Advertisment

कौन है हाशिम सफीद्दीन, जो संभाल सकता है Hezbollah की कमान, Hassan Nasrallah की मौत से खाली हुई है कुर्सी?

Hezbollah News: हिजबुल्लाह का चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया है. खबर है कि हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह की कमान संभाल सकता है. आइए जानते हैं कि हाशिम सफीद्दीन कौन है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Hashem Safieddine

कौन हैं हाशिम सफीद्दीन, जो संभाल सकता है Hezbollah की कमान, Hassan Nasrallah की मौत से खाली हुई है कुर्सी?

Advertisment

Who is Hashem Safieddine: लेबनान स्थित पॉलिटिकल और आतंकी संगठन हिजबुल्लाह (What is Hezbollah) का चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया है. इजरायली एयरफोर्स ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर एयरस्ट्राइक कर उसे जमींदोज कर दिया है. इस अटैक से हिजबुल्लाह की कमर टूट गई है, उसके सामने नेतृत्व की चुनौती आ खड़ी हुई है. ऐसे में खबर है कि हाशिम सफीद्दीन हिजबुल्लाह की कमान संभाल सकता है. आइए जानते हैं कि हाशिम सफीद्दीन कौन है, जो नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह के चीफ की कुर्सी पर बैठ सकता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah Killed: ऑपरेशन न्यू ऑर्डर, जिससे Israel ने खोदी हिजबुल्लाह चीफ की क्रब, शॉकिंग था पूरा मिशन!

पहले इजरायल (Israeli News) और फिर हिजबुल्लाह ने हसन नसरल्लाह के मारे की पुष्टि कर चुके हैं. हिजबुल्लाह ने पहली बार माना नसरल्लाह मारा गया. वहीं, इजरायली डिफेंस फोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में लिखा, ‘दुनिया को अब नहीं डरा पाएगा नसरल्लाह.’ इस सबके बीच बड़ी खबर ये सामने आ रही है कि हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद हाशिस सफीद्दीन हिजबुल्लाह की कमान संभाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: अरे भाई साहब! China में हुई इंसानी पॉटी की बारिश, सामने आया हैरान करने वाला ये वीडियो

Advertisment

कौन हैं हाशिम सफीद्दीन? (Hashem Safieddine Profile)

  • अभी हाशिफ सफीद्दीन एक्यूटिव काउंसिल के प्रमुख के रूप में हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करते हैं. 

  • वह जिहाद परिषद (Jihad Council) में भी बैठते हैं, जो हिजबुल्लाह के मिलिट्री ऑपरेशंस को मैनेज करती है.

  • हाशिम सफीद्दीन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं और उनती तरह ही एक मौलवी हैं, जो इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद के वंशज होने का संकेत देने वाली काली पगड़ी पहनते हैं.

  • अमेरिका 2017 में हाशिम सफीद्दीन को आतंवकवादी घोषित कर चुका है. हाशिम अपने आक्रामक और भड़काऊ बयानो के लिए जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘हिंदुओं के हत्यारे कुर्सी छोड़ो’, US में क्यों गूंजे मोहम्मद यूनुस के खिलाफ नारे, बांग्लादेश में भी बवाल!

Hashem Safieddine World News Israeli Hassan Nasrallah death Sayyid Hassan Nasrallah Latest World News Latest World News In Hindi Explainer
Advertisment
Advertisment