Advertisment

Navratri 2024: दुर्गा मां की आराधना में डूबे भक्त, रखा 9 दिन का उपवास, मन के साथ शरीर को होंगे ये फायदे

Navratri 2024: नवरात्र का त्योहार शुरू हो चुका है. देवी मां के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा. कई भक्तों ने मां को प्रसन्न रखने के लिए 9 दिन का व्रत भी रखा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि फास्टिंग के क्या फायदे होते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Navratri 2024
Advertisment

Navratri 2024: नवरात्र का त्योहार आज यानी गुरुवार से शुरू हो चुका है. भक्त सुबह से ही दुर्गा मां की आराधना में डूबे नजर आए. उनमें से अधिकतर ने देवी मां को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन का उपवास रखा. ऐसा कहा जाता है कि उपवास रखने से मन के साथ शरीर को भी गजब के फायदे होते हैं. क्या आपको पता है कि आस्था के साथ-साथ उपवास के फायदों को विज्ञान भी मानता है. ऐसे में नवरात्र के मौके पर आइए जानते हैं कि व्रत रखने के क्या-क्या फायदे होते हैं. 

ये भी पढ़ें: Britain ने मॉरीशस को सौंपा चागोस द्वीपसमूह, खत्म हुआ 50 साल पुराना विवाद, जानें- कैसे रंग लाया भारत का रूख!

भक्तों ने देवी मां के लिए रखा व्रत

देवी मां के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा. इस दौरान भक्तों ने देवी मां के जमकर जयकारे (Jai mata di) लगाए. जगह-जगह पर दुर्गा पंडाल सजे देखे गए, जिनमें बड़ी संख्या में भक्तों ने जुटकर देवी मां की आरती की और उनको प्रसन्न करने की कोशिश की. कई भक्तों ने देवी मां के लिए उपवास भी रखा था, जिन्होंने सांध्य कालीन आरती कर देवी मां को भोग चढ़ाया (Durga Puja). इसके बाद उन्होंने प्रसाद स्वरूप में कुछ फल खाए. व्रत रखने के कई फायदे बताए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Israel में फिर आग बरसाने की तैयारी में ईरान, लीक हुआ नया प्लान! हिट लिस्ट में नेतन्याहू समेत ये टॉप 5 लीडर

व्रत रखने के फायदे (Benefits of fasting)

रिपोर्ट के अनुसार, व्रत रखने से मन शांत होता है. तनाव कम होता है, जिससे लोगों के चेहरे खुशी दिखती है. जब मन प्रसन्न होता है, तो शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार होता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद बताई जाती है, क्योंकि उससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. दूसरे शब्दों में कहें तो व्रत रखने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

उपवास रखने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. साथ ही व्रत के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाती है, जो लोग मोटापे का शिकार हैं, उनको बड़ा ही फायदा मिलता है. इतना ही नहीं व्रत रखने से पाचन क्रिया भी मजबूत होती है. उपवास से मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है और शरीर को इंसुलिन की जरूरत कम पड़ती है, जिससे शरीर में सूजन और अन्य संबंधित परेशानियों में कमी आती है.

ये भी पढ़ें: आखिर Pakistan में क्या कर रहा है भारत का भगौड़ा Zakir Naik, दोनों देशों के बीच बढ़ेगा तनाव?

ऐसा भी कहा जाता है कि व्रत रखने आंतों की गंदगी से भी निजात मिलती है. कहा जाता है कि सेहतमंद जीवन के लिए दांत और आंत का सीधा कनेक्शन है, जो खाना आप खाते हैं वो आंतों में ही फिल्टर होता है. ऐसे में आजकल की लाइफस्टाइइल और तला गला खाने से आपकी आंतों पर सीधा असर पड़ता है, लेकिन अगर महीने में एक दिन उपवास किया जाता है, तो आंतों के भीतर की गंदगी साफ होने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस का यूक्रेन के साथी देशों को तगड़ा झटका, कब्जाए 800 हवाई जहाज, कंपनियों के उड़े होश!

navratri-2024 fasting Fasting Benefits Benefits of fasting Diabetes Fasting hindu dhrama Fasting Affect Health fasting benefits body fasting benefits skin dhram kram news Benefit Of Skin Fasting
Advertisment
Advertisment