Advertisment

National Sport Day: क्या है जेंटल आर्ट? राहुल गांधी ने दिखाए जिसके पैंतरे, युवाओं को सीखने के लिया किया मोटिवेट

Rahul Gandhi News: नेशनल स्पोर्ट्स डे के अवसर राहुल गांधी ने जेंटल आर्ट के पैंतरे दिखाए हैं, उन्होंने इसको लेकर एक वीडियो भी शेयर किया है. आइए जानते हैं कि ये जेंटल आर्ट क्या है?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Rahul Gandhi News

जेंटल आर्ट करते हुए राहुल गांधी (Image: X/@RahulGandhi)

Rahul Gandhi News: आज यानी 29 अगस्त को देश नेशनल स्पोर्ट्स डे मना रहा है. इस मौके पर लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने जेंटल आर्ट को लेकर अपने अनुभव शेयर किए हैं. इसको लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi Latest News) ने सोशल मीडिया में एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें राहुल गांधी जेंटल आर्ट के मायने समझाते हुए भी दिख रहे हैं. इस तरह राहुल गांधी ने देश के युवाओं को जेंटल आर्ट सिखने के लिए मोटिवेट किया. तो चलिए आइए जानते हैं कि जेंटल आर्ट क्या है और क्यों इसे युवाओं को सीखना चाहिए.

Advertisment

क्या है जेंटल आर्ट? (What is Gentle art?)

जू-जित्सु (jiu-jitsu) एक जापानी मार्शल आर्ट है. जू-जित्सु जापानी लैंग्वेज के दो शब्द जू (Jiu) और जित्सु (Jitsu) से मिलकर बना है, जिनका इंग्लिश ट्रांसलेट ‘जेंटल’ और ‘आर्ट’ होता है, इसलिए ‘जू-जित्सु’ ही ‘जेंटल आर्ट’ है. उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद राहुल गांधी एक्स पर बताते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान खुद को फिट रखने के लिए किया गया उनका ‘जू-जित्सु’ अभ्यास बाद में कैसे कम्युनिटी एक्टिविटी में बदल गया. यात्रा के दौरान जिन भी शहरों में वो रूके और वहां युवा और मार्शल आर्ट स्टूडेंटस उनके साथ जू-जित्सु अभ्यास में शामिल हुए.

जेंटल आर्ट के मायने (Meaning of Gentle Art)

कई लोगों का सवाल रहता है कि जेंटल आर्ट अन्य मार्शल आर्ट्स से ये कितना अलग है और इस आर्ट के क्या मायने हैं. दरअसल, जू-जित्सु मार्शल आर्ट में विरोधियों को कम से कम नुकसान पहुंचाने पर जोर होता है. विरोधी पर तेजी से वार करने के बजाय उसे पकड़ने (Grappling), उसकी एनर्जी से लाभ उठाने, अलग-अलग एंगल पर पलटवार, उस पर दबाव और समय पर फोकस करना होता है. ये आर्ट छात्रों को दूसरे के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना भी सिखाती है, इसलिए इसे जेंटल आर्ट कहा जाता है. कुछ लोगों का यह भी कहना है कि जू-जित्सु अभ्यासियों को अपने विरोधियों को कितना नुकसान पहुंचाना है, इस पर कंट्रोल करना सिखाती है, लेकिन यह हिंसक भी हो सकता है.  

जेंटल आर्ट सीखने का मकसद (Purpose of learning Gentle Art)

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक्स एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें जेंटल आर्ट की ब्यूटी के बारें में युवाओं को बताते हैं. वो जेंटल आर्ट का मतलब भी बताते हैं. राहुल गांधी के अनुसार, जेंटल आर्ट मेडिटेशन, जू-जित्सु, ऐकिडो (Aikido) और नॉन वायलेंस कॉन्फ्लिक्ट रिज़ॉल्यूशन टेक्निक्स का मिश्रण है. इस आर्ट को सीखने का मकसद हिंसा को जवाब सौम्यता (Gentleness) से देना है. यह आर्ट लोगों को दयालु और सुरक्षित समाज बनाने का एक साधन हो सकता है. 

राहुल ने दिखाए जेंटल आर्ट के पैंतरे

राहुल गांधी ऐकिडो (Aikido) में ब्लैक बेल्ट और जू-जित्सु में ब्लू बैल्ट हैं. वीडियो में राहुल गांधी एक अन्य अरुण शर्मा नाम के शख्स के साथ दिखते हैं. अरुण जू-जित्सु में ब्लैक बैल्ट हैं. दोनों मिलकर कुछ स्टूडेंट्स को जेंटल आर्ट के पैंतरे सिखाते हैं.

यहां देखें- Rahul Gandhi Gentle Art Video

Advertisment

अरुण शर्मा बताते हैं कि किस तरह जेंटल आर्ट में विरोधी से बचने के लिए एनिमल मूव्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद राहुल गांधी बताते हैं कि खुद को सेफली (Safely) जमीन पर कैसे गिराएं. उन्होंने स्टूडेंट्स को बेस (Base) के महत्व और फ्लो ऑफ एनर्जी को भी पहचाना सिखाया. यकीन मानिए राहुल गांधी का ये वीडियो आपको जरूर पसंद आएगा. 

rahul gandhi congress bharat jodo yatra Gentle art jiu-jitsu martial arts National Sport Day
Advertisment