Advertisment

PM Modi US Visit: बाइडेन को चांदी की ट्रेन, फर्स्ट लेडी के लिए पश्मीना, जानिए पीएम मोदी के उपहारों का महत्व

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को अनोखे तोहफे गिफ्ट किए. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चांदी की ट्रेन और फर्स्ट लेडी जिल को पश्मीना शॉल उपहार में दी.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
PM Modi Gifts To Biden

पीएम मोदी ने बाइडेन को गिफ्ट की चांदी की ट्रेन (Image: Social Media)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी अमेरिका के दौरे पर हैं. जब पीएम मोदी डेलावेयर के विलमिंगटन में द्विपक्षीय वार्ता के लिए पहुंचे तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनका गले लगाकर स्वागत किया और हाथ पकड़कर उन्हें घर के अंदर ले गए. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच गहरी होती दोस्ती को दुनिया ने देखा. पीएम मोदी (PM Modi Gift to Biden) ने राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को अनोखे तोहफे गिफ्ट किए. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को चांदी की ट्रेन और फर्स्ट लेडी जिल को पश्मीना शॉल उपहार में दी. आइए पीएम मोदी के इन उपहारों का महत्व और खासियतें जानते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Quad Summit से भारत को क्या मिलेगा? PM मोदी के 'पावरगेम' से चीन हैरान, ऐसे मारी ड्रैगन की 'जेब' पर तगड़ी चोट!

पीएम मोदी के उपहारों की खासियतें

Advertisment

पीएम मोदी के ये उपहार भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं. पीएम मोदी ने चांदी की ट्रेन का जो मॉडल राष्ट्रपति बाइडेन को गिफ्ट किया है, वो एक अनूठी, दुर्लभ, हाथ से बनी कलाकृति है. महाराष्ट्र के कुशल कारीगरों ने जिसे बनाया है. ट्रेन का ये मॉडल 92.5 फीसदी चांदी से बना है, जिस पर बारीक नक्काशी की गई है. इस ट्रेन मॉडल पर भारत-अमेरिका संबंधों (Indo-US Relations) को दर्शाते हुए दोनों ओर अंग्रेजी और हिंदी में ‘दिल्ली-डेलावेयर’ और ‘इंडियन रेलवे’ लिखा हुआ है. पीएम मोदी का ये गिफ्ट भारतीय घातुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है, जिसकी बनावट आपके भी दिल को छू लेगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर किया पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत, दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी (PM Modi News) की ओर से बाइडेन के लिए इससे बढ़िया तोहफा कुछ नहीं हो सकता था, क्योंकि राष्ट्रपति बाइडेन को ट्रेने से खासा लगाव रहा है. उन्होंने ट्रेनों के प्रति अपनी प्रेम को कभी नहीं छुपाया. बाइडेन ने अक्टूबर 2020 में इंस्ट्राग्राम पर लिखा था, ‘यह कोई रहस्य नहीं है कि मुझे ट्रेनें बहुत पसंद हैं. मैंने अपने करियर के दौरान एमट्रैक (Amtrak) पर 7,000 से ज्यादा चक्कर लगाए हैं. जब वोटर्स से मिलने के लिए ट्रेन से यात्रा करने का मौका मिला, तो मैंने पूरी ताकत से काम किया.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: 31 साल पहले भी अमेरिका गए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सामने आई ये दिलचस्प जानकारी

Advertisment

जिल के लिए पश्मीना शॉल 

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी और राष्ट्रपति बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन को भी बड़ी खास तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी को पश्मीना शॉल गिफ्ट की. ये शॉल कागज की लुगदी से बने एक डिब्बे में पैक कर दी गई थी, जिसकी डिजाइन बहुत ही अद्भुत थी. हाथ से तैयार पश्मीना शॉल अपनी कोमलता और गर्माहट के लिए दुनियाभर में फेमस हैं. पश्मीना शॉल को जम्मू और कश्मीर की हस्तकला की समृद्ध और उत्कृष्ट विरासत का शिखर माना जाता है. पश्मीना की खोज 16वीं शताब्दी में हुई थी जब भारत मुगल शासन के अधीन था.

ये भी पढ़ें: Dhruv Helicopter… भारत की शान, जिसका लोहा मान चुके हैं 35 देश! भारतीय सेना ने लद्दाख में दिखाई ताकत

Quad Summit INDIA joe-biden Narendra Modi PM Modi US visit news America Explainer
Advertisment
Advertisment