Advertisment

Top Story: क्या है NMHC Project, पीएम मोदी ने गुजरात को दिया अबतक का सबसे अनोखा तोहफा, होंगे ये बड़े फायदे!

What is NMHC Project: पीएम मोदी ने गुजरात को अबतक का सबसे अनोखा तोहफा दिया है, जिसके तहत गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेस बनेगा. आइए इस प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
National Maritime Heritage Complex

Top Story: क्या है NMHC Project, पीएम मोदी ने गुजरात को दिया अबतक का सबसे अनोखा तोहफा, होंगे ये बड़े फायदे!

Advertisment

NMHC Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को अबतक का सबसे अनोखा तोहफा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट ने गुजरात को दिए जाने वाले इस उपहार आनी नेशनल मरीटाइम हेरिटेज (NMHC) प्रोजेक्ट को मजूंरी भी दे दी है. परियोजना के तहत एक भव्य परिसर का निर्माण गुजरात के लोथल में किया जाएगा. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया. आइए जानते हैं कि ये एनएसएचसी प्रोजेक्ट किया है और इससे गुजरात को क्या बड़े फायदे होंगे.

ये भी पढ़ें: Big News: देश में बनाई जा रही ड्रोन की खतरनाक फौज? मोदी सरकार ने लिए ये बड़े फैसले, शॉकिंग है पूरी प्लानिंग!

ये भी पढ़ें: Good News: क्या होते हैं Modi Stocks, हरियाणा में BJP की जीत से चला जिनका जादू, झमाझम बरसा लोगों पर पैसा!

क्या है NMHC Project (What is NMHC Project)

  • NMHC प्रोजेक्ट के तहत समुद्री विरासत को संजोने और उसे प्रदर्शित करने के लिए एक विशाल कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. 

  • मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स की सुविधाएं वर्ल्ड क्लास होंगी. इसकी भव्यता देखते ही बनेगी. लाइटहाउस म्यूजियम, शिप बिल्डिंग एक्सपीरियंस, डॉक और पुराना लोथल शहर जैसी विशेषताएं इस परिसर को अद्वितीय बनाएंगी.

  •  मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स जब लोग देखने के लिए आएंगे तो उनको एक अलग ही युग में होने का अहसास होगा. 

  • पूरी तरह बनने के बाद यह मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री परिसर होगा.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लोथल में संग्रहालय दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री विरासत परिसर होगा. उन्होंने कहा, ‘आज (बुधवार को) मंत्रिमंडल ने गुजरात के लोथल में एक नेशनल मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स को बनाए जाने की मंजूरी दी. इसका उद्देश्य भारत की समृद्ध और विविध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करना. दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री विरासत परिसर बनाना है.’

जरूर पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

गुजरात हों ये फायदे?

  • मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स के बनने से लोथल क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही रिसर्चर्स, गवर्मेंट-एजूकेशनल और कल्चरल इंस्टीट्यूशन को बड़ी मदद मिलेगा.

  • सीएम भूपेंद्र पटेल का दावा है कि मरीटाइम हेरिटेज कॉम्प्लेक्स से 22 हजार से अधिकर रोजगार सृजित होंगे.

ये भी पढ़ें: महाविनाशक है बंकर बस्टर बम, जिससे Hezbollah की धज्जियां उड़ा रहा Israel, आखिर क्यों इसी का कर रहा इस्तेमाल?

Narendra Modi gujarat modi govt Gujarat news today Gujarat News in hindi gujarat news online Explainer Govt Scheme modi govt news Modi Govt New Plan National Maritime Heritage Complex project
Advertisment
Advertisment