Advertisment

Cyclone Mocha Alert: समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें, तेज हवाओं के बीच देखें चक्रवाती तूफान मोका का Video

साल के पहले चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर देश के साथ-साथ पड़ोसी देशों में हड़कंप मचा हुआ है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
cyclone mocha

Cyclone Mocha Updates( Photo Credit : File)

Cyclone Mocha Alert: साल के पहले चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर देश के साथ-साथ पड़ोसी देशों में हड़कंप मचा हुआ है. बंगाल की खाड़ी में उठा ये चक्रवाती तूफान अब धीरे-धीरे अपना खतरनाक रूप लेता जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में इसकी स्थिति और भी ज्यादा गंभीर होने वाली है. 12 मई को ही चक्रवाती तूफान मोचा का खास असर देखने को मिल रहा है. समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठती दिखाई दे रही हैं जबकि तेज रफ्तार हवाओं ने भी लोगों की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दी है. 

Advertisment

साइक्लोन ने बढ़ाई चिंता

साइक्लोन को लेकर इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट को लेकर भी चिंता बढ़ गई है क्योंकि इसके मुताबिक कुछ घंटों बाद साइक्लोन मोचा एक गंभीर रूप धारण कर लेगा. इसके विकराल रूप का अंदाजा अभी आ रहे वीडियो को देखकर ही लगाया जा सकता है. इनमें आप देख सकते हैं सैटेलाइट इमेज के जरिए किस तरह चक्रवाती तूफान आगे बढ़ रहा है और इसके करीब आने पर कितनी तबाही मच सकती है. 

वीडियो देख उड़ जाएंगे होश

साइक्लोन मोचा को लेकर कुछ वीडियो तो अभी से आना शुरू हो गए हैं. इन वीडियो में आप देख सकते हैं किस तरह तूफान अपनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसको लेकर समुद्र में अभी ऊंची लहरें उठने लगी हैं. इतना ही नहीं कई इलाकों में 80 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं. जबकि कुछ स्थानों पर तेज बारिश शुरू हो गई है. 

Advertisment

175 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

आईएमडी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मोचा के चलते कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. ऐसे में कुछ इलाकों में 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं. 12 मई को सुबह 5.30 बजे तक तूफान अंडमान निकोबार ये पोर्ट ब्लेयर से करीब 520 किलोमीटर दूरी पर था. जो दोपहर 12 बजे तक 50 से 75 किमी का सफर तय कर लेगा. 

एनडीआरफी की टीम तैनात

साइक्लोन के खतरे को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है. कुल 8 टीमें इस वक्त पश्चिम बंगाल के दीघा इलाके में जुटी हुई हैं. हर टीम के मिलाकर 200 से ज्यादा बचावकर्मी इस समय तटीय इलाकों में मोर्चा संभाले हुए हैं.  इसके अलावा इतने ही कर्मचारियों को स्टैंड बाय पर रहने के लिए कहा गया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - Cyclone Mocha: इस दिन तबाही मचाएगा साल का पहला चक्रवाती तूफान मोका, IMD ने जारी किया अलर्ट

सरकारी कर्मचारियों की रद्द हुई छुट्टियां

मिली जानकारी के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं. वहीं मछुआरों को भी समुद्र तट से दूर रहने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. हालांक ये आदेश बीते कुछ दिनों से जारी हैं. वहीं तटीय इलाकों को पूरी तरह खाली भी करा दिया गया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. 

देश के इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के मुताबिक देश के कई इलाकों में साइक्लोन मोचा का असर देखने को मिलेगा. इसके चलते कुछ राज्यों और शहरों में अच्छी बारिश के भी आसार बने हुए हैं. सेंट्रल बंगाल बे के ऊपर चक्रवात की स्पीड बढ़ रही हैं.

Advertisment

ऐसे में अंडमान निकोबार के अलावा, आने वाले दो से तीन दिन कई इलाकों में झमाझम बारिश के आसार हैं. इनमें त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, असम के दक्षिणी इलाके प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के भी कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है.

HIGHLIGHTS

  • Cyclone Mocha ने लिया भयंकर रूप
  • आने वाले 24 घंटे में बढ़ सकती है और मुश्किलें
  • देश के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisment

तूफान अपडेट Cyclone mocha चक्रवाती तूफान मोचा साइक्लोन मोचा cyclone mocha live cyclone mocha live update imd alert cyclone mocha news Cyclone Mocha Update बारिश अलर्ट
Advertisment
Advertisment