Advertisment

Sunita williams: स्पेस से लौटा सुनीता विलियम्स का एयरक्राफ्ट, जानिए अब एस्ट्रोनॉट्स की क्या है हालत?

Sunita williams News: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अभी भी स्पेस में ही हैं. वे अभी ISS पर ही अटके हुए हैं. अब सवाल ये हैं कि अब दोनों एस्ट्रोनॉट्स की क्या हालत है और उनकी वापसी कब और कैसे होगी? 

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Sunita williams News

Sunita williams News: एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को स्पेस स्टेशन पर लेकर गया बोइंग का स्पेसक्राफ्ट 'स्टारलाइनर' (Starliner) तीन महीने बाद धरती पर लौट आया है. आज सुबह ही ये मेक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर में उतरा. मगर सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अभी भी स्पेस में ही हैं. वे अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर ही अटके हुए हैं. अब सवाल ये हैं कि अब दोनों एस्ट्रोनॉट्स की क्या हालत है और उनकी वापसी कब और कैसे होगी? 

Advertisment

ये भी पढ़ें: …वो Scandal, जिसने बंगाल को हिला कर रख दिया था, टिकट लेकर कोर्ट की सुनवाई सुनते थे लोग!

लंबा हुआ वापसी का इंतजार

अंतरिक्ष से लौटे इस स्पेश क्राफ्ट की लैंडिंग के साथ ही एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की वापसी का इंतजार और भी लंबा हो गया है. ये वही स्पेशक्राफ्ट है, जिसके जरिए सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को स्पेस स्टेशन भेजा गया था. 3 महीने बाद स्पेसक्राफ्ट की धरती पर सुरक्षित लैंडिंग हुई. 3 बड़े पैराशूट और एयरबैग की मदद से इसे लैंड कराया गया.

धरती पर लैंड हुआ स्टारलाइनर

स्पेशक्राफ्ट भारतीय समय के हिसाब से तड़के 3:30 बजे ISS यानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग हुआ था. इसको धरती पर आने में करीब 6 घंटे लगे. NASA ने स्टारलाइनर कैप्सूल के स्पेस स्टेशन से अलग होने से लेकर धरती पर लैंड होने तक का पूरा वीडियो जारी किया है. धरती पर लैंडिंग से पहले स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के 3 पैराशूट खुले. काफी देर हवा में रहने के बाद ये अमेरिका में न्यू मैक्सिको के व्हॉइट सैंड स्पेस हॉर्बर में लैंड हुआ. 

ये भी पढ़ें: Saving Maldives: मालदीव को 'निगल रहा' समंदर, जानिए- क्यों डूब रहा देश, मुइज्जू सरकार के उड़े होश!

यहां देखें: Starliner Landing Video

Advertisment

सुनीता विलियम्स का भावुक संदेश

स्टारलाइनर की वापसी पर सुनीता विलियम्स ने एक भावुक संदेश दिया. उन्होंने कहा कि हम फ्लाइट कंट्रोल रोस्टर्स को देख रहे हैं. आप लोग आखिर कैलिप्सो को घर ले जा रहे हैं. सुनीता विलियम्स ने धरती पर मिशन कंट्रोल करने वाली वाली टीम का आभार जताते हुए कहा कि आपने हमें लगातार समर्थन दिया है.

कैसी ही एस्ट्रोनोट्स की हालत

सुनीता विलियम्स और बिच वुल्मोर लगभग तीन महीने से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं. लंबे समय तक स्पेस में रूकने वाले एस्ट्रोनॉट्स की सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि वहां माइक्रोग्रेविटी, विकिरण जोखिम (Radiation Exposure), सीमित रहने की स्थिति और अलगाव (Isolation) जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि दोनों एस्ट्रोनॉट्स इन प्रभावों से अछूते नहीं होगे.

ये भी पढ़ें: Asteroid: धरती पर आने वाली थी ‘कयामत’, टकराने से पहले ही भस्म हुआ एस्टरॉयड, देखें कैसे टली भयानक तबाही?

अब कैसे होगी सुनीता की वापसी?

सुनीता विलियम्स और बुश विलमोर इसी साल 5 जून को सिर्फ 8 दिन का मिशन पर गए थे. मगर स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी दिक्कतों और हीलियम गैस के रिसाव की वजह से दोनों एस्ट्रोनॉट स्पेस में ही फंस गए. अब स्पेसक्राफ्ट की वापसी हो चुकी है. ऐसे में सवाल है कि सुनीता विलियम्स कब तक अंतरिक्ष में ही फंसी रहेंगी. आखिर उनकी धरती पर वापसी कब होगी. इसे लेकर अभी पुख्ता तो कुछ नहीं कहा जा सकता. 

हालांकि, NASA ने दावा किया है कि फरवरी 2025 में सुनीता और बुच को स्पेस से वापस लाया जाएगा. इसके लिए एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट की मदद ली जाएगी. सुनीता और बुच को स्पेस भेजने का मकसद प्राइवेट कंपनी बोइंग के स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइनर की टेस्टिंग करना था. एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस स्टेशन पर 8 दिन में रिसर्च और कई एक्सपेरिमेंट भी करने थे. सुनीता और विलमोर पहले एस्ट्रोनॉट्स हैं जो एटलस-वी रॉकेट के जरिए स्पेस ट्रैवेल पर भेजे गए. फिलहाल दोनों ही स्पेस में हैं और उम्मीद यही है कि फरवरी 2025 में धरती पर लौट आएंगे.

ये भी पढ़ें: Sunita williams: कम हुई सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीद! बंद हुआ ये रास्ता, अब क्या करेगा NASA?

starliner launch Sunita Williams Sunita Williams NASA sunita williams news Boeing Starliner Mission NASA Boeing Starliner Helium Leak Astronaut Sunita Williams Sunita Williams space Starliner Mission Boeing Starliner Landed
Advertisment