Advertisment

आखिर Pakistan में क्या कर रहा है भारत का भगौड़ा Zakir Naik, दोनों देशों के बीच बढ़ेगा तनाव?

Zakir Naik Pakistan: विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक अभी पाकिस्तान में है. उसके इस दौरे से क्या भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ेगा. आइए जानते हैं.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Zakir Naik Pakistan News

आखिर Pakistan में क्या कर रहा है भारत का भगौड़ा Zakir Naik, दोनों देशों के बीच बढ़ेगा तनाव?

Advertisment

Zakir Naik Pakistan: भारत का भगौड़ा कट्टरपंथी इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक इस समय पाकिस्तान में है. पाकिस्तान ने जाकिर नाइक का जबरदस्त तरीके से स्वागत किया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ जाकिर नाइक की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं. बता दें कि जाकिर नाइक कथित मनी लॉन्ड्रिंग और सांप्रदायिक नफरत को बढ़ावा देने के आरोप में भारत में वांटेड है. इसलिए जाकिर नाइक के पाकिस्तान दौरे पर भारत की भी नजरें टिकी हुई हैं. ऐसे में सवाल ये हैं कि जाकिर नाइक आखिर पाकिस्तान में क्या कर रहा है और उसके पाकिस्तान दौरे से दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: US में दिखा जयशंकर का अलग अंदाज, अमेरिका को दी नसीहत, चीन को लेकर कही ऐसी बात... मच गया हड़कंप!

कौन है जाकिर नाइक? 

जाकिर नाइक पेशे से डॉक्टर है. अभी वह 58 वर्षीय हैं. बाद में वह इस्लामिक उपदेशक बन गए. जाकिर नाइक इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन और पीस टीवी नेटवर्क के संस्थापक और अध्यक्ष हैं.  जाकिर नाइक के इस्लामिक उपदेशक बनने की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. उन्होंने उपदेशक बनने का फैसला साउथ अफ्रीफी इस्लामी उपदेशक अहमद दीदात से प्रेरित होकर लिया. वो उनके ही जैसा ही बनना चाहते थे. इसके बाद जाकिर नाइक ने मुड़कर नहीं देखा. नाइक ने अक्सर ही कहा है कि इस्लाम ही एकमात्र सच्चा धर्म है. उनको आतंकी संगठन अल कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन का समर्थक माना जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Chulha Tax: क्या है चूल्हा टैक्स, पंजाब पंचायत चुनावों में क्या बन गया विवाद का विषय? जानें

पाकिस्तान में क्या कर रहा नाइक?

पाकिस्तान सरकार के निमंत्रण पर जाकिर नाइक 30 सितंबर को इस्लामाबाद पहुंचे. इस दौरान उनके साथ नाइक के बेटे फारिक (Fariq) भी थे. वह भी एक इस्लामिक स्कॉलर हैं. इस्लामाबाद पहुंचने पर जाकिर नाइक का पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने भव्य स्वागत किया. इन अधिकारियों में धार्मिक और अंतर धार्मिक मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और धार्मिक मामलों के संसदीय सचिव शामिल थे. उन्होंने पाकिस्तान के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री मोहम्मद इशाक डार से भी मुलाकात की. 

Advertisment

शहबाज शरीफ से भी मिले जाकिर

Advertisment

मंगलवार (1 अक्टूबर) को जाकिर नाइक ने नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक से मुलाकात की. अगले दिन बुधवार को नाइक ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से भी मुलाकात की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने दुनिया भर में इस्लाम की वास्तविक छवि पेश करने के लिए नाइक की प्रशंसा की. जाकिर नाइक के 28 अक्टूबर तक पाकिस्तान में रहने की उम्मीद है. इस दौरान वो कराची, इस्लामाबाद और लाहौर में कई भाषण देंगे. जाकिर नाइक का पाकिस्तान दौरे का मकसद मुस्लिम देशों से अपने मतभेदों को दूर करने और एकजुट होने का आग्रह करना है. 

Advertisment

भारत में वांछित क्यों है नाइक? 

नाइक के पाकिस्तान दौरे पर भारत की कड़ी नजर है, जहां प्रवर्तन निदेशालय (ED) के साथ-साथ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी उसे वांटेड मानती है. जाकिर नाइक पर भारत में गंभीर आरोप हैं. जाकिर नाइक पर आरोप है कि उसने अपने पीस चैनल के जरिए से भारत में अपने नफरती एजेंडे को फैलाया. उसके इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को भी भारत में बैन किया गया है कि वह अपने अनुयायियों को दुश्मनी और नफरत को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है. आरोप हैं कि जाकिर नाइक आतंकी गतिविधियों से भी जुड़ा हुआ है. 

ये भी पढ़ें: Iran पर बड़े हमले की तैयारी में Israel, तेल रिफाइनरियों को बना सकता है निशाना, भारत पर क्या पड़ेगा असर?

क्या भारत के साथ बढ़ेगा तनाव?

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चूंकि जाकिर नाइक भारत में वांछित है. ऐसे में उसका पाकिस्तान दौरा दोनों पड़ोसी देशों के बीत तनाव का नया कारण बन सकता है. पाकिस्तान में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) और बलूचिस्तान समेत कई इलाकों में हिंसा भड़की हुई है. वो सामाजिक और राजनीतिक समस्याओं से जुड़ी हिंसाओं को झेल रहा है. ऐसे में जाकिर नाइक को बुलाकर पाकिस्तान ने मौजूदा तनावों को बढ़ावा देने के अलावा और कुछ नहीं है. वहीं, पाकिस्तान के इस कदम से पाकिस्तानी नेताओं के उन बयानों को चोट पहुंचती है, जिनमें वो कहते हैं कि भारत के साथ बातचीत शुरू होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Israel-Iran war: आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो क्या हैं, जिनसे Israel ने ईरानी घातक मिसाइलों का किया मुकाबला?

Latest World News World News pakistan islam Explainer India-Pakistan Zakir Naik News Zakir Naik Speech Zakir Naik Hate Speech Zakir Naik India-Pakistan conflict tension India-Pakistan Dispute Zakir Naiks
Advertisment
Advertisment