Advertisment

Rahul Gandhi Body Language: देखी नहीं होगी नेता विपक्ष राहुल गांधी की ऐसी एंट्री, Viral हो रहा ये Video

Rahul Gandhi News: 15 अगस्त के मौके पर देश ने गुरुवार को 78वां आजादी का जश्न मनाया. दिल्ली के लाल किले में हर साल की तरह इस बार भी जबरदस्त कार्यक्रम हुआ, जिसमें इस बार कुछ ऐसा हुआ, जो बीते 10 वर्षों में नहीं देखा गया था.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Rahul Gandhi News

राहुल गांधी, लोकसभा में नेता विपक्ष (Image: ANI)

Rahul Gandhi at Red Fort: 15 अगस्त के मौके पर देश ने गुरुवार को 78वां आजादी का जश्न मनाया. दिल्ली के लाल किले में हर साल की तरह इस बार भी जबरदस्त कार्यक्रम हुआ, जिसमें इस बार कुछ ऐसा हुआ, जो बीते 10 वर्षों में नहीं देखा गया था. वो थी नेता विपक्ष राहुल गांधी की धमाकेदार एंटी. जब वो कार्यक्रम में आए तो सभी की निगाहें उन पर टिक गईं. अब उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है. आइए जानते हैं आजादी के जश्न में शामिल हुए राहुल गांधी की बॉडी लैंग्वेज क्या कहती है?

Advertisment

राहुल गांधी की बॉडी लैंग्वेज

किसी इंसान की बॉडी लैंग्वेज उसके द्वारा किए गए कम्युनिकेशन का 60-65 फीसदी हिस्सा होती है. बॉडी लैंग्वेज को समझने के लिए मुख्यतौर से उस इंसान के चेहरे के भाव (Facial Expressions), आंखों की नजर, हाव-भाव (Gestures) और शरीर की हरकतें (Body movements) को जांचना होता है. आइए इन सब बातों को ध्यान में हुए राहुल गांधी की बॉडी लैंग्वेज को समझने की कोशिश करते हैं.

यहां देखें- Rahul Gandhi Viral Video

फेशियल एक्सप्रेशन: एंट्री के दौरान राहुल गांधी के चेहरे के भाव शांत दिखे. अगले ही पल उनकी भौंहों में मूवमेंट देखी गई है, जो उनके गंभीर होने के भाव दर्शाती है. आगे बढ़ते हुए राहुल गांधी ने हल्की मुस्कान के साथ लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. कहा जा सकता है कि उनके फेशियल एक्सप्रेशन में शांत, गंभीर, और मुस्कान का इस्तेमाल दिखा.

ये भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case: क्या होता है सीमन सैंपल, रेप-मर्डर मामलों में कैसे बनती है क्रिमिनल तक पहुंचने की अहम कड़ी?

आंखों की नजर: राहुल गांधी जब दाखिल हुए तब उनकी निगाह एकदम सीधी और फोक्स्ड थी. यह उनकी एकाग्रता को दर्शाता है. फिर वो तिरछी नजरों से आसमान की ओर और फिर अपने राइट-लेफ्ट डायरेक्शन में देखते हैं. ऐसा कर उन्होंने कुछ ही सेकेंड में पूरी जगह का मुआयना किया. सीढ़ियों पर चढ़ने के बाद वे आसमान की ओर देखते हैं. ऐसा करना आशा और उम्मीद का प्रतीक है.

बॉडी मूवमेंट: राहुल गांधी एकदम सीधे चलते हुए आगे बढ़ते हैं. उनका दायां हाथ बाहर जबकि बायां कुर्ते की जेब में थे. एक जगह भौंहों में थोड़ा झुकाव देखा गया, जो उनके उस समय किसी चीज पर अधिक गौर से देखने को दर्शाता है, या फिर उनके मन में किसी बात का तनाव भी हो सकता है. आसमान की ओर देखना उनके उत्साह को भी दर्शाता है.

Advertisment

ये भी पढे़ं: अब ये HiBox App ‘Scandal’ क्या है? यूजर्स ने किया 500 करोड़ के स्कैम का दावा, हैरान करता है पूरा माजरा!

मजबूत विपक्ष की भूमिका में कांग्रेस

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने 2014, और 2019 चुनावों की तुलना में बढ़िया प्रदर्शन किया. पार्टी ने 99 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) को जबरदस्त टक्कर दी. इस चुनाव में एनडीए ने 290+ और इंडिया ब्लॉक ने 230+ सीटों पर जीत हासिल की. कांग्रेस केंद्र की सत्ता में काबिज तो नहीं हो पाई, लेकिन एक मजबूत विपक्ष की भूमिका में जरूर उभरी. 

देश की सियासत में कांग्रेस के बढ़े कद की धमक लोकसभा में भी दिखी. सभी विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी को लोकसभा में अपना नेता चुना. दरअसल, 2014 से लेकर अबतक यानी लगभग 10 साल से ये पद खाली था. नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति के लिए किसी भी दल के पास कम से कम कुल लोकसभा सदस्यों के 10 फीसदी के बराबर सीटों का होना जरूरी है. इस बार कांग्रेस के पास 99 लोकसभा सीटें हैं, जो जरूरी आंकड़े से अधिक है.

कॉन्फिडेंस में दिखे राहुल गांधी

लोकसभा में स्थिति मजबूत होने से कांग्रेस उत्साहित है. वहीं राहुल गांधी के कॉन्फिडेंस में भी इजाफा देखा जा रहा है. नेता विपक्ष के रूप में राहुल गांधी बदले-बदले से दिखाई दे रहे हैं. वो नीट पेपर लीक, संविधान और बेरोजगारी, किसान और महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर मोदी सरकार को लगातार घेर रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष के रूप में राहुल गांधी की भूमिका राजनीतिक पंडितों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. जब राहुल गांधी आजादी के जश्न में शामिल होने के लिए पहुंचे तो उनके चाल-ढाल और हाव भाव में यही कॉन्फिडेंस दिखाई दिया.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान, जानें पूरा शिड्यूल

congress 15 august independence day rahul gandhi
Advertisment
Advertisment