Advertisment

Kolkata Murder Case: कौन हैं Sayan Lahiri, जिसने उड़ाई ममता की नींद, बेल के खिलाफ पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट

Kolkata Rape Murder Case: नबन्ना आंदोलन करने वाले सायन लाहिड़ी को जमानत मिलने के बाद ममता सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. आइए जानते हैं कि सायन लाहिड़ी कौन हैं?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Kolkata Murder Case:

सायन लाहिड़ी

 Kolkata Rape Murder Case: ट्रेनी डॉक्टर रेप-मर्डर मामले के विरोध में पश्चिम बंगाल में 27 अगस्त को ‘नबन्ना अभियान’ प्रोटेस्ट हुआ था. हजारों छात्रों ने ममता सरकार के खिलाफ जबरदस्त हल्ला बोला था. इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई थी. बाद में प्रोटेस्ट के आयोजक सायन लाहिड़ी को पुलिस ने अरेस्ट किया था, जिसे बाद में कोलकाता हाईकोर्ट से जमानत मिल गई. ममता सरकार अब इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. सवाल ये है कि ‘नबन्ना अभियान’ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नींद को उड़ाने वाले सायन लाहिड़ी कौन है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Tiger Terror In Lakhimpur Kheri: आदमखोर भेड़ियों के बाद फिर बढ़ा बाघ का आतंक, लखीमपुर खीरी में मचा हड़कंप!

कौन है सायन लाहिड़ी?

नबन्ना अभियान के पीछे छात्रों के संगठन ‘पश्चिमबंग छात्र समाज’ का हाथ बताया गया. यह छात्रों का एक अनरजिस्टर्ड ग्रुप है. इसी संगठन के सायन लाहिड़ी ने नेतृत्व को लीड किया किया. सायन लाहिड़ी की एक अपील पर कोलकाता में छात्रों का सैलाब उमड़ पड़ा था. वह पश्चिम बंगाल स्टूडेंट सोसाइटी का सदस्य भी है. सयान लाहिड़ी ने ‘पश्चिमबंग छात्र समाज’ गैर राजनीतिक बताया था. साथ ही कहा था कि नबन्ना अभियान से किसी भी राजनीतिक दल का कोई लेना-देना नहीं है. 

ये भी पढ़ें: Gujarat News: हैवान बना बेटा! मां का मर्डर कर Instagram पर डाली तस्वीरें, वजह जान पुलिस भी हैरान

सिप्ला कंपनी में कर चुके हैं काम

सायन लाहिड़ी ने रवींद्र मुक्ता यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने रीजेंट एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में दाखिला लिया. वह प्रणबानंद विद्या मंदिर के प्रिंसिपल के रूप में भी काम कर चुके हैं. वहीं सिप्ला कंपनी में भी काम कर चुके हैं. वो EFEDRA फार्मास्यूटिकल प्राइवेट लिमिटेड में बिजनेस डेवलपमेंट ऑफिसर रह चुके हैं. खबरों के मुताबिक सायन लाहिड़ी देवोलीना रॉय नाम की लड़की के साथ ओपन रिलेशन में हैं. सायन को जमानत देते हुए कोर्ट ने कहा कि वे एक आम व्यक्ति हैं. न्याय प्रणाली में जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए उन्हें जमानत दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Nabanna Abhijan में ‘नबन्ना’ क्या, Kolkata Rape Case के विरोध में ममता बनर्जी के गले की फांस बनेगा ये Protest?

West Bengal News in hind west bengal news today West Bengal News in hindi Mamata Benerjee SC On Kolkata rape Murder Case west bengal news Kolkata Rape Murder Case Explainer
Advertisment