Advertisment

Yogi on Bangladesh: ‘बांग्लादेश में हिंदू चिल्ला-चिल्लाकर…’, सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान के क्या मायने?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश हिंसा, बंटवारे और पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने कहा कि बांग्लादेश हिंसा में हिंदूओं पर हमले हो रहे हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Yogi On Bangladesh Crisis

हिंदुत्व की धार पर फिर क्यों लौटे सीएम योगी (Image: Social Media)

Yogi Adityanath on Bangladesh Violence: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश हिंसा, बंटवारे और पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने कहा कि बांग्लादेश हिंसा (Bangladesh Hindu Violence) में हिंदूओं पर हमले हो रहे हैं. देश के बंटवारे के वक्त भी ऐसा हुआ था, जब करीब 10 लाख हिंदू मारे गए थे. इस मुद्दे पर उन्होंने बिना नाम लिए विपक्ष को भी जमकर घेरा. राजनीति के जानकर उनके बयान को प्रदेश में होने वाले उपचुनाव से जोड़कर देख रहे हैं. ऐसे में सीएम योगी के बयान के मायने समझने की कोशिश करते हैं.

Advertisment

बांग्लादेश हिंसा पर योगी ने क्या कहा?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज यानी बुधवार को लखनऊ में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' मनाया. इस दौरान पार्टी नेताओं ने विभाजन की त्रासदी के काले अध्याय को याद किया. पार्टी नेताओं ने कांग्रेस पर भी जमकर हमला किया. वहीं, एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए CM योगी विपक्ष पर जमकर बरसे. उन्होंने बंटवारे और जातीय जनगणना के नाम पर उनके निशाने पर खासकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी रही.

ये भी पढ़ें: Explainer: ट्रंप-मस्क के इंटरव्यू पर साइबर हमला! हैकर्स ने किया DDoS Attack, जानिए- कितना खतरनाक?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश हिंसा पर बड़ा बयान दिया. सीएम योगी ने कहा, ‘बांग्लादेश में आज डेढ़ करोड़ हिंदू अस्मिता बचाने को चिल्ला रहे हैं, लेकिन दुनिया और भारत के कथित सेक्युलरिस्ट के मुंह सिले हुए हैं, क्योंकि उन्हें वोट बैंक की चिंता है और उनकी मानवीय संवेदना मर चुकी है.’ इस तरह सीएम योगी ने कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया, क्योंकि पार्टी ने अभी तक बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रही हिंसा पर कोई बयान नहीं दिया है. 

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या है रूस का 'न्यूक्लियर कोड 32', जिससे टेंशन में आए NATO देश! जानिए पुतिन का प्लान कितना खौफनाक?

सीएम योगी ने आगे कहा, ‘कथित सेक्युलरिस्ट’ ने आजादी के बाद बांटो और राज करो की राजनीति को प्रोत्साहित किया है. इन लोगों ने अंग्रेजों से सत्ता प्राप्त की, लेकिन यह भारत की सत्ता का नेतृत्व नहीं कर रहे थे बल्कि अंग्रेजों के मानस पुत्रों के रूप में इन्होंने सत्ता का संचालन किया. उसी का दुष्परिणाम अखंड हिंदुस्तान ने चुकाया.’ सीएम योगी ने कांग्रेस पर अलगाववाद को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया. सीएम योगी ने कहा कि, ‘पाकिस्तान का अंत निकट है. उसका एक न एक दिन भारत में विलय होगा या फिर दुनिया के नक्शे से मिटा दिया जाएगा.’ 

सीएम योगी के बयान के मयाने

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जैसे-जैसे इन चुनावों को नजदीक समय आता जा रहा है, वैसे-वैसे सियासत चरम पर पहुंचती जा रही है. प्रदेश में हुए लोकसभा चुनाव 2024 में अच्छे प्रदर्शन से विपक्ष का उत्साह बढ़ा हुआ है. समाजवादी पार्टी प्रदेश की सभी 10 सीटों पर उपचुनाव जीतने का दावा कर रही है. 

Advertisment

वहीं, आम चुनाव में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करने से बीजेपी पर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है, इसलिए बीजेपी ने अभी से अपनी ताकत झोंक दी है. इसलिए बीजेपी अपने हिंदुत्व के कोर एजेंडे को रखकर एकबार फिर चुनाव लड़ना चाहती है. यही वजह दिखती है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश हिंसा के बहाने एक बार फिर हिंदुत्व का मुद्दा उठाया है. 

ये भी पढ़ें: 15 अगस्त को लेकर बांग्लादेश ने किया ऐसा ऐलान, हिल गई पूरी दुनिया! क्या पूर्वी पाकिस्तान बनने की राह पर देश?

Bangladesh Crisis Update Attack on Hindu Families Yogi Adityanath Attack on hindus Bangladesh Crisis News Explainer
Advertisment
Advertisment