Advertisment

PM Modi in Ukraine: क्या है भीष्म क्यूब, जिसे जेलेंस्की को गिफ्ट करेंगे PM मोदी, यूक्रेन की होगी बड़ी मदद!

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Name) से मुलाकात की है. उन्होंने जेलेंस्की के साथ शहीद प्रदर्शनी में युद्ध में मारे गए बच्चों की स्मृति को नमन किया.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Modi ukraine news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Image: File Photo/Social Media)

PM Modi in Ukraine: पोलैंड यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब रूस के साथ युद्ध की मार झेल रहे यूक्रेन की यात्रा पर हैं. राजधानी कीव (Kyiv) पहुंचने पर पीएम मोदी का बड़ी ही गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Name) से मुलाकात की है. उन्होंने जेलेंस्की के साथ शहीद प्रदर्शनी में युद्ध में मारे गए बच्चों की स्मृति को नमन किया. पीएम मोदी का ये दौरा एक दिवसीय होगा, जिसमें वो जेलेंस्की को ‘भीष्म क्यूब’ की सौगात देंगे. आइए जानते हैं कि 'भीष्म क्यूब' क्या है, जिसकी खूबियां जानकर आप भी गर्व करेंगे. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM Modi In Poland: ‘भारत का एक ही मंत्र- Humanity first’, भारतवंशियों के बीच बोले PM, जानिए कितना अहम ये दौरा?

यूक्रेन के लिए होगी बड़ी मदद

रूस के हमलों से इस समय यूक्रेन की जमीन थर्रायी हुई है. युद्ध में बड़ी संख्या में लोग मारे जा चुके हैं. वहीं रूस के हमलों में घायल लोगों की संख्या भी हजारों में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी ने जेलेंस्की को 'भीष्म क्यूब' भेंट कर सकते हैं. भारत की ओर यूक्रेन को ‘भीष्म क्यूब’ की सौगात बड़ी मददगार साबित हो सकती है. साथ ही इस दौरान दोनों देशों के बीच कुछ जरूर डॉक्यूमेंट्स का भी आदान-प्रदान होगा.

पोलैंड में भारतवंशियों को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा था कि भारत का एक मात्र मंत्र- ह्यूमैनिटी फर्स्ट है. दुनिया में जहां भी संकट आता है, भारत सबसे पहले मदद के लिए हाथ बढ़ता है. यूक्रेन को ‘भीष्म क्यूब’ गिफ्ट करना भारत के इसी विजन को दोहराता है. 

जरूर पढ़ें: New Pamban Bridge: भारत का इंजीनियरिंग चमत्कार, समंदर पर बनाया ऐसा अनोखा पुल, देखकर हर कोई रह गया दंग!

क्या है ‘भीष्म क्यूब’? (What Is BHISHM Cube)

Advertisment
  • भीष्म क्यूब एक पोर्टेबल हॉस्पिटल है, जिसे भारत में आपदा प्रबंधन के लिए बनाया गया है. इसके निर्माण के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व में भीष्म प्रोजेक्ट शुरू किया था. इस अस्पताल को बनाए जाने का मकसद आपदा और युद्ध वाले क्षेत्रों में गंभीर लोगों को जल्द से जल्द इलाज उपलब्ध कराना है.

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: BJP लगाएगी हैट्रिक या फिर सत्ता में वापसी करेगी कांग्रेस, जानिए क्या है सियासी माहौल?

भीष्म क्यूब की खूबियां? (BHISHM Cube Features)

  • ‘भीष्म क्यूब’ की सबसे बड़ी खूबी तो यही कि यह एक पोर्टेबल हॉस्पिटल है. इसे पैराशूट के जरिए आपदा और युद्ध प्रभावित इलाकों में आसानी से गिराया जा सकता है. 

  • जैसे ही ‘भीष्म क्यूब’ नीचे गिरता है वैसे ही अस्पताल का पूरा स्ट्रक्चर खड़ा हो जाता है. इस अस्पताल को सिर्फ 8 मिनट में असेंबल किया जा सकता है.

  • इमरजेंसी कंडीशन में इस अस्पताल को मुश्किल से मुश्किल जगह पर उतारा जा सकता है. फिर चाहे युद्ध का मैदान हो या फिर भूंकप और बाढ़ से प्रभावित इलाका.

  • ये अस्पताल 36 बॉक्स से तैयार होता है. इसमें लोहे के तीन बड़े फ्रेम होते हैं, जिनके बीच एक छोटा जनरेटर, दो स्ट्रेचर, जरूरी दवाइयां और अन्य जरूरी चिकित्सीय उपकरण रखे हुए होते हैं.

  • इस अस्पताल को कई बार इस्तेमाल में लाया जा सकता है. ऊंचाई से गिरने के बाद भी यह खराब नहीं होता है.

  • इसकी पैकिंग काफी आसान होती है, जिसकी वजह से इसे खोलने और बंद करने में कोई दिक्कत नहीं होती है.  

  • किसी भी मेडिकल टीम को ‘भीष्म क्यूब’ अस्पताल को ओपरेट कर पाना बेहद आसान होता है. इस पोर्टेबल हॉस्पिटल में ऑपरेशन थिएटर इमरजेंसी वर्ड सहित सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं.

  • ये मोबाइल अस्पताल वॉटरप्रूफ है और सोलर एनर्जी से भी चल सकता है. इसका कुल वजन लगभग 720 किलोग्राम बताया जाता है.

जरूर पढ़ें: JK Election: स्टेटहुड पर साथ, मगर 370 मसले पर जुदा राहें, कैसे पार लगेगी कांग्रेस-NC अलायंस की नैया?

russia ukraine war Bhishm Cube PM Modi In Ukraine Narendra Modi ukraine president Volodymyr Zelenskyy ukraine
Advertisment
Advertisment