Advertisment

Same-Sex Marriage: दुनिया के 34 देशों में मान्य है समलैंगिक शादियां

Same Sex Marriage Allowed in 34 Countries : भारत में समलैंगिक विवाह के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. सुप्रीम की बड़ी बेंच में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के अलावा तमाम अन्य याचिकाओं पर खूब जिरह हो रही है. यूं तो अब भारत में समलैंगिक संबंध अपराध नहीं रह गया है, लेकिन समलैंगिक शादियों को अब भी...

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Same Sex Marriage Allowed in 34 Countries

Same Sex Marriage Allowed in 34 Countries( Photo Credit : File)

Same Sex Marriage Allowed in 34 Countries : भारत में समलैंगिक विवाह के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. सुप्रीम की बड़ी बेंच में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के अलावा तमाम अन्य याचिकाओं पर खूब जिरह हो रही है. यूं तो अब भारत में समलैंगिक संबंध अपराध नहीं रह गया है, लेकिन समलैंगिक शादियों को अब भी देश में मान्यता नहीं मिली है. हालांकि दुनिया में 34 ऐसे देश हैं, जहां समलैंगिक शादियों को मंजूरी दे दी गई है. हालांकि कुछ देशों में समलैंगिक शादियों को सशर्त मंजूरी दी गई है. किसी देश में संसद ने कानून पास किया, तो किसी में कोर्ट के आदेश के बाद समलैंगिक शादियों को मंजूरी मिली.

Advertisment

इन देशों में समलैंगिक विवाह को मंजूरी

क्यूबा, एंडोरा, स्लोवेनिया, चिली, स्विट्जरलैंड, कोस्टा रिका, ऑस्ट्रिया, ताइवान, इक्वेडोर, बेल्जियम, ब्रिटेन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आइसलैंड, आयरलैंड, लग्जमबर्ग, माल्टा, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका, कोलंबिया, ब्राजील, अर्जेंटीना, कनाडा, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, उरुग्वे और एंडोरा. इन देशों में एंडोरा सबसे आखिर देश है, जिसने 17 फरवरी 2023 को समलैंगिक विवाह को मंजूरी दी. 

नीदरलैंड्स

दुनिया में सबसे पहले समलैंगिक विवाह को मंजूरी नीदरलैंड्स ने दी थी. साल 2001 में ही नीदरलैंड ने समलैंगिक विवाह को मंजूरी दे दी. साल 2000 में इस बारे में सदन में कानून बना था, जिसे मंजूरी मिलने में एक साल का समय लग गया. नीदरलैंड को समलैंगिक शादियों को मंजूरी देने वाले पहले देश के तौर पर जाना जाता है. नीदरलैंड्स के बाद न्यूजीलैंड ने समलैंगिक विवाह को मंजूरी दी थी.

ये भी पढ़ें : Death threat: CM Yogi को जान से मारने की धमकी, फेसबुक पर लिखे आपत्तिजनक शब्द

अमेरिका

अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मंजूरी मिली हुई है. हालांकि कुछ राज्यों में इस पर रोक है. लेकिन अमेरिका के अधिकांश राज्यों में समलैंगिक शादियों को मंजूरी मिली है. हालांकि सभी राज्यों में अलग-अलग समय पर समलैंगिक विवाह को मंजूरी मिली. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • भारत में समलैंगिक विवाह पर बहस 
  • सुप्रीम कोर्ट में सुप्रीम सुनवाई जारी
  • दुनिया के 34 देशों में समलैंगिक विवाह को मान्यता
समलैंगिक विवाह Same Sex Marriage भारत में समलैंगिक शादी समलैंगिक शादियां
Advertisment
Advertisment