Advertisment

कौन है हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर इब्राहिम अकील, जिसे इजरायल ने किया ढेर, हमले से दहला बेरूत!

Hezbollah Commander Ibrahim Aqil Killed: इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह एक टॉप कमांडर इब्राहिम अकील को ढेर कर दिया है. आइए जानते हैं कि कौन था इब्राहिम अकील?

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Hezbollah Commander Ibrahim Aqil

हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील ढेर (Image: Social Media)

Advertisment

Hezbollah Commander Ibrahim Aqil Killed: इजराइल इस समय हिजबुल्लाह के लिए काल बना हुआ है. पेजर और टॉकी-वॉडी धमाकों से अभी हिजबुल्लाह उभर भी नहीं पाया था कि इजराइली सेना ने उसके एक टॉप लेवल के कमांडर को आज यानी शुक्रवार को मार गिराया है. ढेर किए गए कमांडर की पहचान इब्राहिम अकील के रूप में सामने आई है. आइए जानते हैं कि इब्राहिम अकील कौन था. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: पेजर, वॉकी-टॉकी में धमाकों से हिजबुल्लाह की मांद में हाहाकार, ऑपरेशन 'बिलो द बेल्ट' का क्या है चीन कनेक्शन?

हमले से दहला बेरूत

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना ने साउथ बेरूत में हवाई हमला किया, जिसमें हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इब्राहिम अकील की मौत हो गई. इजराइल सेना द्वारा किया गया ये हमला इतना भयंकर था कि पूरा बेरूत दहल गया. हमले से बेरूत के जामौस क्षेत्र (Jamous area) में काफी नुकसान हुआ. कम से कम दो रिहायशी इमारतें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त गई हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Quad Summit से पहले अमेरिका ने चीन को लताड़ा, साउथ चाइना सी में हरकतों से आए बाज, जानें भारत को लेकर क्या कहा

मारे गए 9 लोग, 58 घायल

हमले में 9 लोगों के मारे जाने और 58 लोगों के घायल होने की खबर है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा गया है. मौके पर राहत और बचाव का काम जारी है. वहीं अगले हमले की आशंका को देखते हुए पूरे इलाके को खाली करा दिया गया है. इजरायली सेना ने ये हमला हिजबुल्लाह के कमांडर को टारगेट करने के लिए किया गया था, लेकिन इसकी चपेट में दो रियाहशी इमारतें भी चपेट में आ गईं.

Advertisment

कौन था इब्राहिम अकील?

Advertisment

इजरायली डिफेंस फॉर्सेस (IDF) ने हमले को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अहम जानकारी दी है. इस पोस्ट में IDF ने बताया कि उसने खुफिया इनपुट के आधार पर हवाई हमला कर हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर इब्राहिम अकील मारा गया है. साथ ही ये भी बताया है कि वो कौन था. 

Advertisment

IDF के एक्स पोस्ट के अनुसार, इब्राहिम अकील हिजबुल्लाह की ऑपरेशन यूनिट का मुखिया और उसकी राडवान फॉर्सेस (Radwan Forces) का टॉप कमांडर था. वो हिजबुल्लाह के ‘Conquer the Galilee’ हमले की प्लानिंग बना रहा था, जिसके तहत इजरायली इलाकों में घुसपैठ करना और फिर 7 अक्टूबर के नरसंहार की तरह ही निर्दोष लोगों का अपहरण और उनकी हत्या करने का मकसद था. 

ये भी पढ़ें: भारत को MQ-9B ड्रोन बदल कर देगा अमेरिका, बंगाल की खाड़ी में हुआ था क्रैश, जानें कितना खतरनाक है ये ‘शिकारी’

World News Hindi World News Hezbollah Attack Hezbollah Israel Hezbollah Chief Hezbollah Vs Israel Israel Hezbollah world news in hindi Latest World News Latest World News In Hindi Explainer
Advertisment
Advertisment