Advertisment

Mangesh Yadav Encounter मामले में क्यों छिड़ा सियासी संग्राम, आखिर क्या है सुल्तानपुर डकैती कांड का पूरा सच?

Mangesh Yadav Encounter: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर डकैती में आरोपी मंगेश यादव के एनकाउंटर मामले में सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है. आखिर क्या है सुल्तानपुर डकैती कांड का पूरा सच?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
UP News

मंगेश यादव एनकाउंटर पर छिड़ा सियासी संग्राम (Image: News Nation)

Mangesh Yadav Encounter: उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर डकैती में आरोपी मंगेश यादव के एनकाउंटर मामले में सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है. हालांकि, मंगेश यादव के एनकाउंटर मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं, लेकिन फिर भी मामले पर सियासत गरमाई हुई है. समाजवादी पार्टी ने यूपी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी विपक्ष पर पलटवार कर रही है.

Advertisment

मंगेश के घर पहुंचे सपा नेता

जौनपुर में मंगेश यादव के घर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party News) के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल लाल बिहारी यादव की अगुवाई में पहुंचा और मंगेश यादव के परिवार से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी. मुलाकात के दौरान मंगेश यादव के परिवार ने आरोप लगाया कि मंगेश को पुलिस पूछताछ के लिए उठा कर लेकर गई थी, लेकिन उसका एनकाउंटर कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Identity Theft: क्या है आइडेंटिटी थेफ्ट, 15 साल तक मर्डर आरोपी ने काटी मौज, पूरा कांड जान होंगे हैरान!

पुलिस पर लगे गंभीर आरोप

मंगेश के पिता राकेश यादव ने भी आरोप लगाया कि मंगेश कंडक्टर का काम करता था. उस पर कोई बड़ा आरोप नहीं था, लेकिन पुलिस ने उसे फंसाकर मार डाला. परिवार के इसी आरोप को समाजवादी पार्टी ने मुद्दा बना लिया और यूपी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. 

अखिलेश ने एनकाउंटर पर उठाए सवाल

पहले समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav News) ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एनकाउंटर को लेकर सवाल उठाए और फिर एसपी के प्रतिनिधिमंडल ने जौनपुर जाकर पुलिस और प्रशासन को आड़े हाथ लिया. एनकाउंटर में शामिल पुलिकर्मियों पर FIR दर्ज करने की मांग की. 

सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

मंगेश के परिवार की मांग और सपा ने सवाल उठाए तो यूपी सरकार ने एनकाउंटर मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. डीएम ने लभुआ के एसडीएम विदुषी सिंह को मामले की जांच सौंपी गई है, लेकिन यूपी सरकार ने सपा पर मामले को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया है.  

Advertisment

ये भी पढ़ें: Assam: CM हिमंता का एक और बड़ा ऐलान, आधार कार्ड के लिए अब देना होगा ये नंबर, सकते में ‘मियां मुसलमान’!

क्या है डकैती का पूरा मामला?

28 अगस्त को सुल्तानपुर में सर्राफा कारोबारी की दुकान में 2 करोड़ की डकैती हुई थी. पुलिस के मुताबिक घटना में आरोपी मंगेश यादव शामिल था, जिस पर एक लाख का इनाम घोषित किया गया था. 6 सितंबर को एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मंगेश यादव मारा गया. पुलिस ने जांच पड़ताल में खुलासा किया था कि लूट की वारदात को 12 बदमाशों ने अंजाम दिया था. मंगेश यादव ही दुकान में घुसा था. वहीं गिरोह के मुख्य सरगना विपिन सिंह ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था. 

ये भी पढ़ें: Sunita williams: स्पेस से लौटा सुनीता विलियम्स का एयरक्राफ्ट, जानिए अब एस्ट्रोनॉट्स की क्या है हालत?

क्या सपा खेल रही 'जाति कार्ड'?

लेकिन जिस तरह एनकाउंटर पर सपा ने सवाल उठा रही है, उसे लेकर सियासी पारा यूपी में गरमा गया है क्योंकि यूपी में 10 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. माना जा रहा है कि सपा इस मुद्दे को जातिगत आधार पर भुनाना चाहती है, जबकि पुलिस साफ कर चुकी है कि मंगेश यादव लूट की वारदात में शामिल था. फिलहाल मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए गए हैं. उम्मीद है कि जांच से पूरा सच सामने आ जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Symbiosexuality: सिम्बायोसेक्सुअलिटी क्या है, जिसमें कपल्स की ओर आकर्षित होते हैं लोग

akhilesh yadav news in hindi Akhilesh Yadav News Mangesh Yadav Encounter up news in hindi up latest news Samajwadi Party Explainer
Advertisment
Advertisment