Advertisment

Explainer: क्या होता है कैलिफोर्नियम, जो दुनिया को तबाह करने की रखता है ताकत, बिहार में मिलने से मचा हड़कंप!

What is Californium: कैलिफोर्नियम एक रेडियोएक्टिव तत्व होता है, जो दुनिया को तबाह करने की ताकत रखता है. यही वजह है कि इसके मिलने के बाद बिहार में हड़कंप मच गया. आइए इस पदार्थ के बारे में जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Bihar Californium News

बिहार में बरामद किया गया कैलिफोर्नियम (File Photo: Socia Media)

What is Californium: बिहार के गोपालगंज में दुनिया का दूसरा सबसे महंगा पदार्थ कैलिफोर्नियम जब्त किया गया है. बिहार पुलिस ने इस पदार्थ को बलथी चेकपोस्ट पर 3 तस्करों से बरामद किया है, जिसकी मात्रा 50 ग्राम बताई गई है. बरामद पदार्थ की कीमत करीब 850 करोड़ बताई जा रही है. कैलिफोर्नियम एक रेडियोएक्टिव तत्व होता है, जो दुनिया को तबाह करने की ताकत रखता है. यही वजह है कि इसके मिलने के बाद बिहार में हड़कंप मच गया. आइए इस पदार्थ के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

Advertisment

अधिकारियों की फूल गईं सांसें

जैसे ही पुलिस को पता चला कि बरामद किया गया पदार्थ कैलिफोर्नियम है. सभी अधिकारियों की सांसें फुल गईं. मामले की गंभीर को समझते हुए पुलिस तीनों तस्करों से सख्ती से पूछताछ कर रही है. यह जानने की कोशिश कर रही है कि आखिर अमेरिका से भारत कैसे लाया गया, कहां इस्तेमाल होना था, और आखिर वे इतने महंगे पदार्थ को खरीद कैसे पाए. कहीं इसमें किसी बड़े गिरोह का हाथ तो नहीं है. बिहार पुलिस अब इन सभी सवालों के जवाब तलाशने में जुट गई है. पटना एसटीएफ भी तस्करों से पूछताछ कर रही है.

US से भारत कैसे आया कैलिफोर्नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पकड़े गए तीनों तस्कर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं. बिहार पुलिस ने इन तीनों तस्करों की पहचान कर ली है. गिरफ्तार किए गए तस्करों के नाम छोटेलाल प्रसाद, योगेंद्र शाह और हरेंद्र राम हैं. छोटेलाल यूपी के कुशीनगर का, योगेंद्र शाह और हरेंद्र राम बिहार के क्रमशः गोपालगंज और मोहम्मदपुर के रहने वाले हैं.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, गुजरात से होते हुए यह पदार्थ बिहार (Bihar News) आया था. बिहार से फिर इसको उत्तर प्रदेश ले जाया जा रहा था. इसी दौरान बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच में एक बॉर्डर है, वहां से ये तीनों तस्कर कैलिफोर्नियम के साथ अरेस्ट हुए.

ये भी पढ़ें: कौन हैं हरीश साल्वे, जो दिलवाएंगे विनेश फोगाट को इंसाफ, जानिए- कई गुना कैसे बढ़ गईं मेडल दिलवाने की उम्मीदें!

क्या होता है कैलिफोर्नियम? (What is Californium) 

  • कैलिफोर्नियम एक रेडियोएक्टिव पदार्थ होता है. यह भारत में प्रतिबंधित है. भारत में आम आदमी इसको खरीद या बेच नहीं सकता है.
  • कैलिफोर्नियम को 1950 में स्टेन्ली थॉमसन और उनके साथी वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाया था. इसे बर्कले, कैलिफोर्निया में बनाया गया था. कैलिफोर्निया के नाम पर ही इसे कैलिफोर्नियम नाम दिया गया. 
  • कैलिफोर्नियम के अलग-अलग प्रकार होते हैं. इनमें सबसे पहले केलिफोर्नियम 245 बनाया गया था, लेकिन आज केलिफोर्नियम 251 बनाया जाता है.
  • पीरियोडिक टेबल में कैलिफोर्नियम का परमाणु क्रमांक 98 है. इसे Cf से प्रदर्शित किया गया है. यह एक दुर्लभ रेडियोएक्टिव तत्व है. 

क्यों है होता इतना महंगा

Advertisment

कैलिफोर्नियम के एक ग्राम की कीमत करोड़ों में बताई जाती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक ग्राम कैलिफोर्नियम की कीमत 17 से 18 करोड़ रुपये बताई जाती है. इसके बनने में काफी समय और अत्यधिक संसाधन लगने के कारण ही ये काफी महंगा होता है.

जरूर पढ़ें: Noida Expressway के पास घर लेने का सुनहरा मौका, इंतजार कर रहीं ये 19 धांसू स्कीम, कहीं चूक ना जाएं आप!

कैलिफोर्नियम का इस्तेमाल

  • कैलिफोर्नियम का रंग चांदी जैसा होता है. सबसे बढ़िया न्यूट्रॉन एमिटर होने के चलते न्यूक्लियर वेपंस, न्यूक्लियर प्लांट से बिजली उत्पादन, पोर्टेबल मेटल डिटेक्टर बनाने में होता है.
  • परमाणु हथियार बनाने में इस्तेमाल होने के चलते ही कहा जाता है कि यह दुनिया को तबाह करने की ताकत रखता है. यह करीब 900 डिग्री पर पिघलता है.
  • हालांकि कैलिफोर्नियम पदार्थ का इस्तेमाल ब्रेन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पदार्थ इंसानी डीएनए बदलने की क्षमता रखता है.
  • कैलिफोर्नियम के इस्तेमाल से मशीनों पर पड़ रहे लोड का पता लगाया जा सके. हवाई जहाज की मेंटल कंडीशन को कैलिफोर्नियम से चेक किया जाता है, ताकि उड़ान के वक्त हवा में दबाव के कारण प्लेन दो हिस्सों में टूट ना जाए.
  • इसके अलावा सोने और चांदी की खदानों का पता लगाने में भी कैलिफोर्नियम का इस्तेमाल होता है. अमेरिका और रूस में कैलिफोर्नियम को सबसे ज्यादा बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: दिल्‍लीवालों को केजरीवाल सरकार का एक और तोहफा! द्वारका में व्लर्ड क्लास स्कूल का उद्घाटन, शानदार हैं सुविधाएं

bihar police Radioactive Substance Californium Bihar Science and Tech Science And Tech News atomic bomb Explainer
Advertisment
Advertisment