Advertisment

आजादी का अमृत महोत्सव : स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर फहराया जाएगा तिरंगा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि "हर घर तिरंगा" से लोगों को जोड़ने की जरूरत है और युवाओं के लिए "सेल्फी विद तिरंगा" कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए.

author-image
Pradeep Singh
एडिट
New Update
tringa

PM नरेंद्र मोदी( Photo Credit : News Nation)

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न  'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत  देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2021 को 'आजादी का अमृत महोत्सव' की शुरुआत साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर की थी. दरअसल, 12 मार्च 1930 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह की शुरुआत की थी. 2020 में नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने पर  केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने 75 किलोमीटर की पदयात्रा का आयोजन किया था. इस महोत्सव की रूपरेखा तय करने के लिए गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है. देश की 75 वीं वर्षगांठ का मतलब 75 साल पर विचार, 75 साल पर उपलब्धियां, 75 पर एक्शन और 75 पर संकल्प शामिल हैं, जो स्वतंत्र भारत के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे. 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ  'आजादी का अमृत महोत्सव' 15 अगस्त, 2022 को खत्म होगा.

Advertisment

उत्तर प्रदेश में सेल्फी विद तिरंगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 11 से 17 अगस्त तक प्रदेश में "स्वतंत्रता सप्ताह" मनाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने इस दौरान राज्य के लोगों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के तहत 2.68 करोड़ घरों और 50 लाख सरकारी कार्यालयों पर तिरंगा होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि "हर घर तिरंगा" से लोगों को जोड़ने की जरूरत है और युवाओं के लिए "सेल्फी विद तिरंगा" कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस तरह की सेल्फी को इस अवसर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाना चाहिए.

Advertisment

"हर घर तिरंगा" कार्यक्रम का पोस्टर लॉन्च 

उन्होंने कहा कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया जाएगा. योगी आदित्यनाथ ने राज्य संस्कृति विभाग के "जय घोष" सामुदायिक रेडियो थीम गीत और "हर घर तिरंगा" कार्यक्रम का एक पोस्टर लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि कानपुर के श्यामलाल गुप्ता के "झंडा ऊंचा रहे हमारा" गीत की प्रतियां आम आदमी को उपलब्ध कराई जानी चाहिए.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र पर कम से कम 75 किसानों को एक पौधा और एक राष्ट्रीय ध्वज वितरित किया जाए. उन्होंने आगे कहा कि "स्वतंत्रता सप्ताह" के दौरान हर गांव और शहर में एक स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए और इस अवसर पर पार्कों को सजाया जाना चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें : लगातार तीन रात दिखेगा Supermoon, खगोल विज्ञानियों के लिए अब तक पहेली

स्वतंत्रता सप्ताह में पीआरडी जवान साइकिल रैली निकालेंगे जबकि महिला समूह मंगल दल मैराथन दौड़ लगाएगी. इस अवसर पर स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. शहीद स्मारक पर पुलिस बैंड राष्ट्रगीत बजाएंगे.

अब तक 3500 कार्यक्रमों में 4.5 करोड़ लोगों ने भाग लिया

Advertisment

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ और अब तक 3500 कार्यक्रमों में 4.5 करोड़ लोगों ने भाग लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 और 23 जुलाई को स्वतंत्रता सेनानियों मंगल पांडे और चंद्रशेखर आजाद की जयंती और 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस और 9 अगस्त को काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए.

12 मार्च से क्यों शुरू हुआ आजादी का अमृत महोत्सव

12 मार्च 1930 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने नमक सत्याग्रह की शुरुआत की थी. 2020 में नमक सत्याग्रह के 91 वर्ष पूरे होने के पर प्रधानमंत्री मोदी ने साबरमती आश्रम से अमृत महोत्सव की शुरुआत एक पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर की थी. 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए 75वीं वर्षगांठ से एक साल पहले यानी 15 अगस्त 2021 से इन कार्यक्रमों को शुरुआत की गयी थी. जिसमें देश की अदम्य भावना के उत्सव दिखाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इनमें संगीत, नृत्य, प्रवचन, प्रस्तावना पठन (प्रत्येक पंक्ति देश के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली विभिन्न भाषाओं में) शामिल हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ
  • स्वतंत्रता सप्ताह में "हर घर तिरंगा" और युवाओं के लिए "सेल्फी विद तिरंगा" अभियान
  • आजादी का अमृत महोत्सव' की शुरुआत साबरमती आश्रम से हुई थी
Swatantrata Saptah selfie with Tiranga 75 years of Indias independence national flag azadi ka amrit mahotsava CM Yogi Adityanath har-ghar-tiranga
Advertisment
Advertisment