Advertisment

NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

Rafale Marine Jet: फ्रांस ने भारत के NSA अजीत डोभाल के दौरे से पहले ही राफेल मरीन डील को लेकर बड़ा फैसला लिया है. आइए जानते हैं कि ये फैसला क्या है और ये फाइटर जेट कितना पावरफुल है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Rafale Marine Jet

NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

Advertisment

Rafale Marine Jet: फ्रांस ने भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइडर (NSA) अजीत डोभाल के दौरे से पहले ही राफेल मरीन डील को लेकर बड़ा फैसला लिया है. फ्रांस ने इस डील को लेकर फाइनल प्राइस ऑफर दिया है, जिसमें इन विमानों की कीमत को पहले से कम कर दिया गया है. NSA डोभाल देश के सबसे प्रभावी ब्यूरोक्रेट्स हैं. उनके पेरिस दौरे के एक दिन पहले ही इस तरह का ऑफर मिलना. ग्लोबल लीडर्स के साथ उनके रिश्तों की धमक को दिखता है. आइए जानते हैं कि राफेल मरीन फाइटर जेट (Rafale Marine Fighter Jet) कितना पावरफुल है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: कौन है हाशिम सफीद्दीन, जो संभाल सकता है Hezbollah की कमान, Hassan Nasrallah की मौत से खाली हुई है कुर्सी?

रक्षा सूत्रों के हवाले से एक इंग्लिश न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि फ्रांसीसी पक्ष ने भारतीय अधिकारियों को 26 राफेल मरीन फाइटर जेट की कीमतों में काफी कमी करते हुए फाइनल प्राइस ऑफर दिया है. दरअसल भारत और फ्रांस के बीत 26 राफेल विमान खरीदने की डील पर बातचीत चल रही है. इन फाइटर जेट्स को युद्धपोत आईएनएस विक्रांत और अन्य जरूरी सैन्य ठिकानों पर तैनात किया जाएगा. इस डील को लेकर दोनों देशों के बीच पिछले सप्ताह भी बातचीत हुई थी. इसी डील को लेकर एनएसए अजीत डोभाल कल यानी सोमवार को फ्रांस जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election: अग्निवीर योजना को लेकर शाह का बड़ा ऐलान, युवाओं में दौड़ी खुशी की लहर! कांग्रेस को ऐसे घेरा

Advertisment

भारत को क्या होगा फायदा?

  • 26 राफेल मरीन डील भारत के लिए बहुत ही अहम रक्षा सौदा साबित होगा, क्योंकि इन जेट के मिलने से देश की समुद्री हमला क्षमता मजबूत होगी.
  • भारत ने इन लड़ाकू विमानों में स्वदेशी हथियारों को भी फीट करने फ्रांस से कहा है ताकि इन्हें भारतीय परिस्थियों के अनुकूल बनाया जा सकता है.  
  • भारत ने इन विमानों में रुद्रम एंटी-रेडिएशन मिसाइलें, लॉन्ग रेंज एयर-टू-एयर मेटियोर मिसाइलें जैसी घातक मिसाइलों को फीट करवा सकता है.

ये भी पढ़ें: Pink Cocaine क्या है, युवाओं के बीच बढ़ रहा जिसका क्रेज, घातक इतना कि बढ़ रहीं मरने वालों की गिनती!

Advertisment

राफेल मरीन जेट कितना पावरफुल?

  • राफेल मरीन, जिसे शॉर्ट में राफेल एम नाम से भी जाना जाता है. इसे दुनिया के सबसे एडवान्स्ड करियर-बॉर्ने-फाइटर जेटों में से एक माना जाता है. 
  • अगर ये फाइटर जेट भारतीय सेना को मिलते हैं, तो वो इन्हें नेवी, एयरफोर्स और टोही मिशनों को अंजाम देने में इस्तेमाल कर सकती है.
  • फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट एविएशन (Dassault Aviation) ने राफेल मरीन फाइटर जेट्स को बनाया है, जो बहुत ही पावरफुल बनाते जाते हैं.
  • यह एडवांस्ड ट्विन इंजन वाला एक मल्टीरोल फाइटर जेट है, जो कई अत्याधुनिक हथियारों से लैस है. 
  • इस जेट में मेटियोर-बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल, हैमर एयर टू सरफेस स्मार्ट वेपन सिस्टम, स्कैल्प क्रूज मिसाइल लगी हैं.
  • इसमें लक्ष्यों का पता लगाने, ट्रैक करने और हमला करने के लिए आधुनिक सेंसर और राडार लगे हुए हैं.
  • राफेल मरीन फाइटर जेट की पेलोड क्षमता बहुत ही अधिक है, जिससे युद्ध के समय में यह एक भरोसेमंद लड़ाकू विमान साबित होता है. 

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah के खात्मे से क्यों दुखी हैं महबूबा? JK Election के बीच PDP चीफ के इस दांव के समझें मायने

INDIA france Airplane India France india france talk India France ties NSA Ajit Doval fighter jet Missile nsa ajit doval news Dassault Rafale Dassault NSA Ajit Doval Doval fighter aircraft India-France deal
Advertisment
Advertisment