Advertisment

Russia-Ukraine War: 8 दिन में 8 महीने का हिसाब, जेलेंस्की का रूस को बड़ा झटका, पुतिन के नहले पर ऐसे चला दहला!

Russia-Ukraine War: कुर्स्क की लड़ाई के बाद बेलगोरोड में भयंकर जंग होने वाली है. रूस ने 8 महीने में यूक्रेन के जितने इलाके पर कब्जा किया. यूक्रेन ने महज 8 दिन में ही रूस के उससे ज्यादा इलाकों पर कब्जा कर लिया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Vladimir Putin And Vladimir Zelensky News

Russia-Ukraine War: कुर्स्क की लड़ाई के बाद बेलगोरोड में भयंकर जंग होने वाली है. यूक्रेन और रूस के बीच विध्वंसक युद्ध जारी है. रूस ने 8 महीने में यूक्रेन के जितने इलाके पर कब्जा किया. यूक्रेन ने महज 8 दिन में ही रूस के उससे ज्यादा इलाकों पर कब्जा कर लिया है और ये जंग और भी विकराल होती जा रही है. आइए जानते हैं कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नहले पर कैसे दहला चला.

Advertisment

यूक्रेन ने रूस में मचाई तबाही

2024 की शुरुआत से पुतिन की सेना का रूख बेहद ही आक्रमक रहा है. रूस की सेना ने यूक्रेन के खिलाफ विध्वंसक प्रहार करना शुरू कर दिया था. 8 महीने में ही पुतिन की सेना ने यूक्रेन में इतना विध्वंसक प्रहार करना शुरू किया. हालात ये हो गए रूस की सेना ने इन 8 महीने में ही यूक्रेन के अंदर 994 वर्ग किलोमीटर की जमीन पर कब्जा जमा लिया था, लेकिन पुतिन को शायद इस बात का अंदाजा नहीं था कि यूक्रेन की सेना जब पलटवार करेगा, तो कितनी तबाही मचाएगी.

8 दिन में 8 महीने का हिसाब

रूस की सेना ने 8 महीने में यूक्रेन के अंदर जितनी जमीन कब्जाई यूक्रेन की सेना ने उससे ज्यादा जमीन 8 दिन में ही कब्जा कर ली है. 6 अगस्त को जब यूक्रेन की सेना कुर्स्क में दाखिल हुई तो रूस के सैनिकों को पांव उखड़ने लगे. हालात ये हो गए कि देखते ही देखते रूस की सेना ने कुर्स्क में 1000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा जमा लिया. यूक्रेन की सेना ने रूस के 1200 से ज्याद सैनिकों को भी पकड़ लिया.

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या है Mpox वायरस, जिसे WHO ने घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, 116 देशों में फैली बीमारी!

 कुर्स्क पर य्रूकेन का कब्जा

कुर्स्क पर अटैक करके वहां कब्जा जमाना. रूस के सैनिकों को घुटने के बल लाना. ये बातें यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है और पुतिन के लिए करारा झटका है. दूसरे विश्वयुद्ध के बाद से रूस पर ये पहला हमला है. रूसी सेना ने पहली बार अपनी धरती पर किसी हमले को महसूस किया है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें देखा जा सकता है कि कैसे कुर्स्क में यूक्रेन की सेना रूस के झंडे को बिल्डिंग से उतारती है. ये बात पुतिन के लिए बड़ा झटका है. 

Advertisment

रूस के सामने अब ये चुनौती?

कुर्स्क से यूक्रेनी सैैनिकों को खदेड़ने के लिए रूस भी पलटवार कर रहा है. रूस ने लड़ने के लिए टैंक, ट्रक और सैनिकों की संख्या को कुर्स्क में बढ़ा दिया है. बैटल ग्राउंड में दोनों सेनाएं एक दूसरे को तबाह और बर्बाद करने के लिए हर रात हवाई हमला भी कर रही हैं. यूक्रेन को अब इस बात की भी इजाजत मिल गई है कि वो ब्रिटेन की मिसाइलों को रूस के अंदर भी दाग सकता है. जाहिर है ये बात रूस के लिए बड़ी मुसीबत है. रूस के सामने कुर्स्क ही नहीं अब तो बेलगोरोड को भी बचाने की चुनौती है.

जरूर पढ़ें: Kolkata Doctor Case: क्या होता है सीमन सैंपल, रेप-मर्डर मामलों में कैसे बनती है क्रिमिनल तक पहुंचने की अहम कड़ी?

कुर्स्क के बाद बेलगोरोड पर चढ़ाई?

कुर्स्क ही नहीं अब तो खतरा बेलगोरोड पर मंडराने लगा है. यूक्रेन की सेना की ओर से बेलगोरोड पर हमला तेज कर दिया गया है. पिछले 24 घंटे में बेलगोरोड में यूक्रेन ने 23 ड्रोन दागे. हालात ये हो गए रूस ने बुधवार को बेलगोरोड में इमरजेंसी की घोषणा कर दी. यूक्रेन ने रूस के कई इलाके में एक दो नहीं बल्कि 117 ड्रोन हमला किया गया. 

ये भी पढ़ें: अब ये HiBox App ‘Scandal’ क्या है? यूजर्स ने किया 500 करोड़ के स्कैम का दावा, हैरान करता है पूरा माजरा!

यूक्रेन के निशाने पर अब बेलगोरोड

बताया जा रहा कि यूक्रेन ने इन ड्रोन के जरिए रूस के कम से कम 9 इलाकों को निशाना बनाया, लेकिन खतरा बेलगोरोड पर ज्यादा मंडरा रहा है, क्योंकि अगर कुर्स्क से रूस की सेना मैदान छोड़कर भागी तो यूक्रेन के टैंकों का अगला टारगेट बेलगोरोड ही होगा. कुर्स्क से बेलगोरोड की दूरी करीब 147 किलोमीटर है, जिस तरह से यूक्रेन के टैंक कुर्स्क में तबाही मचा रहे हैं. उससे रूसी सेना बौखलाई हुई है, वो यूक्रेन के सैनिकों का सामना नहीं कर पा रही है. मतलब की कुर्स्क से भयंकर लड़ाई बेलगोरोड में होने वाली है.

ये भी पढ़ें: PM की स्पीच में सेक्युलर-कम्युनल जैसे शब्दों की गूंज, जानिए इनका मतलब, मोदी के बयान पर सियासी हंगामा क्यों?

Vladimir Putin Russia-Ukraine War news Russia-Ukraine war attack Volodymyr Zelenskyy
Advertisment