत्म कर देती है, जिनसे वह गठबंधन करती है. यह दूसरों पर निर्भर है, लेकिन बीजेपी अपने दम पर सीटें जीतती है. हम एकमात्र वैचारिक पार्टी हैं. कांग्रेस एक विचारधारा से दूसरी विचारधारा में झूलती रही है. वह पश्चिम बंगाल में एक पार्टी से गठबंधन करती है और फिर केरल में उनसे लड़ती है. नड्डा ने ये बयान देकर साफ कर दिया है कि वो जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों पर तगड़ा प्रहार करेगी. 

जेपी नड्डा ने कांग्रेस पार्टी पर करारा वार किया. जेपी नड्डा ने कहा कि, 'कांग्रेस की न तो कोई विचारधारा है और न ही कांग्रेस कहीं भी अकेले दम पर चुनाव जीत सकती है. उन्होंने कांग्रेस पार्टी को परजीवी बताया और कहा वह जिस पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ती है, उसे खत्म कर देती है.' इस तरह नड्डा ने ये कहने की कोशिश की कि जम्मू-कश्मीर के चुनाव में कोई भी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करके चुनाव नहीं लड़े.

7- पीडीपी को लेकर पार्टी के रूख पर सस्पेंस 

2014 में बीजेपी ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. तब 87 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को जम्मू क्षेत्र में 25 सीटों पर बड़ी जीत मिली थी जबकि पीडीपी ने घाटी में 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बाद में यह गठबंधन टूट गया था. 2019 के बाद हालात बदल गए हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 में पीडीपी का सूपड़ा साफ हो गया. उसके खाते में एक भी सीट नहीं आई. ऐसे में आगामी चुनाव पीडीपी को लेकर बीजेपी की रणनीति क्या होगी, क्या पार्टी पीडीपी के साथ किसी भी तरह का तालमेल बिठाएगी? 

Source : News Nation Bureau

BJP JP Nadda Jammu and Kashmir Election
Advertisment
Advertisment