Advertisment

Lawrence Bishnoi: 11 राज्य और 6 देशों में फैला हुआ है बिश्नोई गैंग… जानिए दाऊद की राह पर कैसे लॉरेंस बिश्नोई?

Lawrence Bishnoi gang को लॉरेंस बिश्नोई ऑपरेट करता है. फिलहाल वो गुजरात की साबरमती सेंट्रल जेल में कैद है. उसका ये गैंग भारत में 11 राज्यों और अन्य 6 देशों में एक्टिव बताया जाता है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
lawrence bishnoi

Lawrence Bishnoi: 11 राज्य और 6 देशों में फैला हुआ है बिश्नोई गैंग… जानिए दाऊद की राह पर कैसे लॉरेंस बिश्नोई?

Advertisment

Lawrence Bishnoi: एनसीपी (अजित पवार गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी मर्डर की जिम्मेदारी बिश्नोई गैंग ने ली है. रिपोर्ट के मुताबिक बाबा सिद्दीकी को बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के करीबी होने की कीमत चुकानी पड़ी है, क्योंकि सलमान और बिश्नोई गैंग की अदावत काफी पुरानी है. बिश्नोई गैंग को लॉरेंस बिश्नोई ऑपरेट करता है. फिलहाल वो गुजरात की साबरमती सेंट्रल जेल में कैद है. उसका ये गैंग भारत में 11 राज्यों और अन्य 6 देशों में एक्टिव बताया जाता है. ऐसे में सवाल ये क्या लॉरेंस बिश्नोई अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की राह पर है.

बाबा सिद्दीकी के मर्डर की ली जिम्मेदारी

बिश्नोई गैंग ने जिस बाबा सिद्दीकी की मर्डर की जिम्मेदारी ली है, वो महाराष्ट्र की सियासत का बड़ा चेहरा थे. उन्होंने बिजनेस, राजनीति और समाजसेवा में अपनी अच्छी पहचान बनाई थी. उन्हीं बाबा सिद्दीकी को मंगलवार देर रात शूटरों ने गोलियों से भून डाला. तीन गोलियां लगने की वजह से बाबा सिद्दीकी बुरी तरह से जख्मी हो गए थे. इसके बाद उन्होंने मुंबई के लीलावती अस्पताल में दम तोड़ दिया. मामले में अबतक 6 आरोपियों के नाम सामने आ चुके हैं, जिनमें से पुलिस ने 3 को अरेस्ट कर लिया है. वहीं अन्य तीन आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है. 

ये भी पढ़ें: Bihar: रावण दहन के दौरान झुलसे पप्पू यादव, रॉकेट में आग लगाते ही हुआ कुछ ऐसा, Video में देखें कैसे बाल-बाल बचे

लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने जिस तरह मर्डर की जिम्मेदारी ली उससे तो यही लगता है कि बाबा सिद्दीकी को सलमान के करीबी होने से ही अपनी जान गंवानी पड़ी. ऐसे में सवाल ये हैं कि लॉरेंस बिश्नोई जेल में रहकर कैसे साजिशों को देता है अंजाम. किसी के मर्डर की कैसे करता है प्लानिंग. जेल से गैंग को कैसे करता है ऑपरेट. गैंग में किसे कहां की मिली कमान और गैंग के गैंगस्टरों को कहां से पहुंचते हैं हथियार. ये ऐसे सवाल हैं जिनका हर कोई जवाब जानना चाहता है. NIA के मुताबिक, 700 शूटरों के साथ काम करने वाला यह गिरोह दाऊद इब्राहिम की राह पर चल रहा है.

जेल से प्लानिंग करता है लॉरेंस

जेल से बैठकर लॉरेंस बिश्नोई साजिश के जाल बुनता है और बाहर उसके गुर्गे उसके साजिशों को अंजाम तक पहुंचाने का काम करते हैं. जेल से लॉरेंस वारदात की प्लानिंग करता है और उसके शूटर्स गोलियां बरसाकर किसी का भी काम तमाम कर देते हैं. लॉरेंस के गैंग में कई बड़े और खूंखार गैंगस्टर शामिल हैं जो लॉरेंस के एक इशारे पर किसी भी संगीन वारदात को अमलमीजामा पहनाकर ही दम लेते हैं. बता दें कि NIA ने लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार समेत 16 गैंगस्टरों के खिलाफ यूएपीए कानून के तहत चार्जशीट दाखिल की है. NIA ने अपनी चार्जशीट में लॉरेंस बिश्नोई गैंग की तुलना दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी से की है.

ये भी पढ़ें: Baba Siddique पर गिद्ध की तरह नजरें गड़ाए हुए थे शूटर, 25 दिन से कर रहे थे रेकी, जानें मर्डर की Inside Story

साबरमती जेल में बंद हैं लॉरेंस

लॉरेंस इस वक्त साबरमती सेंट्रल जेल के हाई सिक्योरिटी वार्ड में बंद है, लेकिन 6 से ज्यादा देशों में अपनी जाल बिछा रखा है. जेल से ही वो अपने दुश्मनों की सुपारी निकालता है. जेल में बैठे बैठे ही वो करोड़ों की वसूली करता है. NIA के पास लॉरेंस बिश्नोई की पूरी क्राइम कुंडली मौजूद है, जिसमें उसके पूरे काले साम्राज्य का जिक्र है. चार्जशीट के मुताबिक लारेंस बिश्नोई का गैंग तेजी से बढ़ा है. बिश्नोई गैंग ने छोटे-मोटे अपराध से क्राइम की दुनिया में कदम बढ़ाया लेकिन अब पूरे नॉर्थ इंडिया में बिश्नोई गैंग पैर पसार चुका है. 

बिश्नोई गैंग में हैं 700 से ज्यादा शूटर

बिश्नोई गैंग में 700 से ज्यादा शूटर हैं, जिसमें 300 पंजाब से जुडे हुए हैं. बिश्नोई गैंग ने करोड़ों रुपए रंगदारी से कमाए और वो पैसा हवाला के जरिए विदेशों में भेजा गया. बिश्नोई का गैंग कभी केवल पंजाब तक सीमित था, लेकिन अपने शातिराना दिमाग और अपने करीबी गोल्डी बराड़ के साथ मिलकर इसने हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के गैंग से गठजोड़ किया और इसे बडे गैंग में तब्दील कर दिया. बिश्नोई गैंग अब पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान और झारखंड तक फैल चुका है. सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को गैंग में शामिल किया जाता है. 

इन देशों में भी एक्टिव है ये गैंग

रिपोर्ट के अनुसार, इस गैंग की अमेरिका, अजरबैजान, पुर्तगाल, UAE और रूस तक पैठ हो चुकी है. बिश्नोई गैंग को संभालने के लिए अलग-अलग गुर्गों को जिम्मेदारी दी गई है. जैसे गोल्डी बराड़ कनाडा, पंजाब और दिल्ली में गैंग को संभालता है. राजस्थान, मध्यप्रदेश और अमेरिका में गैंग की जिम्मेदारी रोहित गोदारा के पास है. दिल्ली एनसीआर, महाराष्ट्र, बिहार और पश्विम बंगाल की कमान गैंगस्टर अनमोल बिश्नोई के पास है. काला जठेड़ी के हाथ में हरियाणा और उत्तराखंड में गैंग की बागडोर है. पूरे गैंग की रिपोर्ट सीधे साबरमती जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई को दी जाती है.

ये भी पढ़ें: क्या है ऑसिफिकेशन टेस्ट, जो Baba Siddique Murder Case में अरेस्ट आरोपी का होगा, सामने आएगी ये सच्चाई

गैंग को कहां से मिलते हैं हथियार

बिश्नोई गैंग के पास हाईटेक हथियार जिनके जरिए शूटर्स बड़ी वारदात की कहानी लिखते हैं. ऐसे में ये जानना भी जरूरी की गैंग के पास ये हथियार कैसे पहुंचते हैं. गैंग के पास हथियार मध्य प्रदेश के मालवा, यूपी के मेरठ, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ और बिहार के मुंगेर, खगड़िया से आते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान बॉर्डर से लगे पंजाब के जिलों से भी गैंग के पास हथियार मुहैया होते हैं. पाकिस्तान, अमेरिका, रूस, कनाडा और नेपाल से भी गैंग को हथियार सप्लाई किए जाते हैं

किन हत्याओं में शामिल बिश्नोई गैंग

लॉरेंस बिश्नोई जिस किसी को भी अपना दुश्मन समझता है तो वो और उसके गुर्गे उसका खात्मा करके ही दम लेते हैं. इस गैंग ने कई ऐसे वारदात को अंजाम दिय, जिसने सनसनी फैला दी. मुंबई में बाबा सिद्दीकी की हत्या, इसी साल दिल्ली के जिम मालिक नादिर शाह की हत्या, 2022 में संदीप सिंह नंगल अंबिया का मर्डर, 2022 में ही सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या और 2022 में पंजाब के मशहूर सिंगर सिद्दू मूसेवाला की हत्या के पीछे भी बिश्नोई गैंग का हाथ था. बाबा सिद्दीकी के मर्डर ने महाराष्ट्र सरकार को भी बड़ा चैलेंज किया है. अब सरकार के सामने भी चुनौती ये कि वो इस गैंग का कैसे नेस्तनाबूद करती है. 

ये भी पढ़ें: क्या है THAAD, जिसे इजरायल में तैनात करेगा अमेरिका! Video में देखें ईरानी मिसाइलों को कैसे कर देगा ध्वस्त

Lawrence Bishnoi dawood-ibrahim Lawrence Bishnoi gang Lawrence Bishnoi news Lawrence Bishnoi on Salman khan Explainer Baba Siddique gangster lawrence bishnoi story Dawood Ibrahim News Lawrence Bishnoi Gang News Lawrence Bishnoi Gang Latest News lawrence bishnoi gangster lawrence bishnoi latest news lawrence bishnoi salman khan Baba Siddique Murder baba siddique murder case
Advertisment
Advertisment