Advertisment

Explainer: क्या है NTA, जिसकी NEET UG-UGC NET पेपर लीक कांड में हो रही सबसे ज्यादा अलोचना?

NEET UG Paper Leak: नीट-यूजी एग्जाम 2024 में कथित अनियमितताओं के विरोध के बीच छात्र संगठन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि एनटीए क्या है?

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
NTA

NEET UG Paper Leak 2024( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

What is NTA: नीट यूजी पेपर लीक होने से देशभर में छात्रों में निराश हैं. मेहनत खराब होने और भविष्य अधर में लटकने से उनमें रोष है, इसलिए वो सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके हाथों में 'NTA Exposed' लिखे पोस्टर-बैनर हैं. वे चीख-चीख कर सवाल पूछ रहे हैं कि एग्जाम के लिए उनकी मेहनत और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ के लिए कौन जिम्मेदार है. एग्जाम होने से पहले ही यूजीसी नेट का पेपर लीक होने की बात सामने आई, जिसके बाद एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया, जो अब नई तारीख को कराया जाएगा. इस सबके बीच सबसे ज्यादा अलोचना एनटीए की हो रही है. आइए जानते हैं कि ये एनटीए क्या है.

Advertisment

नीट-यूजी 2024 पेपर लीक विवाद?

नीट-यूजी एक अंडर ग्रेजुएट लेवल का एंट्रेंस परीक्षा है, जो 5 मई को आयोजित की गई थी. इसके नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. नतीजों से पता चला कि 67 छात्रों ने एग्जाम में टॉप किया था. उन सभी ने AIR-1 रैंक हासिल की थी, वो भी 720 में से 720 अंकों के साथ. नीट यूजी के अबतक के एग्जाम में ऐसा कभी नहीं हुआ था, जिसके बाद धांधली और पेपर लीक के आरोप लगे हैं.

छात्र और विपक्षी दल देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वे नीट यूजी एग्जाम 2024 को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट और शिक्षा मंत्री कह चुके हैं कि परीक्षा कैंसिल नहीं होगी.

Advertisment

एनटीए को समाप्त करने की उठी मांग

अभी नीट यूजी पेपर लीक विवाद चल ही रहा था कि यूजीसी नेट 2024 का एग्जाम कैंसिल कर दिया गया. वजह बताई गई कि इसका पेपर डार्क नेट पर लीक हो गया है. कहा गया कि इस मामले में सीबीआई जांच कराई जाएगी. इस पेपर को भी एनटीए आयोजित करा रही थी. नीट विवाद पर आलोचना झेल रही एनटीए और सवालों के घेरे में घिर गई. छात्र संगठन और विपक्षी दल ने एनटीए को समाप्त करने की मांग करने लगे.

एनटीए की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी

Advertisment

मामले की गंभीरता को समझते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनटीए और मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमिटी गठित की है. एनटीए पर यूजीसी नेट एग्जाम आयोजित करने के लिए भी जिम्मेदार थी, जिस पर अनियमितताओं के आरोप हैं. एनटीए ने दिसंबर 2018 में अपनी पहली परीक्षा यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित की थी.

एनटीएन और इसका गठन

एनटीए जिसकी फुलफॉर्म नेशनल टेस्टिंग एजेंसी है. यह एक स्वायत्त निकाय (Autonomous Body) है, जो उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन और फेलोशिप के लिए एग्जाम कराती है. दरअसल पहले देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग एग्जाम होते थे, उनको कंडक्ट करवाने में काफी दिक्कतें आती थीं. साथ ही छात्रों की भी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.

Advertisment

इससे निजात के लिए सबसे पहले 1986 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति और 1992 के प्रोग्राम ऑफ एक्शन में हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए नेशनल लेवल पर एक समान एंट्रेंस टेस्ट कराने का सुझाव दिया गया. हालांकि तब इस सुझाव को अमल में नहीं लाया गया. 2010 में फिर एक बार चर्चा फिर उठी जब आईआईटी के कुछ निदेशकों ने सरकार से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बनाने की सिफारिश की. 2017 के बजट भाषण में एनटीए के गठन की घोषणा की गई. इस तरह 2017 में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अस्तित्व में आई.

NTA की भूमिका और मकसद

परीक्षा की तैयारी, उसे कंडक्ट कराने और उसकी मार्किंग का काम एनटीए के जिम्मे होता है. इसकी स्थापना नेशनल लेवल पर एक एकीकृत एजेंसी के तौर पर गई, जिसका मकसद अलग-अलग एग्जाम कंडक्ट होने से होनी वाली परेशानियों से छात्रों का मुक्ति दिलाना था. एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार करना, जो छात्रों की परीक्षा और उसकी गुणवत्ता का स्तर बढ़ाए. लाखों छात्रों का भविष्य इस संस्था के जिम्मे होता है. ऐसे में इसकी भूमिका काफी अहम हो जाती है.

Advertisment

एनटीए के क्या-क्या हैं काम

- देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन और फेलोशिप के लिए एग्जाम कराना.

- ऐसे स्कूलों और कॉलेजों की पहचान करना, जहां ऑनलाइन एग्जाम कराए जा सकें.

- एजुकेशनल, प्रोफेशनल और टेस्टिंग सिस्टम पर रिसर्च करना.

- टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सभी सब्जेक्ट के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार करना.

- क्वेश्चन पेपर सेट करने के लिए एक्सपर्ट्स औऱ संस्थानों का चुनाव करना.

कौन-कौन से एग्जाम कंडक्ट करवाती है NTA?

1- कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)

2- ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई)

3- नेशनल एलिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट)

4-  नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट यूजी, नीट पीजी)

5- कॉमन मैनेजमेंट कम एडमिशन टेस्ट (सीएमएटी)

6- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी)

7- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम (एनआईएफटी)

8- जॉइंट एंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (आईआईपीएमएटी)

9- ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (एआईएपीजीईटी)

10- इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर)

11- नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (एनसीएचएम)

12- जॉइंट सीएसआईआर

13- दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट

एनटीए की गवर्निंग बॉडी में कौन-कौन

वर्तमान में, एनटीए का नेतृत्व यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन प्रदीप कुमार जोशी कर रहे हैं. एनटीए की गवर्निंग बॉडी में चेयरमैन सहित 14 लोगों हैं. आईएएस सुबोध कुमार सिंह इसके डारेक्टर जनरल के रूप में कार्य करते हैं. उनके साथ आईआईटी के तीन डायरेक्टर  (जो जेईई एडवांस के पूर्ववर्ती और उत्तराधिकारी अध्यक्ष हैं), एनआईटी के दो डायरेक्टर (सेंट्रल सीट अलोकेशन बोर्ड के पूर्ववर्ती अध्यक्ष), आईआईएमएस के दो निदेशक (कैट परीक्षा के पूर्ववर्ती अध्यक्ष), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट्स में से एक के डायरेक्टर रोटेशन के आधार पर, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज् से रोटेशन के आधार पर एक प्रतिनिधि, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद के अध्यक्ष और मुंबई के डॉक्टर एल एच हीरानंदानी अस्पताल के एमडी (मनोचिकित्सा) डॉ. हरीश शेट्टी शामिल हैं.

आखिर कहां हैं लूप होल्स?

एनटीए की गवर्निंग बॉडी में शामिल लोगों के प्रोफाइल्स को जान आप समझ ही गए होंगे कि काबिलियत और कैपेबिलिटी के मामले में इनका कोई तोड़ नहीं है. अपने-अपने क्षेत्र में इन सभी का शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है. यही वजह है कि सरकार ने इन्हें एनटीए को चलाने का मौका दिया है. एक ऐसी संस्था, जिसके कंधों पर लाखों छात्रों का भविष्य टिका रहता है. बावजूद इसके पेपर लीक गैंग इस संस्था की व्यवस्था को चुनौती देते हैं. मामले में अभी तक कई मास्टरमाइंड्स अरेस्ट हो चुके हैं. कइयों की तलाश की जा रही है. ये क्रिमिनल मामूली बैकग्राउंड के हैं. आखिर वो कैसे हाई प्रोफाइल लोगों की सोच से आगे निकल रहे हैं. आखिर लूप होल्स कहां हैं?

Source : News Nation Bureau

NEET-UG 2024 National Testing Agency CSIR UGC NET 2020
Advertisment
Advertisment