Advertisment

कौन हैं यूलिया नवलनया, जिन्होंने पुतिन को दी ऐसी चुनौती कि रूस में हड़कंप, सन्न कर देने वाली है वजह!

Who is Yulia Navalnaya: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी रहे एलेक्सी नवलेनी की पत्नी यूलिया ने पुतिन को खुली चुनौती दी है. उन्होंने पुतिन की सत्ता को ललकारा है. आइए जानते हैं कि यूलिया कौन हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Yulia Navalnaya And Vladimir Putin

कौन हैं यूलिया नवलनाया, जिन्होंने पुतिन को दी ऐसी चुनौती कि रूस में हड़कंप, सन्न कर देने वाली है वजह!

Advertisment

Who is Yulia Navalnaya: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिनती दुनियाभर के सबसे ताकतवर नेताओं में होती है. अब उनको एक महिला ने ऐसी चुनौती दी है कि रूस में हड़कंप मच गया है. इसके पीछे जो वजह है वो सन्न कर देने वाली है. राष्ट्रपति पुतिन को खुली चुनौती देने वाली महिला का नाम यूलिया नवलनाया (Yulia Navalnaya) हैं. आइए जानते हैं कि यूलिया नवेलनाया और उन्होंने पुतिन को क्या चुनौती दी है.

ये भी पढ़ें: BRICS Summit 2024: कैसे खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन संग द्विपक्षीय वार्ता में PM Modi ने दी ये सलाह

यूलिया की पुतिन को खुली चुनौती

यूलिया नवलनाया ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सत्ता को ललकारा है. उन्होंने पुतिन को खुली चुनौती दी है कि वो राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगीं. इसके लिए वह वापस रूस आएंगी. उन्होंने कहा है कि, ‘जब सही समय आएगा तो मैं एक उम्मीदवार के रूप में चुनाव में भाग लूंगी. मेरे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर पुतिन हैं और मैं उनके शासन को जल्द से जल्द गिराने के लिए हर संभव प्रयास करूंगी.’ इस तरह उन्होंने पुतिन को सत्ता से हटाने की कमस खाई है.

ये भी पढ़ें: 2025 में S-400 की 2 यूनिट सौंपेगा रूस, एयरफोर्स चीफ के खुलासे से टेंशन में क्यों चीन?

कौन हैं यूलिया नवलनाया (Who is Yulia Navalnaya)   

  • 48 वर्षीय यूलिया नवलनाया खुद को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुख्य राजनीतिक विरोधी के रूप में पेश करती हैं.  

  • वह रूस के मुख्य विपक्षी नेता रहे एलेक्सी नवेलनी की पत्नी हैं. इस साल फरवरी में नवलेनी की मौत हो गई थी. वो जेल में सजा काट रहे थे.

  • एलेक्सी नवेलनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी माने जाते थे. पुतिन को नवेलनी को मरवाने के आरोप भी लगे.

  • एलेक्सी नवेलनी ने पुतिन के खिलाफ चुनाव भी लड़ा था, लेकिन वो पुतिन को हरा नहीं पाए.

  • बावजूद इसके नवेलनी पुतिन के लिए बड़ा खतरा बने हुए थे, क्योंकि रूस में उनके समर्थकों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही थी.

यूलिया ने लिया है ये प्रण

रिपोर्ट्स के अनुसार, यूलिया नवलनाया ने अपने पति एलेक्सी नवलेनी के अधूरे सपने को पूरा करने का प्रण लिया है, इसलिए उन्होंने चुनाव में उम्मीदवार के तौर पर खड़े होने की बात कही है. उन्होंने साफ किया है कि जब तक पुतिन सत्ता में तब तक वो रूस नहीं लौटेंगी. उनका कहना है कि अगर वो अभी रूस लौटेंगी, तो पुतिन को उनके पति की तरह ही अरेस्ट करवा देंगे.

ये भी पढ़ें: P-800 Onyx Missile… रूस का विनाशक हथियार, अब हूती विरोधियों के हाथ! जानें- अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

कैसे हुई थी नवेलनी की हत्या?

पुतिन के अन्य दुश्मनों की मौत की तरह ही एलेक्सी नवेलनी की मौत विवादित रही है. अगस्त 2020 में नवेलनी को साइबेरिया में नोविचोक नर्व एजेंट नाम का जहर दिया गया था, लेकिन वो बच गए. इस दौरान उनको इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था, जहां से जनवरी 2021 को वो रूस वापस लौटे. रूस वापसी पर उनको अरेस्ट कर लिया गया. 

नवेलनी की हुई 19 महीने की सजा

एक मामले में नवेलनी को 19 महीने की सजा हुई. जेल में रहने के दौरान ही 16 फरवरी 2024 को अचानक नवेलनी की तबीयत बिगड़ी और उनकी मौत हो गई. हालांकि, नवेलनी की मौत का कारण आज भी एक रहस्य बना हुआ है. मगर उनकी पत्नी समेत अन्य समर्थकों का आरोप है कि उनको जहर देकर मारा गया था.हालांकि, क्रेमलिन ने बार-बार इस दावे को खारिज किया है. 

ये भी पढ़ें: AK47 का बाप है कलाश्निकोव की ये नई Gun, महज 1 मिनट में ही कर देगी पूरा इलाका साफ, दागती है इतनी गोलियां!

Latest World News World News russia Vladimir Putin Explainer alexei navalny alexei navalny dies Latest World News In Hindi Yulia Navalnaya
Advertisment
Advertisment