Advertisment

यूपी में अखिलेश यादव की जीत के पीछे गमछा पॉलिटिक्स क्या है? किस बाबा ने दिया था सपा अध्यक्ष को 'आशीर्वाद'!

आज अखिलेश जिस जीत की खुशी मना रहे हैं, उसके पीछे उनकी 'गमछा पॉलिटिक्स' सबसे अहम है. ऐसे में सुर्खियों हैं कि अखिलेश को ये गमछा स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज से आशीर्वाद के रूप में मिला है. तब से अखिलेश इस गमछे को हमेशा अपने साथ लेकर चलते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव( Photo Credit : X/@yadavakhilesh)

UP Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों से समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव गदगद हैं. उनके चेहरे पर जबरदस्त खुशी है. और भी क्यों ना हो, उनकी पार्टी ने यूपी लोकसभा चुनाव में कमाल कर दिया है. सपा यूपी में इंडिया अलायंस के तहत कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ी. उसने प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से 37 सीटों पर धमाकेदार जीत दर्ज की है. खुद अखिलेश ने कन्नौज से जीत गए हैं. उन्होंने 1.7 लाख से अधिक वोटों से बीजेपी के सुब्रत पाठक को मात दी है. इससे साफ है कि चुनाव में उनकी रणनीति कामयाब रही. लेकिन, क्या आपको पता है कि आज अखिलेश जिस जीत की खुशी मना रहे हैं उसके पीछे उनकी 'गमछा पॉलिटिक्स' सबसे अहम है! ऐसे में सुर्खियों हैं कि अखिलेश को ये गमछा स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज से आशीर्वाद के रूप में मिला है. तब से अखिलेश इस गमछे को हमेशा अपने साथ लेकर चलते हैं. आज जब सूबे में उनकी वापसी हुई है, तो उसके पीछे ये गमछा ही है.

Advertisment

दिल्ली रवाना हुए अखिलेश, गले में दिखा गमछा

नई सरकार के गठन को लेकर सियासी खेमों के बीच तैयारियां तेज हैं. ऐसे में इंडिया अलायंस की मीटिंग में शामिल होने के लिए अखिलेश आज यानी बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. इस दौरान भी उनके गले में रंगीन धारीदार गमछा दिखता है. मीडिया से बात करते हुए अखिलेश ने कहा कि PDA की रणनीति और इंडिया गठबंधन का साथ जनता ने दिया है. लोकतंत्र, संविधान, आरक्षण बचे, उस दिशा में जनता ने मतदान किया है. समाजवादियों की लड़ाई जनता ने लड़ी है और नकारात्मक राजनीति करने वालों को सबक सिखाया है.

कन्नौज में भी अखिलेश के गले में दिखा गमछा

हालांकि, ये पहला मौका नहीं जब अखिलेश गले में धारीधार रंगीन गमछा पहने हुए दिखे हों. मंगलवार को वे कन्नौज से जीत का प्रमाण पत्र लेने डीएम ऑफिस पहुंचे तब भी उनके गले में गमछा दिखता है. तब उन्होंने दावा किया था कि देश में इंडिया अलायंस की सरकार बनेगी.

अगर इंडिया गठबंधन के घटक दलों को मिली सीटों को देखें तो कांग्रेस के बाद सपा दूसरे नंबर पर रही है. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में इंडिया गठबंधन को 234 सीटें जीती हैं, जिनमें से 99 अकेले कांग्रेस की है. वहीं एनडीए गठबंधन को 290 सीटें मिली हैं, जिसमें बीजेपी की 240 सीटें शामिल हैं. 

रैलियों में अखिलेश के गले में दिखा गमछा

चुनाव प्रचार के बीच अखिलेश का गमछा चर्चा का विषय बन गया था. घोसी, महाराजगंज, वाराणसी, रॉबर्ट्सगंज, चंदौली और बासगांव समेत अमूमन यूपी के हर संसदीय क्षेत्र में वे कुर्ते, पायजामे और टोपी  के साथ रंगीन धारीदार गमछे में नजर आते हैं. इतनी ही नहीं मीडिया से बातचीत के दौरान कई मौकों पर भी उनके गले में लाल रंग का गमछा दिखाई पड़ता है.

Advertisment

क्या है अखिलेश यादव के गमछे का राज?

राजनीति के जानकर गमछे को वेस्ट यूपी के किसान और जाट समुदाय से जोड़कर देखते हैं. उनका कहना है कि अखिलेश का गमछा पहनाना उनकी पार्टी की रणनीति का हिस्सा है. कुछ जानकर इसे मेहनतकश लोगों से भी जोड़कर देखते हैं, उनका मानना है कि अखिलेश ऐसा कर गरीब और मजदूर लोगों के साथ जुड़ाव का मैसेज देना चाहते हैं. हालांकि एक मौके पर अखिलेश ने खुद गमछा पहनने के राज का खुलासा किया था. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में वो नए लुक में दिखना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने गमछा डालना शुरू किया है.

असल में, राजनीति में लुक का बड़ा महत्व है. इसकी वजह से नेता जनता से अच्छे कनेक्ट कर पाते हैं. ये लुक है जिसकी वजह से नेता अपनी अलग पहचान बनाते हैं. राहुल गांधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक हर नेता का अपना एक अलग लुक है. अगर लुक अच्छा है, तो नेता का व्यक्तित्व प्रभावशाली दिखता है. यही वजह है कि अखिलेश ने गमछा पहनना शुरू किया है ताकि वे किसान, जाट, गरीब, मजदूरों से खुद को कनेक्ट कर पाएं. चुनाव नतीजों को देखकर कहा जा सकता है कि ये उनकी 'गमछा पॉलिटिक्स' का ही ये असर है कि जनता ने दिल खोलकर चुनावों में उनका साथ दिया. 

स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज मिले थे अखिलेश

अखिलेश के फेसबुक पेज पर 3 मार्च 2021 को स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज से मुलाकात किए जाने को लेकर तस्वीरें पोस्ट की गईं थीं. तब अखिलेश ने पोस्ट में लिखा था, 'स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज से मिला जनसेवा में रत रहने का आशीर्वाद!'. उन्होंने स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज के साथ अपनी तस्वीरों को भी पोस्ट किया था, जिनमें देखा जा सकता है कि स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज के गले में जैसा रंगीन धारीदार गमछा दिखता है, वैसा ही गमछा आज अखिलेश यादव के गले में दिखता है.

Source :News Nation Bureau

Samajwadi Party Akhilesh Yadav UP Lok Sabha Elections Result 2024
Advertisment