Advertisment

Good News: क्या होते हैं Modi Stocks, हरियाणा में BJP की जीत से चला जिनका जादू, झमाझम बरसा लोगों पर पैसा!

What are Modi Stocks: हरियाणा में बीजेपी की जीत क्या हुई, मोदी स्टॉक्स को पंख लग गए, मंगलवार को इन शेयरों में जबरदस्त बढ़त देखी गई, जिसमें इनमें पैसा निवेश करने वाले निवेशकों को मोटा फायदा हुआ.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Modi Stocks

Good News: क्या होते हैं Modi Stocks, हरियाणा में BJP की जीत से चला जिनका जादू, झमाझम बरसा लोगों पर पैसा!

Advertisment

What are Modi Stocks: हरियाणा चुनाव के नतीजों ने सबको हैरान कर दिया है. किसी को उम्मीद नहीं थी कि BJP प्रचंड बहुमत के साथ जीत की हैट्रिक लगाएगी. इधर BJP हरियाणा क्या जीती, उधर शेयर मार्केट की चाल ही बदल गई. मंगलवार को मोदी स्टॉक्स को पंख लग गए. उनका जादू फिर शेयर मार्केट के सिर चढ़कर बोला. इन स्टॉक्स में 9% तक की उछाल रही. फिर क्या था निवेशकों पर झमाझम पैसा बरसा और वो चुटकियों में ही मालामाल हो गए. आइए जानते हैं कि मोदी स्टॉक्स क्या होते हैं.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

निवेशकों का कॉन्फिडेंस बढ़ा

हरियाणा में बीजेपी की जीत से मंगलवार को निवेशकों का कॉन्फिडेंस बढ़ा और बाजार में छह दिनों की गिरावट पर ब्रेक लग गया. मंगलवार को सेंसेक्स 584 अंक तेजी के साथ 81 हजार 635 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 217 अंकों की बढ़त के साथ 25013 पर क्लोज हुआ. बाजार की इस तेजी के साथ ही मोदी स्टॉक्स भी दौड़ पड़े. बता दें कि जून में लोकसभा में हार के बाद से मोदी स्टॉक मंदी की गिरफ्त में आए.  

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है VSHORADS, पीएम मोदी के 'नेतृत्व' में DRDO ने रचा बड़ा कारनामा, निकलेगी चीन की हेकड़ी!

क्या होते हैं मोदी स्टॉक्स? (What are Modi stocks?)

  • सरकार की नीतियों का कई सेक्टर पर गहरा प्रभाव पड़ता है. निवेशकों ने उन शेयरों की लिस्ट बनाई, जो सीधे गवर्नेंस पॉलिसीज् से प्रभावित होते हैं. इन्हीं को मोदी स्टॉक्स कहा जाता है.

  • चुनावों के बाद जब-जब नतीजों का ऐलान हुआ है और उनमें बीजेपी के जीतने की संभावना बनती है, तब-तब इन स्टॉक्स में तेजी देखी गई है.

  • इसके उलट जब नतीजों में बीजेपी हार की ओर बढ़ती है या फिर अच्छा प्रदर्शन नहीं होता है, तब इन स्टॉक्स में गिरावट देखी गई थी. ऐसा ही कुछ लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद देखा गया था. 

ये भी पढ़ें: महाविनाशक है बंकर बस्टर बम, जिससे Hezbollah की धज्जियां उड़ा रहा Israel, आखिर क्यों इसी का कर रहा इस्तेमाल?

मोदी स्टॉक्स की पूरी लिस्ट (Modi Stocks Full Lists)    

CLSA ने मोदी स्टॉक्स की एक सूची जारी है, जिसमें करीब 54 शेयर हैं, जो मोदी सरकार की नीतियों से सीधे प्रभावित होते हैं. हरियाणा चुनाव के बाद इन्हीं मोदी स्टॉक्स में तेजी देखी गई, जो इस प्रकार हैं- पीएसयू स्टॉक RVNL और हुडको में लगभग 9% की तेजी आई. PFC, इरकॉन, आईआरएफसी, एमएमटीसी, एचएएल, आरईसी और बीईएल जैसे अन्य स्टॉक 5-6% की बढ़त के साथ बंद हुए. अडानी समूह की कई कंपनियां भी पूंजीगत व्यय पर आधारित हैं, उनके शेयरों में भी 7% तक की तेजी आई, जिसमें अडानी ट्रांसमिशन सबसे आगे रहा. समूह की नकदी गाय अडानी पोर्ट्स और प्रमुख इकाई अडानी एंटरप्राइजेज में 5% की तेजी आई.

ये भी पढ़ें: Big News: वाह भाई वाह! हरियाणा में BJP ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, रचा ऐसा कीर्तिमान कि कांग्रेस का…

Narendra Modi BJP utility Latest Utility News latest utility news today Explainer Govt Scheme Govt Schemes central govt scheme Latest Utility Best Govt Scheme Haryana Election 2024 Haryana Election Results 2024 Modi Stocks
Advertisment
Advertisment