Advertisment

Explainer: क्या है हिजबुल्ला, जिसने इजरायल पर दनादन दागे 200 रॉकेट, जानें- क्यों किया अबतक का सबसे बड़ा हमला?

ईरान समर्थित लेबनानी ग्रुप हिजबुल्ला ने इजरायल पर जबरदस्त हवाई हमला किया. हिजबुल्ला ने इजरायल की उत्तरी सीमा के इलाकों और वहां स्थित सैन्य अड्डों पर 200 रॉकेट और 20 से अधिक विस्फोटक ड्रोन दागे हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Hezbollah attack on Israel

हिजबुल्ला ने इजरायल पर दागे रॉकेट( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Hezbollah attack on Israel: ईरान समर्थित लेबनानी ग्रुप हिजबुल्ला ने इजरायल पर जबरदस्त हवाई हमला किया. ये हमला इतना तगड़ा है कि हर तरफ हाहाकार मच गया है. हिजबुल्ला ने इजरायल की उत्तरी सीमा के इलाकों और वहां स्थित सैन्य अड्डों पर दनादन 200 रॉकेट और 20 से अधिक विस्फोटक ड्रोन दागे हैं. पूरा इलाका आग की भट्टी की तरह धधक रहा है. चारों तरफ धुएं का गुबार छाया हुआ है. वहीं इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने भी हिजबुल्ला को करारा जवाब दिया. आइए जानते हैं कि हिजब्बुला क्या है और उसने क्यों इजरायल पर अबतक का सबसे बड़ा ये हमला क्यों किया?

Advertisment

इजरायल ने अपने नॉर्दर्न बॉर्डर एरिया में किसी की मौत की सूचना नहीं दी.  हमले की आशंका को देख वहां से पहले ही अधिकांश लोगों को बाहर निकाल लिया गया था. 

यहां देखें-- हिजब्बुला का इजरायल पर हमले का वीडियो

इजरायल हिजब्बुला के हमले से तमतमा गया. उसने भी ढेरा सारा गोला बारूद दुश्मन पर बरसा दिया और हिजब्बुला के कई प्रोजेक्टाइल को तबाह करने का दावा किया. इजरायल ने कहा कि उसने साउथ लेबनान में दुश्मन पर हमले करके मुंहतोड़ जवाब दे दिया है. इजरायली ने सेना ने लेबनान के दक्षिणी हिस्से में दुश्मन के कई लॉन्च पेड्स को उड़ाने का भी दावा किया.

हिजबुल्ला ने क्यों किया ये हमला?

हिजबुल्ला ने इजरायल पर ये हमला अपने सीनियर कमांडर मुहम्मद नीमा नासिर (Muhammad Nimah Nasser) की हत्या का बदला लेने के लिए किया है. कमांडर नासिर को अबू निमाह के नाम से भी जाना जाता था. उसकी मौत 3 जुलाई को साउथ लेबनान के टायर (Tyre) शहर पर हुए इजरायली हवाई हमले में हो गई थी. वह 7 अक्टूबर के बाद से अबतक इजरायली हमलों में मारा गया तीसरे हिजब्बुला का कमांडर था. नासिर इजराइल के खिलाफ कई हमलों में शामिल था.

बता दें कि कमांडर नासिर से पहले 11 जून को हिजबुल्ला कमांडर तालेब सामी अब्दुल्ला (Taleb Sami Abdullah) इजरायली हमले में मारा गया था. तब भी हिजबुल्ला ने इजरायल पर 100 से अधिक रॉकेट दागे थे. 

Advertisment

मुहम्मद नीमा नासिर 'अबू नीमा' के अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोग शामिल हुए. वो हिजबुल्ला की अजीज यूनिट (Aziz Unit) का कमांडर था, उसने इस यूनिट की कमान 2016 में संभाली थी. अजीज यूनिट साउथ लेबनान में हिजबुल्ला की 3 रीजनल डिवीजनों में से एक है, जो लेबनान के साउथ-वेस्ट, तट से लेकर बिंट जेबिल इलाके में एक्टिव है. इस यूनिट ने युद्ध के दौरान नॉर्थ इजरायल के ऊपरी और पश्चिमी गैलिली के खिलाफ सैकड़ों हमले किए हैं. हिजबुल्ला 7 अक्टूबर से इजरायल के खिलाफ जंग में शामिल है. वो इजरायल के नॉर्दर्न बॉर्डर से लगातार इजरायल की ओर हमले कर रहा है. 

क्या है हिजबुल्ला?

आइए जानते हैं कि आखिर क्या है हिजबुल्ला, इसका गठन कैसे हुआ और इसका मकसद क्या है. हिजबुल्ला का अर्थ 'पार्टी ऑफ गॉड' या 'ईश्वर का गुट' होता है. यह लेबनान स्थित एक शिया राजनीतिक संगठन है, जिसकी खुद की एक आर्मी भी है. इसके सैन्य संगठन को इस्लामिक रेजिस्टेंट कहा जाता है, जिसने इजरायल और अन्य विरोधियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. हिजबुल्ला संगठन ईरान के सपोर्ट से चलता है. ईरान हिजबुल्ला के लड़ाकों को मिलिट्री ट्रैनिंग देता है. हथियार और पैसा सप्लाई करता है. इसकी स्थापना 1979 में इस्लामिक क्रांति के दौरान हुई थी. इस संगठन का मकसद इजरायली सेना को अपनी जमीन से निकाल फेंकना है.

Source : News Nation Bureau

Hezbollah attack on Israel Latest World News Hezbollah Vs Israel
Advertisment
Advertisment