Advertisment

P-800 Onyx Missile… रूस का विनाशक हथियार, अब हूती विरोधियों के हाथ! जानें- अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

P 800 Onyx Missile: ईरान ने रूस और यमन के हूती विद्रोहियों के बीच चल रही गुप्त वार्ता में मिडिएटर की भूमिका निभाई है, ताकि इन मिसाइलों को आतंकी समूह को दिया जा सके. अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
P-800 Onyx Missile and America

P-800 Onyx Missile… रूस का विनाशक हथियार, अब हूती विरोधियों के हाथ! जानें- अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

Advertisment

P-800 Onyx Missile: पी-800 ओनिक्स मिसाइल रूस का एक विनाशक हथियार है, जो जल्द ही हूती विरोधियों के हाथ लग सकता है. एक न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की है. दावा किया गया है कि ईरान ने रूस और यमन के हूती विद्रोहियों के बीच चल रही गुप्त वार्ता में मिडिएटर की भूमिका निभाई है, ताकि इन मिसाइलों (Russian Missiles) को आतंकी समूह को दिया जा सके. ऐसे में आइए जानते हैं कि ये मिसाइलें कितनी घातक हैं और हूती विद्रोहियों के हाथ इनका लगना अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा है.

Advertisment

ये भी पढ़ें

अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

रूस का इन दिनों यूक्रेन (Russia Ukraine War) के साथ युद्ध चल रहा है. रूस के सामने सैन्य ताकत में कमजोर यूक्रेन अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की मदद से जंग में ढाई साल से अधिक समय से टिका हुआ है. अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देश यूक्रेन को हथियार सप्लाई कर रहे हैं. हालांकि, रूस कई बार यूक्रेन (Russia Ukraine) की मदद करने वालों पर जुबानी हमला बोल चुका है, लेकिन अब पुतिन ने जता दिया है कि अगर पश्चिमी देश नहीं मानें तो वो सख्त कदम उठाने से पीछे नहीं हटेंगे.

Advertisment

पी-800 ओनिक्स मिसाइलों को हूती विद्रोहियों को सप्लाई करने के बारे में अभी तक मॉस्को ने कोई फैसला नहीं किया है. दरअसल, रूसी राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) ने जून में चेतावनी दी थी कि मॉस्को दुनिया भर में पश्चिम के विरोधियों को उन्नत लंबी दूरी के हथियार दे सकता है, जो अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन को देते हैं. अगर रूस इन मिसाइलों को हूती विद्रोहियों को दे देता है तो लाल सागर (Red Sea) में पश्चिमी जहाजों को खतरा पैदा करेंगी. 

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: Putin ने बदली Nuclear Policy, बताया कब करेंगे परमाणु अटैक, फैसले से दुनिया में खलबली!

कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इन मिसाइलों के मिलने से लाल सागर में हूती विद्रोही (Huthi Rebels) कॉमर्शियल जहाजों पर अधिक सटीक हमला कर सकेंगे और उनका बचाव करने वाले अमेरिका और यूरोपीय युद्धपोतों के लिए खतरा बढ़ जाएगा. ऐसा होने पर अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया के संकट बढ़ जाएगा, क्योंकि लाल सागर से अमेरिका और पश्चिमी देशों के कॉमर्शियल जहाज गुजरते हैं. अगर इनको निशाना बनाया जाएगा तो चीजें के दाम कई गुना बढ़ जाएंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Israel के एयरस्ट्राइक से खून के आंसू रोया हिजबुल्लाह, बमों से पाट दिए ठिकाने, हमले में एयर यूनिट चीफ ढेर!

कितनी घातक पी-800 ओनिक्स मिसाइल (Features of P-800 Onyx Missile)

  • P-800 Onyx Missile को ओनिक्स (Oniks) या फिर याखोंट (Yakhont) मिसाइल के नाम से भी जाना जाता है. इसे रूसी ब्रह्मोस भी कहा जाता है.
  • पी-800 ओनिक्स एक सुपरसोनिक मीडियम रेंज क्रूज मिसाइल है, जिसे पूरी तरह से रूस ने बनाया है. यह एक घातक मिसाइल मानी जाती है.
  • सुपरसोनिक एंटी शिप ये मिसाइल 3000 किमी/घंटा से अधिक की गति से प्रहार कर सकती है, जिससे इसे रोकना बेहद मुश्किल है.
  • इस मिसाइल को दुनिया की सबसे उन्नत एंटी-शिप मिसाइलों में से एक माना जाता है, जिसे ध्वनि की गति से दोगुनी गति से समुद्र की सतह पर उड़ने के लिए डिजाइन किया गया है.
  • यह मिसाइल जमीन या पानी से 10-15 मीटर की ऊंचाई पर संचालित होती है, जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है. 
  • इस मिसाइल की मारक क्षमता 300 किलोमीटर तक है, और कम ऊंचाई वाले प्रक्षेप पथ पर इसकी मारक क्षमता 120 किलोमीटर है.
  • पी-800 मिसाइल को सतह पर स्थित जहाजों, पनडुब्बियों और भूमि आधारित उपकरणों से दुश्मनों पर छोड़ा जा सकता है.
Advertisment

ये भी पढ़ें: वाह DRDO! कमाल कर दिया, सैनिकों के लिए बनाया ऐसा अभेद ‘कवच’, छू भी नहीं पा पाएंगी दुश्मनों की गोलियां

russia World News iran Missile Nuclear Bomb red sea crisis America Red Sea Explainer
Advertisment
Advertisment