Advertisment

मई में आग लगने की घटनाओं में जबरदस्त इजाफा, कहीं फटा AC तो कहीं धधक रहा जंगल, डरा रहे हैं ये आंकड़े!

Fire Incidents in May 2024: देश के कई राज्यों से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. मई में तो आग लगने की घटनाओं में जबरदस्त इजाफा हुआ है. अत्यधिक गर्मी पड़ने की वजह से कहीं एसी फटने से आग लग रही है, तो कहीं उसी आग से जंगल धधक रहा है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Fire Incidents 4

आग लगने की घटनाओं में इजाफा( Photo Credit : News Nation)

Fire Incidents in May 2024: देश में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. आसमान से लेकर धरती पर आग ही आग बरस रही है. ऐसे में देश के कई राज्यों से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. मई में तो आग लगने की घटनाओं में जबरदस्त इजाफा हुआ है. अत्यधिक गर्मी पड़ने की वजह से कहीं एयर कंडीशनर (एसी) फटने से आग लग रही है, तो कहीं उसी आग से जंगल धधक रहा है. मई में आग लगने की घटनाओं के ये आंकड़े डरा देने वाले हैं. आखिर क्यों अचानक से देश में अलग-अलग राज्यों से आग लगने घटनाएं बढ़ी हैं.

Advertisment

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में आग का तांडव देखने को मिल रहा है. हालांकि आग लगने के मामले इन्हीं राज्यों तक सीमित नहीं हैं. आग लगने की इन घटनाओं ने हर किसी की चिंता को बढ़ा दिया है. वहीं आग से कई लोगों की मौत भी हो गई हैं. दिल्ली में अब तक आग की वजह से 55 लोग दम तोड़ चुके हैं. गुजरात के राजकोट में एक गेम जोन में लगी आग में 27 लोग जान गांव चुके हैं. वहीं, हिमाचल में आग से 2 लोगों की मौत होने की खबर है. इन घटनाओं ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया था.

दिल्ली में आग से 55 मौतें

गर्मी के साथ ही दिल्ली में आग लगने की घटनाओं ने भी तोड़ा रिकॉर्ड है. मई की बात करें तो पिछले साल की तुलना में आग की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है. इस साल एक मई से 26 मई तक 2991 कॉल फायर डिपार्टमेंट को मिल चुकी हैं, जिसमें 7 लोगों की मौत हुई और 71 लोगों को बचाया गया. इस साल आग में मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. जनवरी से लेकर 26 मई तक आग लगने से इस साल 55 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं पिछले साल यह आंकड़ा 36 पर था.

वहीं, 29 मई को मधु विहार इलाके में पार्किंग लगी आग से 17 कारें जलकर राख गईं. इसके अलावा विवेक विहार स्थित एक बेबी केयर सेंटर में लगी आग कौन भुला सकता है, जिसमें 6 नवजात बच्चों की मौत हो गई थी.

आग में झुलसा उत्तर प्रदेश!

ताजा मामला उत्तर प्रदेश के नोएडा का है, जहां सेक्टर 100 स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में गुरुवार सुबह अचनाक से एक फ्लैट के बाहर लगा एयर कंडीशनर फट गया. यह ब्लास्ट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज से ही पूरी सोसायटी हिल गई. इस धमाके के बाद फ्लैट में आग लग गई और इस आग की चपेट में कई फ्लैट आ गए. 

इस घटना के एक दिन पहले ही यानी बुधवार (29 मई) को नोएडा से सेट गाजियाबाद के इंद्रापुरम में एक घर में एसी फटा था. इसके बाद घर में भीषण आग लग गई थी. हालांकि इन दोनों ही मामलों में गनीमत ये रही कि कोई हताहत नहीं हुआ.

Advertisment

वहीं, सोनभ्रद में रायपुर थाना इलाके में वैनी बाजार में तीन दुकाने आग से जलकर खाक हो गईं. अलीगढ़ में कूड़े के प्लांट 'टूजेड' में लगी भीषण आग को बुझाने में दमकल कर्मियों के पसीने छूट गए. वहीं कानपुर में मसाला फैक्ट्री में विकराल आग लग गई. बागपत में एक अस्पताल में आग लगने के बाद कई मरीजों को शिफ्ट कराया गया था. 

हिमाचल में आग लगने से दो मौतें

हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे में जंगल की आग से दो लोगों की मौत गई. बिलासपुर के भराड़ी में आग बुझाते समय जबकि हमीरपुर के दियोटसिद्ध में जंगल में लगी आग के धुएं से दम घुटने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत हो गई. सोलन जिले में जंगल की आग दुकानों, घरों और स्कूल तक पहुंचने से भारी नुकसान हुआ. जंगलों में आग लगने का सिलसिला लगातार जारी है. तारादेवी जंगल के इलाके में भी भीषण आग लग गई. 

धर्मशाला, मंडी, शिमला, सोलन, हमीरपुर, बिलासपुर से जंगल में आग लगने की खबरें सामने आई हैं. शिमला के आसपास बुधवार को 14 जगह से आग लगने की सूचना मिली. सिरमौर के सराहां में आग लगने से सैकड़ों पेड़ पैधे जलकर राख हो गया. बिलासपुर में जंगल की आग शक्तिपीठ श्री नयनादेवी जी नगर में भी पहुंच गई.

उत्तराखंड के जंगलों में फैली आग

उत्तराखंड के नैनीताल जिले स्थित कैंची धाम मंदिर के पास जंगल में आग लगी है. कैंची धाम मंदिर के पास चीड़ के जंगल हैं. तेज हवाओं की वजह से यह आग आबादी क्षेत्र की ओर बढ़ती जा रही है. कुमाऊं मंडल में आग लगने के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, वहीं गढ़वाल मंडल में भी आग लगने की काफी घटनाएं सामने आ चुकी हैं.

कुछ अन्य जगहों पर आग की घटनाएं

जम्मू कश्मीर में बढ़ती गर्मी के बीच जंगलों में आग लगनी शुरू हो गई है. यहां नौशेरा और ऊधमपुर के जंगलों इलाकों में आग लगने की खबर  सामने आई है. बिहार के पटना में सूर्या अपार्टमेंट में 29 मई की रात को भीषण आग लग गई. आग लगने की बढ़ती घटनाओं के पीछे बढ़ते तापमान को कारण माना जा सकता है.

Source : News Nation Bureau

Fire Incidents Fire News Fire Incidents in May 2024
Advertisment
Advertisment