Advertisment

Optimus Robots: दुनिया पर कायम होगा रोबोट्स का राज? Elon Musk ने उतारी पूरी फौज, बदलकर रख देंगे इंसानों की लाइफ!

Optimus Robots: टेस्ला कंपनी के मालिक Elon Musk ने ऑप्टिमस रोबोट की पूरी सेना उतार दी है. उसे देखकर पूरी दुनिया सन्न रह गई. ये रोबोट लगभग सभी कामों को कर सकते हैं. कहा जा सकता है कि ये रोबोट इंसानों की लाइफ बदलकर रख देंगे.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Elon Musk Optimus Robots

Optimus Robots: दुनिया पर कायम होगा रोबोट्स का राज? Elon Musk ने उतारी पूरी फौज

Advertisment

Elon Musk Optimus Robots Army: ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाला वक्त रोबोट्स का होने वाला है, क्योंकि रोबोट इंडस्ट्री में जिस तरह से विकास हो रहा है, वो वाकई हैरान करता है. टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अब ऐसा कुछ कर दिया है, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. एलन मस्क ने रोबोट्स की फौज उतार दी है. एलन मस्क ने इन रोबोट्स को ऑप्टिमस नाम दिया है. अब ये है कि आने वाले समय में क्या दुनिया पर रोबोट्स का राज कायम होगा. आइए जानते हैं कि ऑप्टिमस कैसे इंसानों की लाइफ बदलकर रख देंगे.

ये भी पढ़ें: Belly Landing: क्या होती है बेली लैंडिंग, जिससे बची एयर इंडिया प्लेन में सवार 140 लोगों की जान, जरूर जानें

टेस्ला ने बनाए हैं ये रोबोट

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने इन रोबोट को बनाया है. अमेरिका के कैलिफोर्निया में आयोजित टेस्ला का एक बहुत बड़ा इवेंट हुआ, जिसे ‘वी रोबोट’ नाम दिया गया था. इसी इवेंट में एलन मस्क ने कई ऑप्टिमस रोबोट्स का दुनिया से परिचय करवाया.

यहां देखें- ऑप्टिमस रोबोट का वीडियो

एलन मस्क का दावा है कि ये रोबोट रोजमर्रा के हर काम को बखूबी कर सकते हैं, जिससे ये रोबोट इंसानों के लिए बड़े मददगार साबित होंगे. जल्द ही इन रोबोट की बिक्री शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें: ...वो खतरनाक जासूस, जिसके दम पर Israel ने 6 दिन में जीती थी जंग, सीरियाई राष्ट्रपति पद की रेस में हुआ था शामिल

क्या-क्या कर सकता है रोबोट

एलन मस्क का दावा है कि ऑप्टिमस रोबोट इंसानों के जैसे ही लगभग हर काम कर सकेगा. आइए जानते हैं कि ये रोबोट क्या-क्या काम कर सकता है. 

  • यह रोबॉट इंसानों के साथ बात कर सकते हैं. उनके साथ शॉपिंग पर बाहर जा सकते हैं. उन्हें टेबल पर बैठाकर खाना खिला सकते हैं. घर की साफ सफाई कर सकते हैं.
  • नौकरी पेशा लोगों के बच्चों की देखभाल और बुजुर्गों का ध्यान रख सकते हैं. उन्हें समय पर दवाई दे सकते हैं. अकेलेपन से संघर्ष कर रहे लोगों के साथी भी बन सकते हैं.
  • किराने का सामान लाना हो या फिर घर का कोई भी काम करना हो यहां तक कि बगीचे की घास साफ करनी हो या फिर कुत्तों को टहला ही क्यों ना हो. 
  • ये रोबोट हर काम को बखूबी अंजाम दे सकते हैं और बहुत ही सफाई और सावधानी के साथ कर सकता है. 
  • साथ ही ये रोबोट पार्टियों में लोगों के लिए ड्रिंक बना सकता है, ड्रिंक परोस सकता है और गाना भी गा सकता है. 

यहां देखें वीडियो

कितनी होगी कीमत?

  • ऑप्टिमस रोबोट की कीमत 20,000 - 30,000 यूएस डॉलर बताई जा रही है. अगर भारतीय रुपए के हिसाब से लगभग 16 लाख - 25 लाख होगी.  
  • यह आपके घर में आपका सारा काम करेगा. यह आपके लिए और जितनी कीमत एक कार की होती है उतनी कीमत में अब आप एक रोबोट ले पाएंगे.
  • टेस्ला ने इस रोबोट का पहला प्रोटोटाइप वर्ष 2022 में लॉन्च किया था, इसके बाद से टेस्ला इन रोबोट को और भी उन्नत बनाने में लगी हुई थी. 

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है ब्लू लाइन, जिस पर इजरायली हमलों से भारत चिंतित, विदेश मंत्रालय ने जारी किया ऐसा बयान कि…

कब से शुरू हो की ब्रिकी

अब एलन मस्क कहते हैं कि वर्ष 2025 के आखिर तक यानी अगले साल तक इन रोबोट्स की दुनिया भर में बिक्री शुरू हो जाएगी. आप भी रोबोट्स खरीद पाएंगे.

ये भी पढ़ें: Fortified Rice: क्या है फोर्टिफाइड राइस, लोगों को भर-भरकर बांटेगी मोदी सरकार, हेल्दी इतना कि खाने से बढ़ेगी ताकत

Elon Musk World News America Explainer Tesla Elon Musk Elon Musk tesla Tesla Humanoid Robot Optimus Robots
Advertisment
Advertisment