Advertisment

Attention Deficit Disorder: क्या होता है अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर, जिससे पीड़ित हैं आलिया भट्ट, जानिए लक्षण

Attention Deficit Disorder: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने खुलासा किया है कि उन्हें अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर (एडीडी) है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Alia Bhatt News

आलिया भट्ट (Image: Instagram/@aliaabhatt)

Advertisment

Attention Deficit Disorder: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने खुद को लेकर बड़ा खुलासा किया है. एक इंग्लिश मैगजीन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि उन्हें अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर (एडीडी) है. वह मेकअप चेयर पर 45 मिनट से ज्यादा नहीं बैठ सकती हैं. उनके लिए जो कुछ भी होना चाहिए वो जल्दी होना चाहिए. आलिया के इस खुलासे के बाद लोगों के मान में सवाल है कि ये अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर क्या होता है और इसके क्या लक्षण होते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: क्या होता है सीमन सैंपल, रेप-मर्डर मामलों में कैसे बनती है क्रिमिनल तक पहुंचने की अहम कड़ी?

क्या होता है एडीडी? 

आलिया भट्ट ने बताया कि उन्हें अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर है, जो ADHD का एक प्रकार है. एडीएचडी का मतलब अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर से है, जो एक मेडिकल स्थिति होती है, जिससे पीड़ित की फोकस करने, स्थिर बैठने और खुद पर कंट्रोल करने की क्षमता प्रभावित होती है. इससे पीड़ित लोग न ही ज्यादा देर तक किसी खास काम पर ध्यान दे सकते हैं और न ही काफी देर तक एक जगह पर बैठ सकते हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Altitude Sickness: क्या है एल्टिट्यूड सिकनेस, जिसने ली नोएडा के युवक की जान, जानिए कितनी खतरनाक ये बीमारी?

ADHD एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है, जिससे पीड़ित में अतिसक्रियता (Hyperactivity) और आवेगशीलता (Impulsivity) देखी जाती है, जिसकी वजह से उसका लेवल ऑफ अटेंशन और एनर्जी लेवल में बदलाव देखा जाता है. आमतौर पर इसके लक्षण कम उम्र में ही नजर आने लगते हैं. यह दिमाग की एक स्थिति है, जो जन्म से मौजूद होती है या जन्म के तुरंत बाद पनपती है. ADHD के तीन प्रकार होते हैं, जो इस प्रकार हैं:- 

  1. प्रेडोमिनेंटली इन अटेंटिव (Predominantly Inattentive)

  2. प्रेडोमिनेंटली हाइपरएक्टिविटी-इंपल्सिव (Predominantly Hyperactivity-Impulsive)

  3. और उपरोक्त दोनों विकारों से ही पीड़ित होना. 

Advertisment

प्रेडोमिनेंटली इन अटेंटिव ADHD की ही अब अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर (ADD) कहा जाता है. इससे पीड़ित लोगों को ध्यान देने में परेशानी होती है, लेकिन वो हाइपर एक्टिव नहीं होते हैं. हालांकि ADHB एक कॉमन मेंटल डिसऑर्डर है. वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एडीएचडी के अनुसार, लगभग 6 फीसदी बच्चों और 2.5 फीसदी वयस्कों में यह स्थिति पाई जाती है.

Advertisment

ADHD के लक्षण

  • असावधानी या लापरवाही 

  • ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई 

  • बेचैनी महसूस होना 

  • स्थिर बैठने में मुश्किल होना 

  • आसानी से विचलित होना

ये भी पढ़ें: Haryana Election: जगाधरी रोड शो में केजरीवाल ने दिखाई AAP की ताकत, किया ऐसा ऐलान कि BJP-कांग्रेस में खलबली!

Attention Deficit Disorder Alia Bhatt NEWS Alia Bhatt news in hindi Alia Bhatt bollywood Explainer
Advertisment
Advertisment