Advertisment

Jammu-Kashmir Election: श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी, BJP को टक्कर देने की है तैयारी, जानिए- क्या है प्लान?

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस तैयारियों में जुट गई है. आइए जानते हैं कि JK चुनाव को लेकर कांग्रेस का क्या है प्लान?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Rahul Gandhi Sri Nagar Visit

JK दौरे पर राहुल गांधी (Image: Social Media)

Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सियासत गरमा गई है. चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुट गई है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज यानी बुधवार को श्रीनगर पहुंचे गए हैं. वे वहां डल झील स्थित एक होटल में ठहरे हुए हैं. आइए जानते हैं कि JK चुनाव को लेकर कांग्रेस का क्या है प्लान?

Advertisment

राहुल गांधी का हुआ जोरदार स्वागत

श्रीनगर में राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे का जोरदार स्वागत हुआ. उनका काफिला जहां से भी होकर गुजरा स्थानीय लोग और कांग्रेस पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ता उनकी जजकार करते हुए दिखे. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग कांग्रेस पार्टी का झंडा भी लहराते हुए दिखे. वहीं, कार में सवार राहुल गांधी ने भी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया. 

ये भी पढ़ें: हिंदुओं के लिए क्राइसिस जोन बना Bangladesh, अब छीना जा रहा पूजा का अधिकार! नई सरकार में हालात अराजक क्यों?

चाक-चौबंद दिखे सुरक्षा के इंतजाम

राहुल गांधी के दौरे को लेकर श्रीनगर में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम दिखे. राहुल गांधी का काफिला, जिस रास्ते से गुजरा वहां बड़ी संख्या सुरक्षा बल तैनात दिखे. वहीं, राहुल गांधी के दौरे को लेकर कांग्रेस पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट भी किया है, जिसमें बताया गया है कि राहुल गांधी कल यानी गुरुवार को जम्मू और श्रीनगर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें: Bharat Bandh Protest: आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में SC-ST, भारत बंद पर जबरदस्त 'हल्ला', अब आगे क्या?

राहुल गांधी का JK दौरा काफी अहम

Advertisment

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा हुई है. उसी के चलते राहुल गांधी का जम्मू-कश्मीर का ये दो दिवसीय दौरा काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इस दौरे पर कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति की बिसात को बिछाएगी. राहुल गांधी चुनावों को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे. साथ ही गठबंधन को लेकर भी पार्टी का स्टैंड भी सामने आ सकता है. 

BJP को टक्कर देने की रणनीति

1- BJP विरोधी पार्टियों को एकजुट रखना 

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन का जम्मू-कश्मीर के दौरे पर एक साथ जाना ही बड़े संकेत दे रहा है. कांग्रेस पार्टी की यही सोच है कि बीजेपी और उसके नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए के खिलाफ पूरे विपक्ष को एकजुट रखा जाए. कांग्रेस नीत इंडिया ब्लॉक में जम्मू-कश्मीर की दो प्रमुख पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) दोनों ही शामिल हैं.

जरूर पढ़ें: भारत आए मलेशियाई PM ने कश्मीर पर दिया ऐसा बयान, प्रधानमंत्री मोदी की हुई कूटनीतिक जीत, जल-भुन जाएगा पाकिस्तान!

राहुल गांधी पूरे अपोजिशन को बीजेपी के खिलाफ मैदान में इकट्ठा देना चाहते हैं, इसलिए कयास लगाई जा रही हैं कि वो अपने दौरे के दौरान नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी दोनों नेताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं. हालांकि ये अलायंस किस तरह से फाइनल रूप में लेता है, इसकी तस्वीर कल तक साफ होने की उम्मीद है. यह भी हो सकता है कि कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी में से किसी एक के साथ अलायंस कर चुनाव में उतर सकती है.

2-  NC के साथ गठबंधन की हैं अटकलें

अटकलें तो ये भी हैं कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत हो चुकी है. अब राहुल गांधी के दौरे के दौरान सीट शेयरिंग को लेकर फाइनल बातचीत हो सकती है ताकि दोनों ही पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुट सकें. 

ये भी पढ़ें: बदलापुर कांड पर राहुल गांधी का फूटा गुस्सा, बोले-'क्या FIR दर्ज कराने के लिए आंदोलन करने पड़ेंगे?

National Conference JK politics rahul gandhi Jammu Kashmir News Rahul Gandhi Srinagar Visit Rahul Gandhi Jammu Kashimr Visit PDP srinagar jammu kashmir news in hindi Jammu Kashmir News Today Mallikarjun Kharge Explainer
Advertisment
Advertisment