Advertisment

Explainer: सरकार बनाने के नंबरगेम में NDA का पलड़ा भारी, नायडू-नीतीश छोड़ भी दें साथ, तो भी ऐसे PM बनेंगे मोदी!

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. 240 सीटें जीतकर BJP सबसे बड़ा दल बन गया है. वहीं उसके गठबंधन NDA के पास 290 सीटें हैं. अगर नीतीश और चंद्रबाबू NDA से अलग हो गए तो क्या तब भी मोदी PM बन पाएंगे?

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Narendra Modi Chandrababu Naidu Nitish Kumar

नरेंद्र मोदी, चंद्रबाबू नायडू, और नीतीश कुमार( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे साफ हो चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाले गठबंधन एनडीए को 290 सीटें मिली हैं. लोकसभा में 543 सीटें हैं, उनमें से स्पष्ट बहुमत के लिए 272 सीटें चाहिए. इसका मतलब ये हुआ कि एनडीए के पास बहुमत से 18 सीटें ज्यादा हैं. इस लिहाज से सरकार बनाने के नंबरगेम में एनडीए का पलड़ा भारी है. कहा जाता है कि राजनीति संभावनाओं का खेल है. कब क्या हो जाए, कौन किसे साथ चल जाए, इस पर कुछ कहा नहीं जा सकता है. ऐसे में सियासी खेमों में चर्चाएं गर्म हैं कि अगर टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडी(यू) के नीतीश कुमार एनडीए गठबंधन से अलग हो जाए तो क्या नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन सकते हैं. आइए जानते हैं--

टीडीपी और जेडी(यू) को मिली कितनी-कितनी सीटें

अगर एनडीए के घटक दलों में से किसे कितनी सीटें मिलीं, ये जानें तो पता चलता है कि बीजेपी के बाद टीडीपी दूसरे नंबर जबकि जेडी(यू) तीसरे नंबर पर है. टीडीपी को 16 जबकि जेडी(यू) के खाते में 12 सीटें आई हैं. ऐसे इन दोनों दलों की कुल सीटें 28 होती हैं. अब अगर ये दोनों दल एनडीए का साथ छोड़ दें तो एनडीए की 290 सीटों में से 28 कम हो जाएगीं.

NDA (290 सीटें) - TDP (16 सीटें) - JDU (12 सीटें) = 262 सीटें (बहुमत से 10 कम)

ऐसे में एनडीए के पास बहुमत से 10 सीटें कम रह जाएंगी. ऐसे सूरत में एनडीए की सरकार बनाने की राह थोड़ी मुश्किल तो जरूर होगी. अभी निर्दलीय और अन्य छोटी पार्टियों कुल 17 सांसद हैं. अगर इनमें से 10 भी सांसद एनडीए गठबंधन के साथ आते हैं तो नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बन जाएंगे.

क्या है INDIA अलायंस की हाल?

कांग्रेस की अगुवाई में इंडिया अलायंस ने शानदार चुनाव लड़ा है. 2019 के चुनाव से 143 सीटों उसने अधिक जीती हैं. वहीं, कांग्रेस ने अपने दम पर अकेले 92 सीटें जीती हैं. 

सरकार बनाने की जुगत में जुटे दल

सरकार बनाने की जुगत में एनडीए और इंडिया अलायंस जुट गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलकर केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीपा सौंप दिया है. राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री और उनके सहयोगियों से नई सरकार के गठन तक अपने पद पर बने रहने का अनुरोध किया.

इस्तीफे से पहले आखिरी मंत्री परिषद की बैठक में चुनावी नतीजों पर उन्होंने कहा कि हार-जीत राजनीति का हिस्सा है, नंबर गेम चलता रहता है. उन्होंने मंत्री परिषद के सहयोगियों संग बैठक में यह भी कहा कि हमने दस साल अच्छा काम किया और आगे भी करेंगे.

वहीं, तमाम नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं, वे अपने-अपने गठबंधनों के हिसाब से मीटिंगों में शामिल होंगे. नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू और जीतन राम मांझी जैसे कई नेता एनडीए की मीटिंग में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. चंद्रबाबू नायडू अपनी स्थिति साफ कर चुके हैं कि वे एनडीए के साथ ही रहेंगे. उधर इंडिया अलायंस के खेमे में भी हलचल तेज है. अखिलेश यादव समेत कई नेता इंडिया अलायंस की मीटिंग में शामिल होने के लिए लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं.

Source :News Nation Bureau

Narendra Modi NDA Lok Sabha Elections Government Formation INDIA
Advertisment
Advertisment