Advertisment

क्या है ऑसिफिकेशन टेस्ट, जो Baba Siddique Murder Case में अरेस्ट आरोपी का होगा, सामने आएगी ये सच्चाई

Ossification test - Baba Siddique murder case: कोर्ट ने बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में अरेस्ट एक आरोपी धर्मराज कश्यप का ऑसिफिकेशन टेस्ट कराए जाने का निर्देश दिया है. आइए जानते हैं ये टेस्ट क्या है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Ossification Test
Advertisment

Baba Siddique Murder case: एनसीपी (अजित पवार) गुट के नेता बाबा सिद्दीकी के मर्डर को सुलझाने में जांच एजेसियां जुट गई हैं. मामले में अरेस्ट आरोपी गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप की एस्प्लेनेड कोर्ट में पेशी हुई है. कोर्ट ने आरोपी गुरमेल सिंह को 21 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया था जबकि धर्मराज कश्यप को पुलिस हिरासत में नहीं दिया गया. कोर्ट ने दूसरे आरोपी को ऑसिफिकेशन टेस्ट के बाद फिर से पेश किए जाने के निर्देश दिया है. आइए जानते हैं कि ओसिफिकेशन टेस्ट क्या है और इससे क्या सच्चाई सामने आती है. ये टेस्ट कितना सटिक होता है. 

ये भी पढ़ें: Belly Landing: क्या होती है बेली लैंडिंग, जिससे बची एयर इंडिया प्लेन में सवार 140 लोगों की जान, जरूर जानें

दो अन्य आरोपी भी अभी फरार

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में लिप्त तीसरे आरोपी की पहचान शिवकुमार हुई है. पुलिस फिलहाल उसे खोज रही है. शिवकुमार की तलाश के लिए 4 टीमों का भी गठन किया गया है. इस बीच, पुलिस को एक ओर बड़ी उपलब्धि हाथ लगी है. उसने बाबा सिद्दीकी मर्डर में शामिल चौथी आरोपी की पहचान भी की है. चौथे आरोपी का नाम मोहम्मद जीशान अख्तर बताया जा रहा है. पुलिस इस मामले में लॉरेंस गैंग की संलिप्तता के एंगल से भी जांच कर रही है, क्योंकि इस गैंग ने बाबा सिद्दीकी के हत्या की जिम्मेदारी ली है.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है ब्लू लाइन, जिस पर इजरायली हमलों से भारत चिंतित, विदेश मंत्रालय ने जारी किया ऐसा बयान कि…

क्या है ऑसिफिकेशन टेस्ट?

  • ऑसिफिकेशन टेस्ट को ऑस्टियोजेनेसिस (Osteogenesis) या बोन ऑसिफिकेशन टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है. 

  • ऑसिफिकेशन टेस्ट क्राइम केस में किसी आरोपी या पीड़ित की अपराध के समय आयु का पता लगाने के लिए किया जाता है.

  • अगर अपराधी या पीड़ित नाबालिग है तो ऑसिफिकेशन टेस्ट की अहमियत काफी बढ़ जाती है. कानून फिर उसे जुवेनाइल मानता है और फिर उसके साथ बालिगल की तरह व्यवहार नहीं करता है. 

ये भी पढ़ें: 2025 में S-400 की 2 यूनिट सौंपेगा रूस, एयरफोर्स चीफ के खुलासे से टेंशन में क्यों चीन?

  • ऑस्टियोजेनेसिस टेस्ट एक्स-रे मशीन से किया जाता है, जिसमें हड्डियों के संयोजन का विश्लेषण कर पीड़ित या आरोपी की उम्र का निर्धारण किया जाता है.

  • यह टेस्ट जन्म से लेकर 25 वर्ष तक की आयु के लोगों को किया जाता है. हालांकि ये टेस्ट किसी व्यक्ति की सटिक उम्र के बारे में नहीं बता सकता है. सुप्रीम कोर्ट भी इस बात को मानता है.

ये भी पढ़ें: Fortified Rice: क्या है फोर्टिफाइड राइस, लोगों को भर-भरकर बांटेगी मोदी सरकार, हेल्दी इतना कि खाने से बढ़ेगी ताकत

maharashtra Mumbai News In Hindi Explainer Baba Siddique Baba Siddique Death Baba Siddique Murder baba siddique murder case baba siddique accused
Advertisment
Advertisment