Advertisment

Yahya Sinwar Killed: कौन था हमास चीफ याह्या सिनवार, जिसे Israel ने किया ढेर, 'आतंक का हिटलर' नाम से था मशहूर

Yahya Sinwar Killed: इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन को मौत की नींद सुला दिया है. इजरायली सेना गाजा में हमास चीफ याह्या सिनवार को मार दिया. आइए याह्या सिनवार के बारे में विस्तार से जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Yahya Sinwar News

Yahya Sinwar Killed: कौन था हमास चीफ याह्या सिनवार, जिसे Israel ने किया ढेर, 'आतंक का हिटलर' नाम से था मशहूर

Advertisment

Yahya Sinwar Killed: इजरायल ने अपने सबसे बड़े दुश्मन को मौत की नींद सुला दिया है. इजरायली सेना गाजा में हमास चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar Profile) को मार दिया. याह्या सिनवार को कई नामों से जाना जाता था. कोई उसे 'हमास का ओसामा बिन लादेन' कहता, तो कोई 'खान यूनिस का जल्लाद'. इजरायल उसे 'आतंक का हिटलर' कहता था. आइए जानते हैं कि हमास चीफ याह्या सिनवार कौन था.

ये भी पढ़ें: Hamas Chief Yahya Sinwar Killed: इजरायल ने हमास चीफ याह्या सिनवार को किया ढेर, ऐसे लिया सबसे बड़े हमले का बदला

नेतन्याहू का बड़ा बयान

याह्या सिनवार की मौत पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली सेना ने ‘बुराई पर प्रहार’ किया है. उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ अभियान अभी खत्म नहीं हुआ है. हमास के खिलाफ उनकी ये लड़ाई अभी जारी रहेगी.

हमास चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar Death) इजरायल में 7 अक्टूबर को हुए हमलों का मास्टरमाइंड था. इस हमले में 1,200 इजरायली मारे गए थे, यह यहूदी देश पर सबसे घातक आतंकवादी हमला था. इस तरह हमास चीफ को ढेर कर इजरायल ने अपने ऊपर हुए सबसे बड़े हमले का बदला ले लिया. 

ये भी पढ़ें: Indian Navy के लिए बनाए जा रहे पावरफुल मिसाइल वेसल्स, ऐसे बढ़ाएंगे भारत की ताकत

लादेन से कई गई सिनवार की तुलना

याह्या सिनवार को इतना क्रूर बताया जाता है कि हमास से गद्दारी और इजरायल से वफादारी के शक में फिलिस्तीनियों तक को तड़पा कर मार डालता था. वो बच्चों के साथ खुलेआम बंदूकों की नुमाइश करता था. उनके दिलो-दिमाग में आतंक का जहर घोलता था. 7 अक्टूबर के हमले के बाद इजरायली मीडिया ने उसकी तुलना कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन से की थी. 

ये भी पढ़ें: अमेरिकी B2 बॉम्बर ने यमन में मचाही तबाही, हूतियों पर गिराया ऐसा बम जो 200 फीट नीचे बने बंकर को भी देता है उड़ा

क्यों कहा जाता था खान यूनिस का कसाई

याह्या सिनवार जन्म 1962 में गाजा के खान यूनिस में एक फिलिस्तीनी शरणार्थी शिवर में हुआ था, इसलिए उसे खान यूनिस का कसाई कहा जाता था. हमास के फाउंडर शेख अहमद यासीन ने भर्ती किया था, जिन्होंने उसे अल माजद नामक एक आंतरिक सुरक्षा इकाई का प्रमुख बनाया था. याह्या सिनवार इतना क्रूर था कि वो खुलेआम कत्लेआम करने से भी नहीं चूकता था.

ये भी पढ़ें: Canada India Row: भारत ने कनाडा को दिखाया आईना, जस्टिन ट्रूडो को जमकर सुनाई खरी-खरी, ऐसे किया बेनकाब!

Latest World News World News Israel Hamas Explainer Benzamin Netanyahu Latest World News In Hindi Yahya Sinwar Killed Yahya Sinwar News
Advertisment
Advertisment