Advertisment

Explainer: क्या होता है काला जादू, जिसे मालदीव राष्ट्रपति मुइज्जू पर किया गया, जानें तंत्र-मंत्र का ये खेल क्यों?

Black magic on Mohamed Muizzu: मालदीव की सियासत में काला जादू का संकट छाया हुआ है. राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने के आरोप में तीन लोगों को अरेस्ट किया है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये काला जादू क्या होता है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Black magic on Mohamed Muizzu

मालदीप की राजनीति में काले जादू की छांव!( Photo Credit : News Nation)

Black magic on Mohamed Muizzu: मालदीव की सियासत में काला जादू का संकट छाया हुआ है. राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने के आरोप में तीन लोगों को अरेस्ट किया है. बताया जा रहा है कि एक मंत्री के घर पर पुलिस ने छापा कर काला जादू करने वाली चीजें बरामद की हैं. मालदीव की राजनीति में तंत्र-मंत्र का ये खेल क्यों. ये सवाल मालदीव से सामने आई उस रिपोर्ट से उठ रहे हैं, जिसके मुताबिक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर कथित तौर पर काला जादू करने के आरोप में मालदीव की एक महिला मंत्री को गिरफ्तार किया गया. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये काला जादू क्या होता है.

Advertisment

मालदीव पर 'काला जादू' का संकट क्यों?

मालदीव की मीडिया के मुताबिक, पुलिस ने पर्यावरण मंत्रालय के राज्यमंत्री फतिमाथ शमनाज अली सलीम (Fathimath Shamnaz Ali Saleem) को अरेस्ट किया है. राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने पर अलग-अलग थ्योरिज् सामने आ रही हैं. 

1. मुइज्जू से करीबी बढ़ाना

फतिमाथ शमनाज पर राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के करीब आने के लिए जादू-टोना करने का आरोप लगा. फतिमाथ शमनाज के साथ उनके भाई और अन्य को भी गिरफ्तार किया गया. कोर्ट ने तीनों को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है.

जानकारी के मुताबिक, मंत्री शमनाज की गिरफ्तारी उसके घर पर छापेमारी के बाद हुई. पुलिस ने उसके घर पर छापा मारकर कई ऐसी चीजें बरामद कीं, जिनसे माना जा रहा है कि मंत्री शमनाज इनका इस्तेमाल काला जादू करने में कर रही थीं. 

2. पद के लिए काला जादू

कहा तो ये भी जा रहा है कि शमनाज सरकार में अहम पद चाहती थी, इसलिए काला जादू का सहारा ले रही थी.

3. महिलाओं के बीच विवाद

वहीं, ये भी दावा किया गया राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पत्नी ने शमनाज को फंसाया है, क्योंकि आरोप है कि शमनाज ने मोहम्मद मुइज्जू की पत्नी का पब में गाना गाते हुए वीडियो वायरल कर दिया था. शमनाज और मोहम्मद मुइज्जू के साथ पहले भी कई पदों पर काम कर चुकी हैं. 

Advertisment

कौन हैं फतिमाथ शमनाज?

फतिमाथ शमनाज कई वर्षों से राष्ट्रपित मुइज्जू के साथ काम कर रही हैं. माले की नगर परिषद मोहम्मद मुइज्जू के मेयर रहने के दौरान फतिमाथ शमनाज काउंसर थीं. इस साल अप्रैल 2024 में फतिमाथ शमनाज मुइज्जू सरकार में पर्यावरण मंत्री बनीं, वो राष्ट्रपति कार्यालय में अहम पद पर थी. अभी फतिमाथ शमनाज मालदीव में पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा राज्य मंत्री थीं. जलवायु संकट की मार झेल रहे मालदीव में उनकी भूमिका अहम थी.

मालदीव का काला जादू इतिहास (Maldives' black magic history)

मुस्लिम बहुल देश मालदीव में काला जादू का इतिहास काफी पुराना रहा है. पूरे देश में लोग पारंपरिक रीति-रिवाजों का व्यापक रूप से पालन करते हैं, उनका मानना ​​है कि इससे लोगों का पक्ष जीता जा सकता है और विरोधियों को शाप दिया जा सकता है. मालदीव में काला जादू को स्थानीय भाषा में फंडिता या शिहरू करते हैं. मालदीव में दंड संहिता के तहत जादू-टोना करना कोई आपराधिक अपराध नहीं है. हालांकि, इस्लामी कानून के तहत इसके लिए 6 महीने की जेल की सजा का प्रावधान है.

मालदीव में काला जादू से जुड़े हालिया मामले

मालदीव में काला जादू होने के घटना क्रम में मंत्री शमनाज के शामिल होने से इसलिए भी हड़कंप मच गया, क्योंकि साल 2015 में ही मालदीव सरकार के इस्लामिक मंत्रालय ने लोगों को काला जादू से दूर रहने की चेतावनी जारी की थी. आइए मालदीव में काला जादू से जुड़े हालिया मामलों के बारे में जानते हैं.

- अप्रैल 2023 में मनाधू (Manadhoo) में एक 62 वर्षीय महिला को तीन पड़ोसियों ने चाकू मार दिया था, जिन्होंने उस पर काला जादू करने का आरोप लगाया था, जैसा कि मिहारू न्यूज (Mihaaru news) वेबसाइट ने बताया था. हालांकि, जांच के बाद पुलिस ने कहा कि उन्हें इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला कि पीड़िता जादू-टोना करती थी.

- 2012 में एक अलग घटना में एक विपक्षी राजनीतिक रैली पर कार्रवाई के दौरान पुलिस ने दावा किया कि आयोजकों ने उनके कार्यालयों पर छापा मारने वाले अधिकारियों पर 'शापित मुर्गा' फेंका.

काला जादू से जुड़े सियासी मामले

ये खबर इसलिए भी चौंका रही है. इससे पहले सियासत में काला जादू की बात भारत और पाकिस्तान से भी सामने आ चुकी है. पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी पर भी काला जादू करने के आरोप लग चुके हैं. वहीं भारतीय राज्य कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने सिद्धारमैया सरकार की साजिश के तहत विपक्षी नेताओं पर काला जादू करवाने का आरोप लगाया था.

काला जादू क्या होता है?

अब आइए अपने अहम सवाल पर लौटते हैं कि आखिर ये काला जादू क्या होता है? काला जादू को जादू टोना (Witchcraft) भी कहा जाता है. इसे किसी का बुरा करने या फिर अपने स्वार्थी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जैसा कथित तौर पर मालदीव की पर्यावरण मंत्री ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने किया था. साथ ही किसी पर काला जादू उसे शारीरिक, मानसिक या आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाने के मकसद से दुर्भावनापूर्ण किया जाता है. यह पीड़ित के बालों, कपड़ों, फोटो या सीधे आंखों में देखकर किया जा सकता है.

Source : News Nation Bureau

Mohamed Muizzu Black Magic maldives black magic news
Advertisment
Advertisment