Parliament Monsoon Session Live: संसद के दोनों सदनों में बजट पर चर्चा जारी

Parliament Monsoon Session Live Update: संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही जारी है. आज लगातार दूसरे दिन भी लोकसभा और राज्यसभा में बजट पर चर्चा हो रही है. बुधवार को विपक्षी सांसदों ने सदन के अंदर और बाहर जमकर हंगामा किया और बजट को भेदभावपूर्ण बताया.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session Live Update: संसद के मानसून सत्र में बजट पर चर्चा जारी है. संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में गुरुवार को भी बजट पर चर्चा हो रही है.  इससे पहले कल यानी बुधवार को संसद में बजट पर चर्चा के बीच विपक्षी गठहबंधन ने जमकर हंगामा किया. सदन की कार्यवाही से पहले इंडिया गठबंधन के सांसदों ने संसद परिसर में बजट का जमकर विरोध प्रदर्शन किया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि ये बजट भेदभाव वाला है. हालांकि, विपक्ष ने बजट पेश होने के बाद से इसे लेकर हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि इस बजट के द्वारा सरकार बचाने की कोशिश की गई है. इस बजट में सिर्फ बिहार और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों पर ही ध्यान दिया गया. जबकि कई राज्यों का नाम तक नहीं लिया गया.

Advertisment

राज्यसभा से विपक्षी सांसदों ने किया वॉकआउट

वहीं बुधवार को जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बोलना शुरू किया तो विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा से वॉकआउट किया और सदन से बाहर चले गए. विपक्ष के वॉकआउट पर सभापति जगदीप धनखड़ ने काफी नाराज जताई. लोकसभा में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. जब विपक्षी सांसदों और सत्ता पक्ष के सदस्यों के बीत तू-तू मैं-मैं हो गई.

  • Jul 25, 2024 15:58 IST
    Monsoon Session Live: लोकसभा में बोले चन्नी- देश में अघोषित आपातकाल

    लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान जालंधर से कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि, बजट में उनके राज्य के लोगों को कुछ नहीं मिला. उन्होंने कहा कि जालंधर में उद्योग धंधे कम हो रहे हैं. सड़कें खस्ताहाल हैं, लेकिन कोई फंड नहीं मिला है. चन्नी ने बजट पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री की अनुपस्थिति की आलोचना की. उन्होंने कहा कि, "देश में वित्तीय आपातकाल की स्थिति है, लेकिन देश में अघोषित आपातकाल है. चन्नी ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला के परिवार को अब तक न्याय नहीं मिला है. यह आपातकाल तब लागू है, जब मणिपुर संकट चल रहा है.



  • Jul 25, 2024 14:51 IST
    विपक्षी सांसद वेल में पहुंचे, हंगामे के बाद 3 बजे तक लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

    लोकसभा में विपक्ष के सदस्यों के हंगामा करने के कारण सदन की कार्यवाही को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. दरअसल, चरणजीत सिंह चन्नी के बाद शिवसेना सांसद सुनील तटकरे बोलने के लिए खड़े हुए. इस दौरान बैठने की जगह को लेकर सवाल उठे. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि अभी सीटें एलॉट नहीं हुई हैं. इसके बाद तटकरे ने बोलना शुरू किया और विपक्षी तृणमूल कांग्रेस के सांसद वेल में आ गए. आसन पर मौजूद जगदंबिका पाल ने कल्याण बनर्जी को संबोधित करते हुए कहा कि मैं व्यवस्था दे रहा हूं, आप जहां चाहें वहां बैठ जाएं. लेकिन विपक्षी सांसद वेल में ही रहे. हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक स्थगित कर दिया गया.



  • Jul 25, 2024 14:48 IST
    दो बार स्थिगित की गई लोकसभा की कार्यवाही

    संसद के दोनों सदनों में बजट पर चर्चा जारी है. इस बीच लोकसभा की कार्यवाही को दो बार स्थिगित करना पड़ा. पहली बार लोकसभा को दो बजे तक स्थिगित किया गया. जबकि दूसरी बार सदन की कार्यवाही को तीन बजे तक के लिए स्थिगित कर दिया गया. दरअसल, लोकसभा में विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं. जिसके चलते सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.



  • Jul 25, 2024 12:52 IST
    शामली से प्रयागराज और वैष्णो देवी तक ट्रेन चलाने की इकरा हसन ने की मांग

    उत्तर प्रदेश के कैराना से समाजवादी पार्टी की सांसद इकरा हसन ने लोकसभा में कैराना को रेल रूट से जोड़ने की मांग की. उन्होंने कई बार सर्वे का जिक्र करते हुए इस लंबित परियोजना का मुद्दा उठाते हुए कहा कि प्रयागराज और वैष्णो देवी तक शामली से ट्रेन चलाई जाए. उन्होंने कहा कि इन दोनों धार्मिक स्थलों तक कनेक्टिविटी बहुत जरूरी है..



  • Jul 25, 2024 12:49 IST
    झारखंड के संथाल परगना में बढ़ी मुस्लिम आबादी का निशिकांत दुबे ने उठाया मुद्दा

    लोकसभा में झारखंड के संथाल परगना में बढ़ रही मुस्लिम आबादी का मुद्दा भी उठा. झारखंड के गोड्डा से बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र की मधुपुर विधानसभा के लगभग दो सौ बूथों पर 200 परसेंट आबादी बढ़ी है. कई बूथों पर मुसलमानों की आबादी 100 परसेंट से अधिक बढ़ी है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के मालदा, मुर्शिदाबाद से मुसलमान आ रहे हैं. पूर्णिया, अररिया, कटिहार, किशनगंज, मालदा, मुर्शिदाबाद को मिलाकर यूनियन टेरिटरी बनाइए नहीं तो पूरा का पूरा हिंदू खाली हो जाएगा. दुबे ने कहा कि संथाल परगना में मुसलमानों की बढ़ती आबादी को लेकर हाईकोर्ट भी कह चुका है कि इस पर ध्यान देने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि एक कमेटी बनाइए जिसमें टीएमसी के लोग भी शामिल हों.



  • Jul 25, 2024 12:45 IST
    Monsoon Session 2024: लोकसभा में पप्पू यादव ने उठाया पूर्णिया एयरपोर्ट का मुद्दा

    लोकसभा में पश्नकाल के दौरान पप्पू यादव ने पूर्णिया एयरपोर्ट का मुद्दा उठाया. उन्होंने सवाल किया कि क्या इस साल पूर्णिया एयरपोर्ट चालू हो जाएगा? पप्पू यादव के इस सवाल पर स्पीकर ओम बिरला ने मजाकिया लहजे में कहा कि, पप्पू यादवजी बैठ जाइए नहीं तो लोग कहेंगे कि बिहार को बहुत ज्यादा दे दिया.



  • Jul 25, 2024 11:52 IST
    Monsoon Session Live Update: तीन महीने में सारे डिपार्टमेंट्स का अध्ययन करके आएं सदस्य- लोकसभा स्पीकर

    लोकसभा की कार्यवाही के दौरान फूलपुर से सांसद प्रवीण पटेल प्रश्नकाल में सवाल किया कि कुंभ करीब है तो क्या प्रयागराज एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा देने का कोई प्लान है. इस सवाल के जवाब में नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने कहा कि यह सवाल आज के लिए लिस्टेड बिजनेस से डायरेक्ट रिलेट नहीं करता. इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप सभी लोग नए-नए हैं, लेकिन अगले तीन महीने में सारे डिपार्टमेंट्स का अध्ययन करके आइए.



  • Jul 25, 2024 11:48 IST
    Parliament Monsoon Session Live Update: कोलकाता में दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की मांग का दिया जवाब

    लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप बंद्दोपाध्याय ने कोलकाता में दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनवाने को लेकर सवाल पूछा. जिसका केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू जवाब दिया. उन्होंने कहा कि अगर राज्य सरकार जमीन देने को तैयार है तो हम इसे सकारात्मक सुझाव के तौर पर लेंगे. नायडू ने कहा कि इस संबंध में हम सत्र के समाप्त होने के बाद बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि वर्तमान एयरपोर्ट और नए एयरपोर्ट के कनेक्टिविटी को भी ध्यान में रखा जाएगा.



  • Jul 25, 2024 11:40 IST
    Monsoon Session Live Update: लोकसभा में उठा फ्लाइट कैंसिलेशन का मुद्दा

    लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में दक्षिण भारतीय राज्य केरल में फ्लाइट कैंसिलेशन और उड़ान सेवा में देरी का भी मुद्दा उठाया गया. इस मुद्दे पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने सदन को जानकारी दी कि वैसे तो ये सवाल एयर इंडिया को लेकर पूछा गया है लेकिन उसका जवाब हमने दिया था. उन्होंने कहा कि जहां फ्लाइट कैंसिलेशन और देरी की बात आती है तो अप्रैल में 14, मई में 132 और जून में 18 फ्लाइट्स कैंसिल हुईं. इन तीनों महीनों में मिलाकर कुल 168 फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं. 



indian union Budget rahul gandhi lok sabha monsoon session Aam Budget 2024 Lok Sabha PM modi
Advertisment