Advertisment

Chulha Tax: क्या है चूल्हा टैक्स, पंजाब पंचायत चुनावों में क्या बन गया विवाद का विषय? जानें

Chulha Tax: क्या आप ‘चूल्हा टैक्स’ के बारे में जानते हैं. आजादी के 75 साल बाद भी कई राज्यों में ये प्रचलित क्यों हैं. यह क्यों और कैसे लगाया गया था. पंजाब पंचायत चुनावों में ‘चूल्हा टैक्स’ क्यों विवाद कर विषय बन गया है. जानें

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Chulha Tax

Chulha Tax: क्या है चूल्हा टैक्स, पंजाब पंचायत चुनावों में क्या बन गया विवाद का विषय?

Advertisment

What is Chulha Tax: भारत में कई तरह के टैक्स हैं. उनमें से इनकम टैक्स, होम टैक्स और सेल्स टैक्स जैसे कर प्रमुखता से शामिल हैं. लेकिन क्या आप ‘चूल्हा टैक्स’ के बारे में जानते हैं. आजादी के 75 साल बाद भी कई राज्यों में ये प्रचलित क्यों हैं. यह क्यों और कैसे लगाया गया था. पंजाब पंचायत चुनावों में ‘चूल्हा टैक्स’ क्यों विवाद कर विषय बन गया है. आइए इन सब सवालों के जवाब जानते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Israel-Iran war: आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो क्या हैं, जिनसे Israel ने ईरानी घातक मिसाइलों का किया मुकाबला?

चूल्हा टैक्स क्या है? (What is Chulha Tax?

रिपोर्ट्स के अनुसार, अंग्रेजों ने चूल्हा टैक्स तब लागू किया था जब उन्होंने भारत की राजधानी कोलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित की. इस दौरान अंग्रेजों ने टोडापुर (Todapur) और दसघरा (Dasghara) सहित कई गांवों का अधिग्रहण किया और आधिकारिक तौर पर 1911 में दिल्ली को न्यू इंपीरियल कैपिटल (New Imperial Capital) घोषित किया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: How to Flirt: आसां नहीं इश्कबाजी, माहिर बनने के लिए सीखें ये फ्लर्टिंग टिप्स, दीवानी हो लाएंगी लड़कियां!

  • अंग्रेजों ने कागज पर जमीन का स्वामित्व ले लिया था, लेकिन उन्होंने उन गांवों में रहने वाले लोगों को तुरंत विस्थापत नहीं किया था. 
  • ऐसे लोगों पर अंग्रेजों ने ‘एक चूल्हा प्रति परिवार’ के आधार पर ‘चूल्हा टैक्स’ लगाया, जिसे उन लोगों को हर कीमत पर जमा करना होता था. 
  • विभाजन के बाद उन लोगों से भी ‘चूल्हा टैक्स’ देने को कहा गया, जो भारत में आकर बस गए. 
  • शुरुआत में, लोग प्रति परिवार एक आना चूल्हा टैक्स देते थे. बाद में सरकार ने नियमों में संशोधन करके इसे प्रति वर्ग मीटर कर दिया, जो परिवार के रहने की जगह के आकार के हिसाब से होगा.

ये भी पढ़ें:US में दिखा जयशंकर का अलग अंदाज, अमेरिका को दी नसीहत, चीन को लेकर कही ऐसी बात... मच गया हड़कंप!

Advertisment

पंजाब पंचायत चुनाव में विवाद क्यों?

‘चूल्हा टैक्स’ का मुद्दा एक बार फिर पंजाब (Punjab News) पंचायत चुनाव में गरमाया हुआ है. पंजाब में इस वक्त आम आदमी पार्टी की सरकार है. वहीं विपक्षी दल कांग्रेस ने चूल्हा टैक्स का मुद्दा उठा है. पंजाब में कांग्रेस नेताओं ने जिला चुनाव अधिकारियों पर उम्मीदवारों को एनओसी और चूल्हा टैक्स पर्चियां देने से मना करने का आरोप लगाया है, जो संबंधित उम्मीदवारों के लिए नोमिनेशन पेपर दाखिल करने के लिए जरूरी हैं. कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने आरोप लगाया कि AAP सरकार पंजाब में पूरी तरह से फेल है. उन्होंने आरोप लगाया कि जब से AAP को हार का आभास हुआ है, कांग्रेस कैंडिडेट्स को NOC और चूल्हा टैक्स स्लीप देने से मना किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Hezbollah Chief Hassan Nasrallah की बॉडी बरामद, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान, तो फिर कैसे हुई मौत?

congress AAP punjab Punjab news hindi news Punjab News punjab news hindi punjab news today Punjab news Update Chulha Tax Punjab panchayat poll
Advertisment
Advertisment