Advertisment

'हवा हमारे पक्ष में...', सोनिया ने फूंका 4 चुनावी राज्यों की तैयारियों का बुगल, जानें- कितनी मजबूत कांग्रेस?

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा, 'कमर कस लें, हवा का रूख हमारे पक्ष में हैं.' ऐसे में आइए जानते हैं कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, उनमें कांग्रेस कितनी मजबूत है?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Sonia Gandhi News

सोनिया गांधी और राहुल गांधी (Photo: Social Media)

Sonia Gandhi News: संसद के बजट सत्र के दौरान बुधवार को कांग्रेस संसदीय दल की पहली बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता करते हुए सोनिया गांधी ने चार राज्यों में होने वाली विधानसभा चुनावों को लेकर बड़ा बयान दिया है. एक तरह से सोनिया गांधी ने अपने बयान से चुनावी राज्यों की तैयारियों का बुगल फूंका. सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने वाला बयान दिया. उन्होंने कहा, 'कमर कस लें, हवा का रूख हमारे पक्ष में हैं.' ऐसे में आइए जानते हैं कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, उनमें कांग्रेस कितनी मजबूत है. उन राज्यों में पार्टी का पलड़ा कितना भारी है. 

Advertisment

'एकजुट होकर लड़ना है चुनाव'

सोनिया गांधी ने कहा कि, 'अगर आने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव हम जीत गए, तो उसका राष्ट्रीय राजनीति में विशेष प्रभाव पड़ेगा, इसलिए आने वाले इन चुनावों को एकजुट होकर लड़ना है.' उन्होंने साफ तौर पर ये संदेश दिया कि अगर 4 राज्यों में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन बेहतर प्रदर्शन करता है, तो फिर केंद्र स्तर पर नए समीकरण बन सकते हैं. 

सोनिया ने सरकार को इन मुद्दों पर घेरा

  • बजट में युवाओं और किसानों की अनदेखी की गई है. लोग महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं, लेकिन सरकार अपनी दुनिया में मगन है.
  • सरकार अपने विभाजनकारी एजेंडे पर कायम है. लोगों के बीच भेदभाव और नफरत फैला रही है. सरकारी कर्मचारियों को RSS की सदस्यता लेने की मंजूरी दी गई, जो बीजेपी की वैचारिक संस्था है.
  • सरकार जातीय जनगणना नहीं करना चाहती है ताकि एससी, एसटी और ओबीसी समाज के लोगों का सही आंकड़ा समाने आए.
  • मोदी सरकार में शिक्षा व्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा है. शिक्षण संस्थाओं की स्वायत्ता से समझौता किया जा रहा है.
  • जम्मू-कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं. आए दिन रेल दुर्घटनाएं हो रही हैं. जनता परेशान है, लेकिन इस सबसे सरकार को कुछ लेना देना नहीं है.
  • उत्तर प्रदेश में कांवड़ पथ नेम प्लेट विवाद, नीट पेपर लीक मामले और पीएम मोदी के अब तक मणिपुर नहीं जाने पर सरकार को घेरा गया.
  • सोनिया गांधी ने कहा कि ऐसा लगा था कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव के नतीजों से सबक सीखेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है.

बड़े उलटफेर की तैयारी में कांग्रेस?

10 साल से केंद्र की सत्ता से बाहर कांग्रेस के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव संजीवनी साबित हुआ है. पार्टी का जोश हाई है, वो अब 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों में उलटफेर की तैयारी कर रही है. लोकसभा की 99 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद पार्टी की नजर अब विधानसभा के चुनावों पर है. आइए जानते हैं कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, वहां कांग्रेस पार्टी कितनी मजबूत है. बता दें कि इस साल महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में चुनाव होने हैं. साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी इस साल चुनाव होने की संभावना है.

जरूर पढ़ें: Explainer: जाति पर राहुल गांधी Vs अनुराग ठाकुर, NDA-INDIA में से किसे फायदा, कांग्रेस के जाल में फंस रही BJP?

चुनावी राज्यों में कितनी मजबूत कांग्रेस?

1. महाराष्ट्र में कांग्रेस का दबदबा

Advertisment

महाराष्ट्र में हुए लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने तो कमाल ही कर दिया. प्रदेश की कुल 48 लोकसभा सीटों में से 13 पर जीत कर पार्टी सबसे बड़ा दल बनकर उभरी. वहीं, इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना (उद्धव गुट) को 9 और एनसीपी (शरद गुट) को 8 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस को एक निर्दलीय का भी समर्थन भी मिला.

उधर, एनडीए को यूपी की तरह ही महाराष्ट्र में तगड़ा झटका लगा. बीजेपी को 9 सीटों पर जीत मिली, जबकि शिवसेना (शिंदे गुट) के खाते में 7 सीटें वहीं एनसीपी (अजित गुट) को एक सीट पर जीत मिली. वहीं, अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो महाराष्ट्र में कांग्रेस को 63, शिवसेना (उद्धव गुट) को 57, एनसीपी (शरद गुट) को 34 सीटों मिलीं. 

2. हरियाणा में कांटे की टक्कर

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद हरियाणा में कांग्रेस की स्थिति मजबूत हुई है. पार्टी ने प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों में से 5 पर धमाकेदार जीत दर्ज की. हालांकि बाकी पांच सीटें बीजेपी के खाते में गईं. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर रही. अगर पिछले विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो कांग्रेस को तब 42 और बीजेपी को 44 सीटों पर बढ़त मिली थी.

3. झारखंड में सुधरी कांग्रेस की स्थिति

लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड में कांग्रेस की स्थिति सुधरी. आम चुनाव 2019 की तुलना में 2024 में पार्टी को एक सीट का इजाफा हुआ. साथ ही प्रदेश में कांग्रेस का वोट प्रतिशत भी बढ़ा है. झारखंड में कांग्रेस पार्टी ने 2 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस इसी भरोसे 2024 की तैयारियों में जुटी हुई है. कांग्रेस प्रदेश में झारखंड मुक्ति मोर्चा, माले और RJD के साथ अलायंस कर चुनाव में उतरेगी.

4. JK में कांग्रेस को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

इस साल जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव कराया जा सकता है, वहां पिछले 5 साल से विधानसभा सस्पेंड है. राज्य में परिसीमन के बाद इस बार लोकसभा के चुनाव हुए. कांग्रेस इस बार कश्मीर में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही. ऐसे में पार्टी को उम्मीद है कि इस अगर जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होते हैं, तो पार्टी अच्छा प्रदर्शन करेगी. 

ये भी पढ़ें: Explainer: हमास चीफ की हत्या से बदले की आग में जल रहा ईरान, मस्जिद पर लहराया लाल झंडा, जानिए- क्या मायने?

maharashtra Haryana congress Politics News Jammu and Kashmir congress news in hindi Narendra Modi hindi news Political Explainer sonia gandhi news Explainer News Jharkhand Sonia Gandhi Explainer
Advertisment
Advertisment