Advertisment

Sunita williams: कम हुई सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीद! बंद हुआ ये रास्ता, अब क्या करेगा NASA?

Sunita williams: भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की अतंरिक्ष से वापसी की उम्मीदें कम होती जा रही हैं. अब उनकी वापसी का एक ऑप्शन बंद हो गया. जानिए अब क्या करेगा नासा?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Sunita williams News

Sunita williams: भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की अतंरिक्ष से वापसी की उम्मीदें कम होती जा रही हैं. अब उनकी वापसी का एक ऑप्शन बंद हो गया, क्योंकि बोइंग का स्टारलाइनर स्पेस शटल खाली लौट रहा है, लेकिन बड़ा सवाल ये है कि खराबी के बाद स्टारलाइनर की सेफ लैंडिंग हो पाएगी. वहीं अब एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी के लिए क्या करेगा. 

Advertisment

खाली लौट रहा स्टारलाइनर

NASA के अनुसार, बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान शुक्रवार (स्थानीय समय) को परिक्रमा कर रहे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बिना पृथ्वी पर वापस लौटेगा. स्टारलाइनर के शनिवार को न्यू मैक्सिको के व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर उतरेगा. यह उम्मीद की जा रही थी कि दोनों अंतरिक्ष यात्री इसी स्टारलाइनर से वापस लौटेंगे, लेकिन अब ये ऑप्शन बंद हो गया.

जून से अतंरिक्ष में फंसीं सुनीता

स्टारलाइनर के खाली लौटने से सुनीता की वापसी की उम्मीदों को झटका लगा है. सुनीता को अतंरिक्ष में फंसे हुए तीन महीने हो चुके हैं. बता दें कि 5 जून को बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट पर सवार होकर सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अपने स्पेस मिशन पर रवाना हुए थे. उनको 9 जून को वापस आना था, लेकिन यान में हीलियम रिसाव होने के चलते उनकी वापसी टल गई. तभी से दोनों एस्ट्रोनॉट्स स्पेस में फंसे हुए हैं. 

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express पर पत्थरबाजी से रेलवे को बड़ी चपत, इतने का हो चुका है नुकसान, जानकर उड़ जाएंगे होश!

फरवरी 2025 तक वापस लौटेंगी सुनीता

अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिए नासा ने 24 अगस्त को घोषणा की कि स्टारलाइनर बिना चालक दल के स्टेशन से पृथ्वी पर वापस आएगा. अभी विल्मोर और विलियम्स इंटरनेशनल स्पेस पर ही रहेंगे. हालांकि उनके वापसी को लेकर नासा ने बताया कि उसके स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन के जरिए ही दोनों फरवरी 2025 में घर वापस लौटेंगे.

ये भी पढ़ें: Love Story: गर्लफ्रेंड के लिए इस शख्स ने लांघी पाकिस्तानी सरहद, जानें फिर क्या हुआ...?

स्टारलाइनर के लौटने का प्लान

Advertisment

नासा के अनुसार, ‘स्टारलाइनर को शुक्रवार 6 सितंबर को शाम लगभग 6:04 बजे EDT पर अंतरिक्ष स्टेशन से अलग हो जाएगा. इसके बाद वह धरती की ओर उड़ान भरेगा. इसके 7 सितंबर को स्थानीय समयानुसार लगभग 12 बजकर 3 मिनट पर लौटने का टारगेट रखा गया.’

सुनीता विलियम्स की स्पेस जर्नी (Sunita Williams Journey)

सुनीता विलियम्स की अब तक की स्पेस जर्नी शानदार रही है. वो तीन बार अंतरिक्ष की यात्रा पर जा चुकी हैं. सबसे पहले 2006 में, दूसरी बार 2012 में और तीसरी बार 2024 में. अभी भी वो नासा के स्पेस मिशन पर अंतरिक्ष स्टेशन में ही हैं. सुनीता ने पहले के दो मिशन के दौरान अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं. 2006 में सुनीता ने अंतरिक्ष में 195 दिन और 2012 में 127 दिन बिताए थे. तीसरे मिशन में वो 5 जून से अंतरिक्ष में हैं.

7 बार कर चुकी हैं स्पेसवॉक

सुनीता अकेली ऐसी महिला एस्ट्रोनॉट हैं, जो तीन बार अंतरिक्ष में जाने का कीर्तिमान रच चुकी हैं. अपनी तीन अंतरिक्ष यात्राओं के दौरान सुनीता विलियम्स 7 बार स्पेस वॉक भी कर चुकी हैं. पहली अंतरिक्ष यात्रा में सुनीता विलियम्स ने 4 स्पेस वॉक किए. 2012 में सुनीता ने तीन बार स्पेस वॉक किए थे. स्पेस वॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्री स्पेस स्टेशन से बाहर आते हैं. सुनीता विलियम्स के नाम अंतरिक्ष से जुड़ी कई उपलब्धियां हैं. भले ही उनकी पहचान अमेरिकी एस्ट्रॉनोट के तौर पर हो, लेकिन उनका भारत से भी गहरा नाता है. 

कौन हैं सुनीता विलियम्स? (Who is Sunita Williams?)

सुनीता के पिता भारतीय और मां स्लोवेनियाई मूल की हैं. सुनीता के पिता दीपक पांड्या गुजरात के रहने वाले थे. 1958 में दीपक पांड्या अहमदाबाद से अमेरिका जाकर बस गए थे. सुनीता विलियम्स का जन्म 19 सितंबर 1965 को अमेरिका के ओहियो में हुआ. सुनीता ने 1987 में यूएस नेवल एकेडमी से ग्रेजुएशन किया था, जिसके बाद साल 1998 में उनका अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा में सिलेक्शन हुआ.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष से कैसे होगी सुनीता विलियम्स की वापसी? अब NASA लेगा आखिरी फैसला, चुन सकता इन दो में से एक विकल्प!

Sunita Williams Sunita Williams NASA sunita williams news Boeing Starliner Mission ISS Boeing Starliner Helium Leak Astronaut Sunita Williams Sunita Williams space Explainer
Advertisment