Advertisment

किरेन रिजिजू बनाम जयराम रमेश: जम्मू-कश्मीर विलय पर ताजा विवाद क्या है?

जम्मू-कश्मीर महाराजा हरि सिंह द्वारा शासित एक स्वतंत्र रियासत थी. 26 अक्टूबर, 1947 को महाराजा ने विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, जिसने औपचारिक रूप से जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बना दिया.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
KIREN RIJIJU

किरेन रिजिजू, केंद्रीय मंत्री( Photo Credit : News Nation)

जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय में जवाहरलाल नेहरू की भूमिका पर हाल ही में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा लिखित एक लेख ने कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं के बीच सार्वजनिक बहस शुरू कर दिया है. इस लेख में  किरेन रिजिजू ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर "पांच नेहरूवादी भूलों" करने का आरोप लगाया था. अंततः जम्मू-कश्मीर के विलय के मामले में समस्याएं पैदा हुईं. एक तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री कर्ण सिंह हैं, जिन्होंने विलय पत्र पर हस्ताक्षर के दौरान अपने पिता स्वर्गीय महाराजा हरि सिंह की भूमिका के खिलाफ रिजिजू के आरोपों का जवाब देते हुए एक राय लिखी थी. और दूसरी तरफ कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश हैं, जो मानते हैं कि कर्ण सिंह नेहरू के पक्ष में खड़े नहीं हुए. यहाँ क्या हुआ है.

Advertisment

कश्मीर मुद्दे में नेहरू की भूमिका पर रिजिजू ने क्या कहा?

एक ऑनलाइन मीडिया में प्रकाशित एक लेख  में, रिजिजू ने देश के पहले प्रधानमंत्री पर अपने स्वयं के 'व्यक्तिगत एजेंडे' को पूरा करने के लिए "पांच नेहरूवादी भूल" करने का आरोप लगाया, जो उनका कहना है कि, अंततः जम्मू-कश्मीर के विलय के मामले में समस्याएं पैदा हुईं. अपने कॉलम में, रिजिजू ने यह भी दावा किया कि जम्मू-कश्मीर की रियासत के अंतिम शासक महाराजा हरि सिंह स्वतंत्रता से बहुत पहले भारत में शामिल होने के लिए तैयार थे.

यहां इतिहास क्या बताता है?

Advertisment

आजादी से पहले, कश्मीर महाराजा हरि सिंह द्वारा शासित एक स्वतंत्र रियासत थी. 26 अक्टूबर,1947 को महाराजा ने विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, जिसने औपचारिक रूप से जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बना दिया. लेकिन जिस अवधि में यह ऐतिहासिक क्षण आया, वह कम से कम कहने के लिए उथल-पुथल भरा था.

जम्मू-कश्मीर सहित सभी रियासतों को भारत या पाकिस्तान को सौंपने का विकल्प दिया गया था. प्रारंभ में, महाराजा हरि सिंह ने स्वतंत्र रहने और भारत और पाकिस्तान दोनों के साथ स्थिर उपकरणों पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया था. लेकिन पाकिस्तान के कबाइलियों और सेना के लोगों के आक्रमण के बाद, उन्होंने भारत की मदद मांगी, जिसने बदले में राज्य को भारत के डोमिनियन में शामिल करने की मांग की.

कर्ण सिंह ने रिजिजू के लेख पर क्या प्रतिक्रिया दी है?

Advertisment

डॉ. कर्ण सिंह ने रिजिजू के दावों का जवाब देते हुए एक लेख लिखा. उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि उनके पिता स्वतंत्रता से पहले भारत में शामिल होने के लिए तैयार थे, जैसा कि रिजिजू ने दावा किया था, यह संभव है कि जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन उप प्रधानमंत्री रामलाल बत्रा ने दिल्ली में किसी से अनौपचारिक रूप से बात की हो.  

उन्होंने अपने पिता द्वारा विलय दिवस पर लॉर्ड माउंटबेटन को लिखे एक पत्र का भी हवाला दिया. “यह पत्र इस बात का कोई संकेत नहीं देता है कि उन्होंने विभाजन से पहले ही शामिल होने का फैसला किया था. यहां तक ​​कि 1952 में रिजिजू द्वारा उद्धृत भाषण में भी नेहरू ने कहा था, 'भले ही महाराजा और उनकी सरकार भारत में शामिल होना चाहती थी...', जिसका अर्थ है कि उन्होंने वास्तव में ऐसा नहीं किया था,' सिंह ने लिखा.

क्या कहा जयराम रमेश ने?

Advertisment

अपने लेख में, कर्ण सिंह ने लिखा कि नेहरू के खिलाफ रिजिजू के आरोप एक "अलग मामला" थे. यही वह था जिसने कांग्रेस से प्रतिक्रिया शुरू कर दी थी. सिंह पर नेहरू के मेमले में  रिजिजू के "बचाव" करने का आरोप लगाते हुए, रमेश ने दावा किया कि "जम्मू-कश्मीर पर एक भी विद्वान और गंभीर काम नहीं था जो महाराजा हरि सिंह को अच्छी रोशनी में चित्रित करता हो".

लेकिन बात यहीं खत्म नहीं हुई

कर्ण सिंह ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रमेश के लिए यह दावा करना "बेतुका" था कि उनका लेख नेहरू के खिलाफ था. उन्होंने कहा, "पंडित जी मेरे गुरु थे जब से मैंने 18 साल की उम्र में सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया था और मैं हमेशा उन्हें सर्वोच्च सम्मान में रखूंगा."

Advertisment

रमेश पर इतिहास को अपने नजरिए से देखने और "अस्वीकार्य" टिप्पणी करने का आरोप लगाया. "मैंने देखा है कि जयराम रमेश ने कल (3 नवंबर) द हिंदुस्तान टाइम्स में मेरे लेख पर एक बयान दिया है. उन्होंने दो बिंदु बनाए हैं, जो दोनों अस्वीकार्य हैं. मुझे उम्मीद थी कि मेरे विचारों को उस भावना से लिया जाएगा जिसमें मैंने उन्हें लिखा था, बजाय इसके कि यह भद्दी टिप्पणियों का विषय बन जाए. ” 

उन्होंने जोर देकर कहा कि वह अपने पिता महाराजा हरि सिंह द्वारा भारत के साथ विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले और बाद की घटनाओं के अंतिम जीवित गवाहों में से एक थे. वर्षों से, सिंह ने खुद को कांग्रेस से दूर कर लिया है. दरअसल, एक महीने पहले ही उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के साथ उनके संबंध अब 'लगभग शून्य' हो गए हैं.

सितंबर में  एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "मैं 1967 में कांग्रेस में शामिल हुआ था. लेकिन पिछले 8-10 वर्षों में, मैं संसद में नहीं रहा." “हां, मैं कांग्रेस में हूं लेकिन कोई संपर्क नहीं है, कोई मुझसे कुछ नहीं पूछता. मैं अपना काम खुद करता हूं. पार्टी के साथ मेरे संबंध अब लगभग शून्य हो गए हैं.

HIGHLIGHTS

  • कश्मीर महाराजा हरि सिंह द्वारा शासित एक स्वतंत्र रियासत थी
  • 26 अक्टूबर,1947 को महाराजा ने विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए
  • जिसने औपचारिक रूप से जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा बना दिया

Source : Pradeep Singh

Jawaharlal nehru Kiren Rijiju matter of J&K accession Karan Singh Kashmir issue five Nehruvian blunders Jairam Ramesh
Advertisment
Advertisment