Advertisment

अमेरिकी B2 बॉम्बर ने यमन में मचाही तबाही, हूतियों पर गिराया ऐसा बम जो 200 फीट नीचे बने बंकर को भी देता है उड़ा

US Attack on Houthis: अमेरिका ने अपने बी-2 बमबर्षक विमान से हूतियों के अड्डों को तबाह कर दिया. इस हमले के लिए अमेरिका ने एक ऐसे बम का इस्तेमाल किया है, जो 200 फीट नीचे बने बंकर को भी तबाह कर देता है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
B-2 Stealth Bomber

अमेरिकी B2 बॉम्बर ने यमन में मचाही तबाही, हूतियों पर गिराया ऐसा बम जो 200 फीट नीचे बने बंकर को भी देता है उड़ा

Advertisment

America Houthis Conflict: अमेरिका के B2 बॉम्बर विमानों ने यमन में तबाही मचा दी है. अमेरिका ने 2017 के बाद पहली बार यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ अपने सबसे एडवांस बी-2 स्टील्थ बॉम्बर विमानों का इस्तेमाल किया है. अमेरिका ने इस विमान से हूतियों के 5 अंडरग्राउंड बंकरों को तबाह कर दिया. इन बंकरों में हूतियों के हथियारों का जखीरा रखा हुआ था. अमेरिका ने इन बंकरों को उड़ाने के लिए ऐसा बम गिराया, जो जमीन के अंदर 200 फीट नीचे बने बंकर को उड़ा सकता है. आइए अमेरिका के B2 बॉम्बर विमान और उस बम के बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Canada India Row: भारत ने कनाडा को दिखाया आईना, जस्टिन ट्रूडो को जमकर सुनाई खरी-खरी, ऐसे किया बेनकाब!

अमेरिका ने क्यों किया ये हमला

अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने इस हमले की पुष्टि की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर U.S. Central Command (@CENTCOM) ने पोस्ट किया कि ‘अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने ईरान समर्थित हूती हथियार ठिकानों पर कई हमले किए. इस पोस्ट में बताया गया है कि यमन के हूती कंट्रोल इलाके में अमेरिकी सेना ने हूतियों के हथियारों के कई ठिकानों पर कई एयरस्ट्राइक की हैं. ये हमला हूतियों विद्रोहियों के लाल सागर (Red Sea) और गल्फ ऑफ एडेन में अमेरिकी और अन्य मालवाहक जहाजों पर हमलों के जवाब में किया गया है.

ये भी पढ़ें: Haryana CM Oath Ceremony: नायब सिंह सैनी ने 17 अक्टूबर को ही क्यों ली हरियाणा CM पद की शपथ? बेहद बड़ी है वजह

कितना खतरनाक B2 बॉम्बर

अमेरिका ने इस हमले को अंजाम देने के लिए अपने B2 बॉम्बर विमान को इस्तेमाल किया है. अमेरिका का ये विमान इतना खतरनाक है कि दुश्मनों पर बम की बौछार लगा सकता है. इसे स्टील्थ बॉम्बर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि जब ये दुश्मन के खेमे में दाखिल होता है, तो उसके राडार भी उसे नहीं पकड़ पाते हैं. ये विमान थर्मोन्यूक्लियर हथियार के अलावा एमके-82 जेडीएम जीपीएस-गाइडेड बम, बी83 न्यूक्लियर बम और GBU-57 Massive Ordnance Penetrators (MOP) बंकर बस्टर बम को गिरा सकता है.

ये भी पढ़ें: महाविनाशक है बंकर बस्टर बम, जिससे Hezbollah की धज्जियां उड़ा रहा Israel, आखिर क्यों इसी का कर रहा इस्तेमाल?

गिराया GBU-57 बंकर बस्टर बम  

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने हूतियों के हथियारों के अड्डों को तबाह करने के लिए GBU-57 MOP बंकर बस्टर बम गिराए हैं. यह बम अमेरिकी शस्त्रागार में सबसे भारी बम है. यह बम अमेरिका के 2,300 kg के GBU-28 and GBU-37 से भी अधिक भारी है. इसका वजन जानकर आप हैरान जाएंगे. GBU-57 MOP बम का वजन 12,304 kg है. इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब ये गिरता होगा तो किस हद तक तबाही मचाता होगा. इस GBU-57 MOP बम की लंबाई 20.5 feet (6.2 m) और व्यास 31.5 inches (0.8 m) का है.

ये भी पढ़ें: NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

Latest World News World News joe-biden America bomb Explainer Latest World News In Hindi Houthis Yamen America Attack on Houthis
Advertisment
Advertisment