Advertisment

Explainer: क्या है आकाशीय बिजली, जिसके गिरने से UP में 52 लोगों की मौत, जानिए- कैसे मचाती है तबाही, ऐसे बचें!

यूपी के कई शहरों में आकाशीय बिजली गिरने से हाहाकार मच गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में बिजली गिरने से 52 लोगों की मौत हो चुकी हैं. आइए जानते हैं कि आकाशीय बिजली क्या होती है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Lightning Strikes

आकाशीय बिजली( Photo Credit : Social Media)

What is Lightning: देश में मॉनसून के आते ही जहां एक तरह बारिश और बाढ से तबाही मची है. वहीं आकाशीय बिजली ने भी दहशत फैला दी है. उत्तर प्रदेश के कई शहरों में आकाशीय बिजली गिरने से हाहाकार मच गया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से अबतक 52 लोगों की मौत हो चुकी हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि आकाशीय बिजली क्या है, आखिर कैसे गिरती है आसमान से बिजली और कैसे तबाही मचाती है. साथ ही ये भी जानिए कि आकाशीय बिजली से खुद को ऐसे बचाएं. 

Advertisment

आकाशीय बिजली से दहला यूपी

बारिश के मौसम में जब आसमान में बिजली कड़कती है तो पलभर के लिए दिल दहल जाता है. आसमान से गिरी इस बिजली की चपेट में जो भी आता है, भस्म हो जाता है, क्योंकि इसमें इतनी शक्ति और ऊर्जा होती है कि तबाही मच जाती है. उत्तर प्रदेश इसी आकाशीय बिजली के कहर से दहल गया है. पिछले 24 घंटे में यूपी कई शहरों में आसमानी बिजली गिरने से कोहराम मच गया है. वहीं यूपी में बारिश का कहर अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

प्रतापगढ़ में आसमानी बिजली का कहर

Advertisment

यूपी के प्रतापगढ़ जिले में आसमानी बिजली ने कहर मचाया है. जो खबरें आई हैं, वो दिल को दहलाने वाली हैं. बिजली हाईवे के पास एक घर पर गिरी, जहां पलक झपकते ही मौत का सन्नाटा पसर गया. बिजली गिरने से प्रतापगढ़ के 5 अलग-अलग इलाकों में 11 लोगों की मौत हो गई. अस्पताल में परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है.

चंदौली में बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत

चंदौली में भी आसमानी बिजली ने 5 लोगों की जिंदगी छीन ली. तीन थाना इलाकों के चार गांवों में आकाश से बिजली ने तबाही मचाई. बरूईपुर गांव में ही भैंस चराते हुए बिजली की चपेट में आने से 2 लोगों की मौत हुई है. गांवों में मातम पसरा है.  जौनपुर, उन्नाव, हाथरस और सिद्धार्थ नगर में भी आसमानी बिजली जिंदगी पर भारी पडी है. जौनपुर में बिजली की चपेट में आने से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई. 

Advertisment

इन इलाकों में भी आकाशीय बिजली से मौतें

वहीं, उन्नाव में खेत पर बकरी चरा रहीं 5 महिलाएं आसमानी बिजली की चपेट में आकर घायल हो गईं. हाथरस में 2 भाईयों पर बिजली गिरी, जिनमें से एक की मौत हो गई जबकि सिद्धार्थ नगर में सडक पर जा रहा युवक आसमानी बिजली का शिकार बन गया. मैनपुरी में भी वज्रपात से 5 लोगों की मौत की खबर है. इस दौरान कई लोग बिजली गिरने से कई लोग झुलस गए हैं. वाराणसी, आजमगढ़ और मिरजापुर मंडल के जिलों में बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं 17 लोग बुरी तरह झुलस गए. झुलसने वालों में 16 महिलाएं शामिल हैं. घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. 

75% बिजली ग्रामीण इलाकों में ही गिरती

Advertisment

देशभर में मॉनसून के सक्रिय होते ही आकाश से बिजली गिरने की घटनाएं भी बढ गई हैं, पिछले 15 दिन में यूपी से लेकर मध्य प्रदेश और बिहार तक आसमानी बिजली ने कहर मचाया है. ज्यादातर तबाही ग्रामीण इलाकों में हुई है. आकंडे भी बताते हैं कि आकाशीय बिजली सबसे ज्यादा 75 फीसदी बिजली ग्रामीण इलाकों में ही गिरती है. शहरी इलाकों मे ये आंकड़ा 25 फीसदी है. वहीं मरने वालों में सबसे ज्यादा 79 प्रतिशत पुरुष तो 21 फीसदी महिलाएं होती हैं. कुल मौतों मे 62 फीसदी वयस्क ओर 38 फीसदी बच्चे होते हैं.

आकाशीय बिजली से हर साल 2500 मौतें

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में आसमानी बिजली गिरने से हर साल करीब 2500 से ज्यादा मौत होती हैं जबकि हर साल 3000 जानवरों की मौत बिजली गिरने से हो जाती है. 

Advertisment

क्या होती है आकाशीय बिजली?

बादलों में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं, जो वायु की रगड़ की वजह से आवेशित हो जाते हैं. इस दौरान कुछ बादलों पर पॉजिटिव चार्ज हो जाता है, तो कुछ पर निगेटिव चार्ज. आसमान में जब दोनों तरह के चार्ज वाले बादल एक दूसरे से टकराते हैं तो लाखों वोल्ट की बिजली पैदा होती है. कभी-कभी इस तरह पैदा होने वाली बिजली इतनी ज्यादा होती है कि धरती तक पहुंच जाती है. इस बिजली के धरती तक पहुंचने की घटना को ही बिजली गिरना कहा जाता है. 

गिरने पर तबाही लाती है आकाशीय बिजली

जब धरती पर बिजली गिरती है, तो वो जानलेवा साबित होती है, क्योंकि उसमें मौजूद लाखों बोल्ट का करंट एक सेकंड में तबाही मचा देता है. आकाश से  बिजली गिरने का खतरा सबसे ज्यादा खेतों में काम करने वाले लोगों पर, पेड़ों के पास होता है. बारिश के मौसम में इसीलिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है ताकि आसमानी बिजली के इस कहर से बचा जा सके. 

आकाशी बिजली से खुद को कैसे बचाएं?

- वैसे तो आकाशीय बिजली से बचने के लिए कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है. फिर भी सबसे अच्छा ये होगा कि घर के अंदर ही रहें.

-  आसमानी बिजली गजरने पर मैटेलिक पाइप, इलेक्ट्रिकल सिस्टम, मेटल, टीवी या केबल वायर और पानी को न छुएं.

- आकाशीय बिजली गिरने के दौरान पेड़ों के नीचे खड़े नहीं होना चाहिए और खुली छतों वाली गाड़ियों में सफर नहीं करना चाहिए.

- जमीन पर कभी भी न लेटें, क्योंकि सतह पर करंट तेजी से फैलता है. ऐसा होने पर बिजली गिरने का खतरा और भी बढ़ जाता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

UP News lightning lightning News
Advertisment
Advertisment