Advertisment

AK47 का बाप है कलाश्निकोव की ये नई Gun, महज 1 मिनट में ही कर देगी पूरा इलाका साफ, दागती है इतनी गोलियां!

RPL-20 Russian Gun: कलाश्निकोव ने एक ऐसी गन बनाई है, जिसे AK-47 का बाप कहना गलत नहीं होगा. इस गन का नाम RPL-20 LMG है, जो महज एक मिनट में ही दुश्मन का पूरा इलाका साफ कर देगी.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
RPL-20 Light Machine Gun

AK47 का बाप है कलाश्निकोव की ये नई गन, महज 1 मिनट में ही कर देगी पूरा इलाका साफ, दागती है इतनी गोलियां!

Advertisment

RPL 20 - A Russian Gun: अगर आप खतरनाक हथियारों के बारे में जानने में रूचि रखते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. रूस खतरनाक हथियार बनाने के लिए दुनियाभर में मशहूर है. रूसी कंपनी कलाश्निकोव ने अपनी बेहतरीन असॉल्ट राइफल AK-47 से काफी नाम कमाया है, लेकिन अब इस कंपनी ने एक ऐसी मशीन गन (Machine Gun) बनाई है, जिसे AK-47 का बाप कहना गलत नहीं होगा. इस गन का नाम RPL-20 Light Machine Gun है, जो महज एक मिनट में ही दुश्मन का पूरा इलाका साफ कर देगी. आइए जानते हैं कि ये गन कितनी घातक है और AK 47 से कितनी अलग है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Free Plot scheme: अभी-अभी आई बड़ी खबर, फ्री में मिल रहा 100 गज का प्लॉट, जल्द करें अप्लाई बचे हैं बस 6 दिन!

ADEX-2024 में लॉन्च की गई ये गन

Advertisment

RPL-20 LMG को लॉन्च कर रूस गदगद है. रूस ने अपनी इस नई गन को पांचवें इंटरनेशनल डिफेंस इंडस्ट्री एग्जीबिशन ADEX-2024 में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया. RPL-20 LMG का डिजाइन बहुत ही शानदार है, जिसे पहली बार दिखने वाले लोग हैरान दिखे. उनकी नजरें इस खतरनाक गन से उठ ही नहीं रही थीं.

RPL 20 Gun को किसने किया है डिजाइन

इस गन को कलाश्निकोव कंसर्न ने डिजाइन किया है. RPL-20 LMG को दुश्मनों का काल कहना गलत नहीं होगा क्योंकि इसकी खूबियां इसे जबरदस्त रूप से घातक और खतरनाक हथियार बनाती हैं. यही वजह है कि जब से रूस ने इस मशीन गन को लॉन्च किया है, तब से यूक्रेन (Ukraine) में हड़कंप मच गया है. इसकी (RPL 20 LMG Price) कीमत कितनी है, हालांकि अभी इसको लेकर जानकारी सामने नहीं आई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kerala में मिला Mpox का नया वैरिएंट, घातक इतना कि साबित हो सकता है विनाशकारी, जरूर जानें इससे जुड़ी हर बात

RPL 20 LMG की खूबियां (Features of RPL 20 LMG)

  • RPL-20 LMG एक लाइट मशीन गन है, जिसका वजन बैरल की लंबाई के आधार पर 5.2 और 5.5 किलोग्राम के बीच होता है, इसलिए इसे लंबे समय तक ले जाना और उपयोग करना आसान हो जाता है. 
  • RPL-20 LMG में गोलियां बेल्ट से फीड की जाती हैं. गोलियों की बेल्ट एक बॉक्स में पैक होती है. इस मशीन गन की खासियत ये है कि बेल्ट फीड नीचे से हैं. 
  • इस मशीन गन के ऊपर की तरफ पिकैटिनी रेल पर अलग-अलग प्रकार के माउंट लगाए जा सकते हैं. जैसे दूरबीन, टेलिस्कोप, इंफ्रारेड या थर्मल माउंट जैसे साइटिंग डिवासेस आदि.
  • आरपीएल 20 एलएमजी गन के ऊपर लगे इन डिवाइसों को हटाए बिना ही इसे खोला और बंद किया जा सकता है. ऐसा होने की वजह से ये ‘रेडी टू यूज’ रहती है.
  • इस मशीन की सबसे बड़ी खूबी, जो इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बनाती है, वो ये है कि यह महज एक मिनट में 600 गोलियां दागती है. 
  • आरपीएल 20 एलएमजी को बिना रुके लगातार फायरिंग करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसकी लंबाई 1,085–1,145 mm (42.7–45.1 in) है.
Advertisment

ये भी पढ़ें: Attention Deficit Disorder: क्या होता है अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर, जिससे पीड़ित हैं आलिया भट्ट, जानिए लक्षण

AK47 से कितनी है अलग?

  • एके-47 एक स्टैंडर्ड मैगजीन-फेड असॉल्ट राइफल है, जबकि आरपीएल-20 एक बेल्ट-फेड लाइट मशीन गन है. 
  • RPL 20 में पिकाटनी रेल और ओपन बोल्ट ऑपरेशन जैसी सुविधाओं सहित अधिक आधुनिक डिज़ाइन है, जो इसे एके-47 की तुलना में बेहतर बनाता है. 
  •  AK 47 और RPL 20 दोनों को ही इस्तेमाल करना आसान है, लेकिन आरपीएल-20 एक न्यू डेवलप्ड गन है, जिसे बिना रूके अटैक करने के लिए बनाया गया है.
Advertisment

ये भी पढ़ें: कौन है हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर इब्राहिम अकील, जिसे इजरायल ने किया ढेर, हमले से दहला बेरूत!

Gun Machine gun light machine gun Light Machine Guns latest-news russia RPL-20 Light Machine Gun russian weapons Explainer
Advertisment
Advertisment